सोंठ के 18 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे।

सोंठ के 18 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे। Benefits & home remedies of Sonth (Dry ginger) in Hindi.

सोंठ अदरक से बनता हैं। अदरक को सूखा कर सोंठ बनाया जाता हैं। सोंठ का इस्तेमाल घरेलु नुस्खे और मसाले के तौर पर किया जाता हैं। आयुर्वेद सोंठ को हरड़ और आंवले जितना ही गुणकारी मानता हैं। यह स्वाद में चरपरी, तासीर में गर्म होती हैं, इससे गठिया, अपच, कब्ज़, खांसी, साँस से सम्बंधित रोग, बवासीर आदि का इलाज किया जा सकता हैं।

सौंठ के घरेलु नुस्खे और उपाय :-

सूखी अदरक यानि की सौंठ (Dry Ginger) का इस्तेमाल घरेलू नुस्खे के रूप में या फिर भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता हैं। आज के लेख में सौंठ के इस्तेमाल से सेहत को होने वाले फायदे और उपचार आदि के बारे में जानेंगे। Health Benefits & Home Remedies of Dry Ginger (Sonth) in Hindi. यह घरेलु नुस्खे और उपाय आपके बड़े काम आयेंगे।

1. सोंठ को पानी में पीसकर कनपटी के पास लेप करने से माइग्रेन या अधकपारी से छुटकारा मिलता हैं।

2. इससे पसीने को निकालने में भी सहायता मिलती हैं। जिससे शरीर का तापमान कम किया जा सकता हैं। और इससे धीरे-धीरे शरीर से ज़हरीले तत्व भी बाहर निकल जाते हैं। यानी की यह बुखार को कम करने में मदद करता हैं। शहद के साथ मिला कर इसे लेने से बुखार से राहत मिलती हैं।

3. खाना खाने से पहले 5 ग्राम अदरक के टुकड़े पर सेंधा नमक और निम्बू लगाकर खाने से भूख में बढ़ोतरी होती हैं।

4. सौंठ और धनिया का काढ़ा बना कर पीने से पेट दर्द और कब्ज़ से छुटकारा मिलता हैं।

5. सोंठ को पीसकर बकरी के दूध में मिला कर नाक में इसकी कुछ बूंदे टपकाने से सिरदर्द से राहत मिलती हैं।

6. सौंठ, छोटी पीपल और आंवला का चूर्ण शहद के साथ मिला कर चाटने से या फिर बकरी के गर्म दूध के साथ लेने से हिचकियों से राहत मिलती हैं।

7. सोंठ में Thermogenic तत्व पाया जाता हैं जो फैट को बर्न करने में सहायता करता हैं। जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं। गर्म पानी के साथ सोंठ को लेने से मोटापे से निजात मिलती हैं।

8. बेल और सोंठ का चूरन गुड़ में मिला कर छाछ के साथ पीने से दस्त में आराम मिलता हैं।

9. लकवे के असर को कम करने के लिए सौंठ का पाउडर, जिगरी और गर्म मसूर की दाल को मिला कर खाने से फायदा होता हैं। इसके अलावा लहसुन, सोंठ और पानी को मिलाकर लेप बनाकर लगाने से भी फायदा होता हैं।

10. हिचकी बंद करने के लिए आप सोंठ को दूध में उबालकर, ठण्डा करके पीजिये। पसलियों में अगर दर्द हैं तो इसे पानी में उबाल कर ठण्डा करके दिन में कम से कम 4 बार पीने से आपको जबरदस्त फायदा होता हैं।

11. जी मिचलाने, सर्दी में पसीना आने, चक्कर आने या उल्टी आने जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए यह बहुत ही लाभकारी होता हैं। यह प्रेग्नेंट महिलाओं की समस्याओं को कुछ हद तक कम कर देता हैं।

12. गठिया की बीमारी होने पर 15 ग्राम सोंठ के चूर्ण को रोजाना राई की कंजी या गिलोय के काढ़े के साथ पीने से आपको गठिया में लाभ होता हैं।

13. सोंठ में कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। इसके सेवन से गर्भाशय का कैंसर होने का खतरा काफी कम हो जाता हैं।

14. माइग्रेन, सिरदर्द, गर्दन और शरीर में दर्द होने पर सूखी अदरक और पानी का लेप बनाकर लगाने से दर्द से राहत मिलती हैं। इससे सूंघने से छींक आने पर भी यह सिरदर्द से आपको निजात दिलाता हैं।

15. पेट दर्द, कब्ज़, अपच जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए हिंग और सेंधा नमक के साथ इसे पीस कर इसका सेवन करे। इसके अलावा इसे पानी में उबाल कर पीने से भी डायरिया में काफी आराम मिलता हैं।

16. यह पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता हैं। इससे वज़न कम करने में भी मदद मिलती हैं। इसके अतरिक्त यह खून में मौजूद शुगर लेवल को कण्ट्रोल कर फैट को एक्टिव करता हैं।

17. हिंग, सोंठ और काला नमक मिला कर लेने से पेट की गैस दूर होती हैं। पीसे हुए सोंठ और अजवाइन के बीजो को नमक के रस में भिगोकर छाया में सुखाये। इस चूरन को रोजाना सुबह लेने से पेट की गैस और पेडू के दर्द से राहत मिलती हैं।

18. जोड़ो के दर्द में सोंठ और जायफल को पीसकर तिल के तेल में डाले। अब आप इस तेल में पट्टी को भिगोए और जोड़ो के ऊपर लगाये, इससे जोड़ो के दर्द से आराम मिलता हैं। इसके अलावा उबले हुए पानी में सूखी अदरक का पाउडर और शहद मिला कर पीने से गठिया की बीमारी में लाभ होता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

बच्चे को कपड़े का डायपर पहनाने के फायदे जानिए।
आँखों की रोशिनी बढ़ाने वाले बेस्ट फूड।
भृंगराज के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय के बारे में जानिए.
मुर्गे का मीट (चिकन) खाने के फायदे.
तेज पत्ते के घरेलु नुस्खे और फायदे के बारे में जानिए.
मुल्तानी मिट्टी से होने वाले फायदे के बारे में जानिए।
नहाने के पानी में इन चीजों को मिलाकर नहाये और पाए गजब के फायदे।
मसूर की दाल के 4 बेहतरीन बॉडी स्क्रब जिससे स्किन को होता हैं लाभ।
शरीर में कैल्शियम की कमी होने के लक्षण यह हैं।
प्रेगनेंसी पीरियड में तिल खाने से गर्भवती महिला को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।
डेंगू से बचने के लिए इन चीजों को जरूर खाए।
सोडियम ग्लूटामेट (अजीनोमोटो) का ज्यादा सेवन करने के नुकसान जानिए।

One thought on “सोंठ के 18 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे।

Comments are closed.