स्मार्टफोन की सेफ्टी के लिए कुछ बेसिक टिप्स.

Smartphone ki safety karne ke liye kya karna chahiye, Iski tips kya hain?

आज कल स्मार्टफोन मॉडर्न लाइफ का एक हिस्सा बन चुके हैं. ज़रूरतो के साथ यह फैशन का प्रतीक भी कहे जाते हैं. ऐसे में इनका ख्याल और इनकी सुरक्षा करना चुनौती भरा काम लगता हैं. कई बार छोटी-छोटी लापरवाही से आपके महँगे स्मार्टफोन कुछ ही समय में पुराने और दिखने में गंदे लगने लगते हैं. जिससे इस आम सी प्राब्लम से लोग परेशान हो जाते हैं, लेकिन अगर स्मार्टफोन की सुरक्षा पर इन बातो का ध्यान रखा जाए तो फोन की उम्र लंबी और यह हमेशा देखने में नया का नया ही रहेगा.

आइए जानते हैं स्मार्टफोन की सेफ्टी के लिए कुछ टिप्स

डिसप्ले की सफाई

अकसर ही स्मार्टफोन के कुछ दिन उसे के बाद उसकी डिसप्ले पर डस्ट या कुछ खास तरह के स्क्रैच पड़ जाते हैं. ऐसे में लोग उसे रुमाल, टेबल क्लॉथ, टी-शर्ट या फिर टॉवेल आदि से साफ़ करने लग पड़ते हैं. जबकि यह बिल्कुल ही ग़लत आईडिया हैं. ऐसे में स्मार्टफोन को साफ़ करने के लिए Microfiber Cloth का इस्तेमाल करे. सबसे खास बात हैं की Microfiber Cloth की कीमत बस 100 रुपये के आस-पास हैं और इसके साथ एक लिक्विड भी मिलता हैं. जिससे स्क्रीन पर निशान नही पड़ते हैं.

स्क्रीन गार्ड

स्मार्टफोन की सेफ्टी के लिए स्क्रीन गार्ड का अहम रोल हैं. यह आपके फोन की सुरक्षा करने के साथ उसे लंबी उम्र देते हैं. लेकिन अकसर लोग छोटे-छोटे दुकानो से सस्ता स्क्रीन गार्ड लगवा लेते हैं, जो महँगे फोन की खास सुरक्षा नही कर पाते हैं. ऐसे में स्क्रीन गार्ड लगवाते समय यह ध्यान दे की आप कौन सा स्क्रीन गार्ड लगवा रहे हैं. अगर स्क्रीन गार्ड अच्छा होगा तो फोन के गिरने पर भी उसकी स्क्रीन पर कोई खास असर नही पड़ता हैं.

मोबाइल कैरी

मोबाइल कैरी करना मतलब मोबाइल को कैसे अपने साथ रखना हैं, यह सबसे बड़ा चॅलेंज हैं. अकसर लोग मोबाइल को अपनी पैंट या जीन्स की पॉकेट में रख लेते हैं. ऐसे में जब वे इन स्मार्टफोन को अपनी जेब से बाहर निकलते हैं तो उन्हे इन फिटिंग वाली जेब में मुशक्कत का सामना करना पड़ता हैं. इसके अलावा लोग टेबल या किसी डोर पर मोबाइल फोन रख देते हैं. इससे फोन की बॉडी पर असर पड़ता हैं. ऐसे में साफ़ हैं की आप मोबाइल पाउच का इस्तेमाल करे, जिसे आप अपनी बेल्ट में लगा सकते हैं. इससे आपके फोन की सुरक्षा बढ़ती हैं और चोरी होने का ख़तरा भी कम हो जाता हैं.

बैटरी चार्ज

स्मार्टफोन की खूबसूरती के साथ ही उसकी बैटरी भी खूबसूरती का एक पार्ट हैं. अक्सर लोग स्मार्टफोन की थोड़ी सी बैटरी खाली होने पर उसे चार्जिंग में लगा देते हैं. जब की 50% बैटरी कम हो जाए तब जाकर बैटरी को चार्ज करना चाहिए. इसके अलावा लोग सस्ते या किसी और कंपनी के चार्जर से बैटरी चार्ज करने लगते हैं, जो की स्मार्टफोन की हित्त में नही हैं. ऐसे में कोशिश करे की चार्जर उसी कंपनी का हो तो फोन की बैटरी अच्छे से चार्ज होती हैं और जल्दी खराब नही होती हैं.

सूखने का इंतज़ार

कई बार बारिश के समय स्मार्टफोन भीग जाता हैं. ऐसे में सबसे पहले उसे सूखा ले. अगर उस पर स्क्रीन गार्ड लगा हैं तो उसे निकल ले और फिर धीरे से पंखे की हवा में तब तक सूखा करे, जब तक उसका सारा पानी सुख ना जाए. उसकी बैटरी भी अलग निकाल कर रख दे. फोन का पानी सूखने के बाद ही उसे चार्जिंग पर लगाए वरना फोन के जलने का ख़तरा बना रहता हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...