स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे जानकर आपको अच्छा लगेगा.

Strawberry khane ke fayde. Benefits of Strawberry in Hindi.

स्ट्रॉबेरी बहुत ही रसीला फल हैं. इसे खाने से सेहत को भी बहुत फायदे होते हैं. क्या आपको पता हैं की स्ट्रॉबेरी को सुपर फ़ूड भी कहा जाता हैं. चलिए जानते हैं की स्ट्रॉबेरी खाने के क्या फायदे होते हैं. Benefits of Strawberry in Hindi.

सेब, केला, आम और संतरा, यह चार ऐसे फल हैं, जिनमे शरीर के लिए ज़रूरी सभी तत्वो की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं. यह हेल्थ के साथ ही स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं, लेकिन इनके अलावा फलो की रानी के नाम से मशहूर एकमात्र फल स्ट्रॉबेरी भी ऐसी ही फलो की केटेगरी में शामिल हैं. हार्ट के आकार वाले इस फल का स्वाद खट्टा-मीठा होता हैं. एशिया के ज़्यादातर देशो में इसे सूपर-फुड के तौर पर इस्तेमाल किया जाता हैं.

स्ट्रॉबेरी में शामिल तत्वो की मात्रा

1 कप स्ट्रॉबेरी में कैलोरी 46, मैंगनीज़ 28%, फाइबर 12%, आयोडीन 9%, फोलेट 9%, कॉपर 8%, पोटैशियम 6%, मैग्नीशियम 5%, फॉस्फोरस 5%, ओमेगा 3 फैट 4%, विटामिन बी 6 4% पाया जाता हैं.

स्ट्रॉबेरी से होने वाले लाभ :-

1. फोलेट से भरपूर

स्ट्रॉबेरी में फोलेट की भरपूर मात्रा असमय आने वाले बुढ़ापे, Vascular और Atherosclerosis संबंधी समस्याओं को दूर रखता हैं. कई तरह के रोगो जैसे गठिया और जोड़ो के दर्द के इलाज में स्ट्रॉबेरी बहुत ही फायदेमंद हैं. दरअसल इन तमाम तरह के रोगो का कारण शरीर में फोलेट की कमी होती हैं, जिसे काफ़ी हद तक इस फल को खा कर दूर किया जा सकता हैं.

2. कार्डियोवॅस्क्युलर बीमारी रखे दूर

स्ट्रॉबेरी में फ्लेवोनोइड की मौज़ूदगी शरीर में होने वाली किसी भी प्रकार की सूजन के समस्या से राहत दिलाती हैं. साथ ही LDL कोलेस्टरॉल के कारण होने वाले हाईपरटेंशन की संभावना को स्ट्रॉबेरी खा कर काफ़ी हद तक कम किया जा सकता हैं. एक रिसर्च से इस बात का पता चला हैं की हफ्ते में 2 से 3 बार इसे खाने वाले लोगो में इसे ना खाने वाले लोगो की अपेक्षा हार्ट अटैक की संभावना 32% तक कम होती हैं.

3. मजबूत हड्डियो के लिए

स्ट्रॉबेरी पोटैशियम, विटामिन K और मैग्नीशियम का ख़ज़ाना हैं. यह हड्डियो की मजबूती के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. उम्र बढ़ने के साथ हड्डियो से संबंधित कई तरह की बीमारिया शरीर में घर करने लगती हैं. महिलाओं में डीलिवरी के बाद से लेकर, मेनोपॉज़ के दौरान ज़रा सी लापरवाही और विटामिन डी की कमी इस तरह की समस्याओं को जन्म देती हैं. इससे बचने के लिए इन तत्वो की अच्छी-ख़ासी मात्रा भोजन में होना ज़रूरी हैं. इससे हड्डियो की टूट-फुट रुकती हैं.

4. विटामिन सी का ख़ज़ाना

रोजाना स्ट्रॉबेरी खा कर शरीर के लिए ज़रूरी विटामिन सी की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता हैं. विटामिन सी की मात्रा ना सिर्फ़ त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए ज़रूरी होती हैं, बल्कि सिरदर्द और तनाव जैसी समस्याओं से निपटने में भी कारगर होती हैं. हाई या लो किसी भी प्रकार के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का गुण स्ट्रॉबेरी फल में होता हैं. स्ट्रॉबेरी का उपयोग करने से स्किन ग्लो करने लगती हैं और पिंपल्स की समस्या नही होती हैं.

5. एंटी-ऑक्सिडेंट्स का अच्छा सोर्स

स्ट्रॉबेरी में Anthocyanins पाया जाता हैं. यह एंटी-ऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा सोर्स हैं. इसका काम धूप, धूल, पोल्यूशन से होने वाली समस्याओं से लड़कर उन्हे ख़त्म करना हैं. साथ ही , यह फ्री रेडिकल्स डैमेजिंग को भी रोकता हैं. बायोटिन की पर्याप्त मात्रा बालो के साथ ही नाखूनो की मजबूती के लिए मददगार होती हैं. साथ ही , इससे स्किन पर पड़ने वाली झुर्रियो की समस्या को भी दूर रखा जा सकता हैं.

6. आँखों के लिए लाभकारी

विटामिन सी की सही मात्रा ना सिर्फ़ स्किन, बल्कि आँखों की सेहत के लिए भी बहुत ही ज़रूरी हैं. इसके रोजाना सेवन से आँखों में सूखेपन, मोतियाबिंद, आँखों से पानी आना, आँखों का लाल होना और सूजन जैसी कई प्रकार की समस्याओं में राहत मिलती हैं. इससे आँखों की रोशिनी भी बढ़ती हैं.

7. पाचन में ज़रूरी

फाइबर की उचित मात्रा पाचन के लिए बहुत ही ज़रूरी हैं. यह अपच, क़ब्ज़ जैसी समस्याओं को दूर करने के साथ ही पेट के कैंसर को भी दूर रखता हैं. स्ट्रॉबेरी में घुलनशील फाइबर पाया जाता हैं, जो की बड़ी आसानी के साथ भोजन को पचा देता हैं. इससे भूख ना लगने की शिकायत भी दूर होती हैं.

8. मोटापा कम करे

नाइट्रेट बॉडी में ब्लड के साथ ही ऑक्सिजन के सर्क्युलेशन को कंट्रोल करता हैं. जो मोटापा दूर करने में लाभकारी होता हैं. वैसी तो लगभग सारे फलो में मोटापे को दूर करने का गुण होता हैं, लेकिन स्ट्रॉबेरी सबसे ज़्यादा गुणकारी हैं.

9. मेमोरी पावर बढ़ाए

कई सारे रिसर्चस से यह बात सामने आई हैं की कमजोर याददाश्त की समस्या को भी स्ट्रॉबेरी से दूर किया जा सकता हैं. इसमे मौज़ूद Anthocyanins नर्वस सिस्टम को स्ट्रॉंग बनता हैं. इससे दिमाग़ शांत होने के साथ ही उसकी एक्टिविटी बढ़ जाती हैं.

10. सूजन से राहत

स्ट्रॉबेरी शरीर में किसी भी तरह की सूजन के लिए ज़िम्मेदार C रिएक्टिव प्रोटीन की रोकथाम को रोकता हैं. रिसर्च से इस बात का ख़ूलासा हुआ हैं की जिन लोगो ने सिर्फ़ एक हफ्ते लगातार स्ट्रॉबेरी का सेवन किया , उनमे इस फल ना खाने वालो की अपेक्षा लगभग 14% सूजन की समस्या कम थी.








इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *