कमरख (स्टार फ्रूट) खाने के फायदे जानिए।

स्टार फ्रूट (कमरख) खाने के फायदे.

कमरख जिसे स्टार फ्रूट या कैरेम्बोला कहा जाता हैं, खाने में खट्टा और मीठा होता है, वहीँ स्वाद के मामले में काफी ज्यादा टेस्टी होता हैं। यह एक ऐसा फल हैं, जो भारत के अलावा श्रीलंका, मलेशिया, इंडोनेशिया, बांग्लादेश और फिलीपींस में भी पाया जाता हैं। कमरख को वैसे भी खाया जा सकता हैं, या फिर इसकी चटनी, मुरब्बा, आचार आदि बना कर भी आप खा सकते हैं।

स्टार फ्रूट आपको बाज़ार में मिल जायेगा या फिर चाट के ठेलों पर आप इसे देख सकते हैं। शकरकंदी के साथ स्टार फ्रूट का चाट बना कर खाने से इसका स्वाद लाजवाब हो जाता हैं। कमरख सर्दियों के दिनों में मिलने वाला फल है, इसे खाने शरीर को ढेर सारे लाभ होते हैं। आइये स्टार फ्रूट (कमरख) खाने के फायदे जानते हैं।

यह फल हल्के पीले और हरे रंग का होता हैं। इसमें कैलोरी की कम मात्रा होती है। यह विटामिन्स से भरा हुआ फल हैं। जिससे सेहत से से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। तो बिना देर किये इसके बेनेफिट्स जानते हैं। Health Benefits of Star Fruit in Hindi.

कमरख (स्टार फ्रूट) के फायदे :-

■ भूख बढ़ाता हैं

अगर भूख न लगने की समस्या है तो सुबह उठकर स्टार फ्रूट के एक गिलास जूस में चीनी मिक्स करके पीना चाहिए। 3 से 4 दिनों के अंदर इसका असर दिखाई देने लगता है।

■ बालों की ग्रोथ बढ़ाये

इसमें विटामिन बी-6 कॉम्प्लेक्स होता हैं, जिससे बालों में मजबूती आती है। कमरख का सेवन करने से बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाले फल और सब्जियां और उनके जूस।

■ बच्चों के पेट के कीड़े मारे

इसका सेवन करने से बच्चों के पेट में होने वाले कीड़े मर जाते हैं।

■ एनर्जी बढ़ाए

कमरख फल स्फूर्तिदायक और शक्तिवर्धक फल हैं। इसका सेवन करने से शरीर में ताजगी आ जाती हैं। ड्राई स्टार फ्रूट का सेवन करने से शरीर में एनर्जी और फ्रेशनेस आ जाती है।

■ डैंड्रफ दूर करे

अगर बालों में डैंड्रफ की प्रॉब्लम ज्यादा हो गयी हैं तो बादाम के तेल में कमरख का जूस मिला कर मिश्रण बनाये। इस मिश्रण को बालों के स्कैल्प पर लगाये। फिर आधे घंटे के बाद बालों को धोकर साफ करले। इससे बालों की डैंड्रफ समाप्त हो जाती हैं और बाल शाइनी भी बन जाते हैं।

■ पाचन क्रिया दुरुस्त बनाये

स्टार फ्रूट में घुलनशील फाइबर मौजूद होता है। घुलनशील फाइबर पानी में घुलकर पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाता हैं। जिससे आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम से बचने में मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- पाचन तंत्र को मजबूत और दुरुस्त बनाने के लिए यह फल जरूर खाए।

■ पतले लोगो के लिए फायदेमंद

जिन लोगो को भूख कम लगती हैं, जिसकी वजह से वह काफी पतले हो गये हैं। उन्हें कमरख का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे उन्हें खुल कर भूख लगने लगती हैं।

■ हैंगओवर उतारने के लिये

स्टार फ्रूट का जूस हैंगओवर को उतारने के लिए कारगर माना जाता हैं। हैंगओवर से छुटकारा पाने के लिए कमरख का रस पीना चाहिए।

■ स्किन प्रॉब्लम्स दूर करे

सर्दियों के मौसम में कई लोगो को स्किन प्रॉब्लम्स होने लगती है। स्किन प्रॉब्लम की बात करे तो ज्यादातर लोगो को दाद और खुजली की समस्या ज्यादा होती है। ऐसे लोगो को स्टार फ्रूट का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे दाद और खुजली को कम करने में मदद मिलती है। अगर दाद की समस्या हैं तो कमरख के पेड़ की लकड़ी और कुछ पत्तों को पीस कर दाद वाली जगह पर लगाना चाहिए।

■ बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाए

कमरख फल में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है। साथ ही इसमें न्यूट्रीएंट्स की भी ज्यादा मात्रा होती है। इसलिए इसे खाने से बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनती हैं। स्टार फ्रूट को एंटी-कैंसर फ्रूट के नाम से भी जाना जाता है। यानि की इसका सेवन करने से एक तो शरीर कई प्रकार की बिमारियों से बचे रहता हैं, दूसरा कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता है।

जरूर पढ़े ;- सर्दियों के मौसम में बॉडी की इम्युनिटी बढ़ाने के आसान तरीके और उपाय।

■ ब्रैस्ट मिल्क बढ़ाता है

कई बार नयी बनी माओं के स्तन में दूध कम बनने की समस्या होती हैं। कमरख का सेवन करने से माओं में दूध ज्यादा बनने लगता है।

■ ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करे

इसमें ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में पोटैशियम और सोडियम की मात्रा को बैलेंस करते हैं। जिससे ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता हैं। इसके अलावा इसमें मिलने वाला फाइबर, कार्डियोवैस्कुलर को हेल्दी बनाये रखता है। जिससे दिल की बीमारियाँ होने का खतरा कम हो जाता हैं। साथ ही इससे दिल हमेशा तंदरुस्त बना रहता है।

■ खून साफ करे

इसमें जिंक होता हैं जो खून को शुद्ध बनाता हैं। यानी की इसका सेवन करने से खून साफ बनता हैं। ऐसे में जब खून साफ होगा तो स्किन प्रॉब्लम अपने आप ही कम होने लगती हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो पिंपल्स से बचाने का काम करते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...