सेब को छिलकों समेत क्यों खाना चाहिए, इससे क्या फायदे होते हैं?

छिलके वाला सेब क्यों खाना चाहिए? सेब को छिलकों के साथ क्यों खाना चाहिए?

सेब को छिलकों समेत क्यों खाना चाहिए? सेब को छिलकों सहित खाने के क्या फायदे हैं? छिलके वाला सेब खाना क्यो ज़रूरी हैं? सेब के छिलके क्यों नही फेंकने चाहिए? सेब के छिलके फेंके नही बल्कि इन्हे भी खाए जानिए क्यों। सेब को कैसे खाना चाहिए? इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानिए।

हम सभी जानते हैं की सेब खाने से हमारे हेल्थ को कई तरह के फायदे होते हैं। आप लोगो ने यह मुहावरा तो सुना ही होगा, “जो हर दिन एक सेब ख़ाता हैं, उसे डॉक्टर के पास जाने की ज़रूरत नही पड़ती”। बहुत से ऐसे लोग जो Apple को तो खाना पसंद करते हैं, लेकिन उनके छिलके को फेंक देते हैं।

आपकी नालेज के लिए बता दे की सेब जितना फायदेमंद होता हैं, उसके छिलके में भी उतने ही गुण होते हैं। आज हम आपको बताएँगे की सेब के छिलके में कितने गुण छिपे हुए हैं और यह आपके शरीर को कैसे स्वस्थ्य बना सकते हैं। Health Benefits of eating Apple peels in Hindi.

छिलके वाला सेब खाने के फायदे :-

1) आँखों की प्रॉब्लम्स में :- सेब का छिलका आँखों में होने वाले Cataract बीमारी से बचाता हैं। अगर आप रोजाना एप्पल खाते हैं तो इसके छिलके को खाना ना भूले।

2) एनीमिया से बचाए :- सेब का छिलका प्रेगनेंसी में खून की कमी को दूर करने में मदद करता हैं। इसमे बहुत सारा आयरन और फॉलिक एसिड होता हैं। साथ ही इसमे कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और ज़िंक भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

3) कैंसर से बचाए :- सेब के छिलके में Triterpenoids तत्व पाया जाता हैं। इसमे कैंसर से लड़ने की क्षमता होती हैं। यह हमे लिवर, ब्रेस्ट और कोलन कैंसर से बचाता हैं।

4) गॉलस्टोन की प्राब्लम में :- सेब के छिलके में काफ़ी सारा फाइबर पाया जाता हैं, जिससे स्टोन पित्त की थैली में जम नही पाता हैं। यह बहुत ज़्यादा कोलेस्टरॉल होने की वजह से स्टोन जम जाते हैं, जिन्हे सेब का छिलका दूर करता हैं।

5) डायबिटीज के लिए :- अगर आपको डायबिटीज की प्राब्लम हैं तो उसके लिए Apple peels को खाना बहुत ही बढ़िया रहेगा। यह बढ़ते हुए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता हैं।

6) दांतो के लिए :- यह दांतो को सड़ने से बचाता हैं और कैविटी नही होने देता हैं।

7) दिल की बीमारी से बचाए :- सेब के छिलके में घुलनशील फाइबर होते हैं जो शरीर के कोलेस्टरॉल लेवल को कम करते हैं और दिल की बीमारी से बचाते हैं। इसके साथ ही यह हमे क़ब्ज़ से भी बचाता हैं।

8) दिमाग़ की कमज़ोरी के लिए :- सेब के छिलके में पाया जाने वाला तत्व ब्रेन सेल को डैमेज होने से बचाते हैं। इससे आप ठीक तरह से ध्यान लगा सकते हैं।

9) बीमारियो से बचाए :- सेब के छिलकों में एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लावोनोइड होते हैं जो की एक हेल्दी बॉडी को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और हमारी बॉडी को बीमारियो से बचाते हैं।

10) वजन कम करे ;- सेब के छिलके में एन्ज़ाइम होता हैं जिसे हम Ursolic एसिड कहते हैं। यह वज़न को कम करने में मदद करता हैं। अगर आप मोटे हैं तो सेब को छिलकों के साथ खाना शुरू कर दीजिए।

11) साँस और फेफड़ो की प्रॉब्लम्स में :- सेब के छिलके में एक ऐसा तत्व पाया जाता हैं जो फेफड़ो को सही तरह से काम करने में मदद करता हैं।

12) हड्डियो के लिए फायदेमंद :- सेब के छिलकों में कैल्शियम होता हैं जो हड्डियो को मजबूत बनाने के लिए बेस्ट हैं। हड्डियो की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत ही ज़रूरी हैं। अगर इसकी कमी हो गयी तो आपकी हड्डिया कमजोर बनेंगी और आपको ऑस्टियोपोरोसिस हो जाएगा।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...