सेब का जूस पीने के फायदे

सेब का जूस पीने के फायदे. Benefits of Apple Juice in Hindi.

रोजाना एक सेब खाओ और डॉक्टर को दूर भागाओ , यह कहावत आप सभी ने सुनी ही होगी। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हे सेब की जगह उसका जूस पीना ज़्यादा अच्छा लगता हैं। सेब का रस पीने के फायदे बहुत होते हैं।

सेब का जूस पीने के फायदे। Seb ka juice peene ke labh kya hain? Benefits of Apple Juice in Hindi।

अगर आप सेब नही खा पा रहे हैं या फिर आपको सेब खाना अच्छा नही लगता हैं तो कम से कम एप्पल का जूस निकाल कर ज़रूर पीजिए, क्योंकि इससे आपको सिर्फ़ फाइबर को छोड़ कर सेब में पाए जाने वाले सभी तत्व आपको मिलेंगे, एप्पल खाने से या फिर एप्पल का जूस पीने से इसके न्यूट्रियेंट्स वॅल्यू में कोई खास कमी नही आती हैं।

डेली सिर्फ़ 1 ग्लास एप्पल जूस पीने से बॉडी में विटमिन्स, एंटी-ऑक्सिडेंट्स और मिनरल्स की कमी को पूरा किया जा सकता हैं। सेब में कोलेस्टरॉल नही पाया जाता हैं, जिसकी वजह से एप्पल को बेस्ट फ्रूट माना जाता हैं।

आपको अपने ब्रेकफास्ट में एप्पल जूस को ज़रूर शामिल करना चाहिए। जब आपको एप्पल जूस पीने से सेहत को होने वाले स्वस्थ्य लाभ के बारे में पता चलेगा तो आप भी एप्पल जूस लवर बन जाएँगे। आइए जाने एप्पल जूस यानी की सेब का रस पीने से हमे क्या क्या फायदे होते हैं।

सेब का जूस पीने के फायदे :-

1. आँखो के लिए हैं बेस्ट :- एप्पल के जूस में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता हैं जो आँखो की रोशिनी बढ़ाने में बहुत ही मददगार हैं। एप्पल का जूस रोजाना पीने से आँखो से सम्बंधित कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

2. हड्डिया मजबूत बनाए :- एप्पल जूस में बोरोन , आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी होते हैं जो एक साथ मिल कर हड्डियो को मजबूती प्रदान करते हैं और उन्हे स्ट्रॉंग बनाते हैं।

3. स्किन और बालो के लिए :- एप्पल जूस स्किन और बालो के लिए काफ़ी लाभकारी होता हैं। इसका जूस खुजली, सूजन, झुर्रियो और फटी त्वचा के इलाज में इस्तेमाल किया जाता हैं। बालो से रूसी को दूर करने के लिए इस पर एप्पल का जूस लगाए और कुछ घंटो बाद बालो को सॉफ पानी से धोए।

4. दिल को स्वस्थ्य रखे :- एप्पल में मौज़ूद पोलिफेनोल्स, एंटी-ऑक्सिडेंट्स और फ्लावोनोइड दिल के लिए बहुत ही बढ़िया माने जाते हैं। इसमे पोटैशियम भी होता हैं जो दिल के लिए काफ़ी लाभकारी मिनरल्स में से एक हैं।

यह भी पढ़े :- दिल का दौरा पड़ने से कैसे बचे?

5. कैंसर से बचाए :- एप्पल जूस हमे ट्यूमर और कैंसर से बचाने में मदद करता हैं। खास तौर पर यह हमे फेफड़ो के कैंसर से बचाने में ज़्यादा लाभकारी होता हैं।

6. लिवर स्वस्थ्य रखे :- सेब में आल्कलाइन तत्व होता हैं जो लिवर से ज़हरीले तत्वो को बाहर निकालता हैं। वैसे तो सेब के छिलके में पेकटिन तत्व होता हैं जो पाचन को दुरुस्त रखता हैं।

7.  क़ब्ज़ से आराम दिलाए :- एप्पल में सोरबिटॉल होता हैं जो क़ब्ज़ से छुटकारा दिलाता हैं।

8. कोलेस्टरॉल कम करने में मददगार :- बॉडी में ज़्यादा खराब कोलेस्टरॉल होने की वजह से दिल की कई तरह की बीमारिया होती हैं। एप्पल जूस पी कर आप कोलेस्टरॉल को कम कर सकते हैं। यह कोलेस्टरॉल को कम करने में बहुत ही फायदेमंद होता हैं।

यह भी पढ़े :- कोलेस्ट्रॉल कैसे बढ़ता हैं?

9. इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉंग बनता हैं :- एप्पल जूस में विटमिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं , जिससे बॉडी को बैक्टीरिया और वाइरस आदि से लड़ने में काफ़ी मदद मिलती हैं।

10. अस्थमा से बचाता हैं :- सेब में फ्लेवोनोइड पाया जाता हैं जो फेफड़ो के लिए काफ़ी लाभकारी हैं। फ्लेवोनोइड फेफड़ो को स्वस्थ्य रखता हैं और उन्हे मजबूत बनाता हैं, जिससे फेफड़े सही ढंग से कार्य करते हैं। एप्पल का जूस रोजाना पीने से आप अस्थमा से बच सकते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...