स्तनपान करवाना माँ के लिए भी होता हैं अच्छा.

Brest feeding mother ke liye bhi accha hota hain.

मां का दूध बच्चे के लिए अमृत के समान होता है। वह बच्चे को कई बीमारियों से बचाता है। लेकिन, स्तनपान सिर्फ बच्चे के लिए ही नहीं बल्कि मां के लिए भी फायदेमंद होता है। स्तनपान कराने वाली महिलाओं को रक्तचाप व अन्य कई बीमारियों से राहत मिलती है। एक ताजा शोध में यह बात सामने आयी है।

प्रसव के बाद किसी भी महिला के लिए अपने बच्चे को दूध पिलाना एक सुखद अनुभव होता है। बच्चे को अपना दूध पिलाने से मां को एक दशक बाद भी उच्च रक्तचाप होने की आशंका कम होती है।

ब्रेस्ट फीडिंग करवाने से महिला को स्तन से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा काफी कम हो जाता है। उसके साथ ही उसके स्तन पुराने आकार में आ जाते हैं। वहीं, शिशु को मां के दूध से कई प्रकार के पौष्टिक तत्व मिलते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न सिडनी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया कि जितने लंबे वक्त तक माएं बच्चे को अपना दूध पिलाती हैं, 64 वर्ष की आयु से पहले उच्च रक्तचाप होने का खतरा उन्हें उतना ही कम हो जाता है।

64 वर्ष की उम्र के बाद ब्रेस्टफीडिंग का लाभ खत्म होने लगता है। यह अध्ययन ऑस्ट्रेलिया की 45 वर्ष से ज्यादा उम्र वाली 74,785 महिलाओं पर किया गया है। यह अध्ययन द अमेरिकन जर्नल ऑफ ऑब्सटेट्रिक्स एंड गाइनेकोलॉजी में प्रकाशित हुआ है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

तुलसी खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे एवं उपाय जानिए।
बिमारियों को दूर भगाने और उनसे बचने में मदद करते हैं यह वास्तु उपाय और टिप्स।
अंडा खाने के फायदे, नुकसान और इसे खाने का सही तरीका.
गठिया क्या हैं, इसके लक्षण और इसका उपचार क्या हैं?
दाल खाने के फायदे - Benefits of Pulses in Hindi.
स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से क्या नुकसान होते हैं?
लहसुन खाने के 28 फायदे और घरेलु नुस्खे जरूर पढ़े।
इन हरी सब्जियों और फलों का जूस जरूर पीजिये, क्योंकि इनसे होते हैं गजब के फायदे।
सावधान! यह आदतें आपके दिमाग को बना रही हैं कमजोर।
ब्रह्मकमल के फायदे और उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय।
हल्दी खाने के 10 फायदे जानिए।
आपका भोजन आपकी नींद पर भी डालता हैं असर।