स्मार्टफोन की स्पीड तेज़ करने के 5 useful टिप्स.

Smartphone ki speed tez karne ke tips.

पूरी दुनिया में एंड्राइड स्मार्टफोन का मार्केट सबसे बड़ा हैं. इसलिए गूगल इसके OS को समय समय पर एपडेट करते हुए यूज़र्स को नया एक्सपीरियेन्स देने की कोशिश करता हैं. हालांकि की कभी कभी आपका स्मार्टफोन ज़्यादा प्रेशर पड़ने से स्लो परफॉरमेंस करने लगता हैं. तो आइए जानते हैं ऐसे ही 5 टिप्स , जो आपके एंड्राइड फोन को कर देंगे तेज़….

1. Clean Up those Apps :- किसी भी स्मार्टफोन में एप्लीकेशन का भंडार नही रखना चाहिए. फोन में जीतने ज़्यादा apps इनस्टॉल होंगे, आपका फोन उतना ही ज़्यादा स्लो परफॉर्म करने लगेगा. ऐसे में इस बात का ध्यान रखना चाहिए, की जो एप आप यूज़ कर रहे हैं, वही इनस्टॉल रखे. बाकी फालतू apps जो आप यूज़ नही कर रहे हैं, उन्हे उनिन्स्टल्ल कर दे. हालांकि यह आपके स्मार्टफोन की स्पीड को ज़्यादा तो नही बढ़ाएगा, लेकिन काफ़ी हद तक फोन के हैंग होने की प्राब्लम ख़त्म हो जाएगी.

2. Watch your widgets: – एंड्राइड स्मार्टफोन यूज़र्स विजेट का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं. किसी भी एप्प का शॉर्टकट के बनाकर यूज़ करना हमारी आदतो में शुमार हो गया हैं. वैसे इसे जल्द से जल्द बदल लिया जाए तो बेहतर होगा, क्योंकि जितनी अधिक संख्या में विजेट ज़्यादा होंगे. आपका फोन उतना ही ज़्यादा स्लो हो जाएगा. ऐसे में सिर्फ़ useful विजेट को ही कैरी करे. फालतू विड्जेट को रिमूव कर दे. इसके अलावा लिव विड्जेट्स और वेदर विड्जेट्स फोन की परफॉरमेंस पर बहुत ही ज़्यादा असर डालते हैं.

3. Use a task Killer:- टास्क किलर एप किसी भी स्मार्टफोन की परफॉरमेंस स्पीड बढ़ाने में हेल्प करता हैं. इसका मुख्य काम होता हैं, की आपके स्मार्टफोन में जीतने भी फालतू के टास्क चल रहे होते हैं, उन्हे यह बंद कर देता हैं. जिसके चलते फोन की स्पीड बढ़ जाती हैं. वैसे प्ले स्टोर में एडवांस टास्क किलर एप मौजूद हैं. जिसे डाउनलोड करके इसका फायदा उठाया जा सकता हैं. यह फ्री में मिलेगा.

4. Live Wallpaper must Die:- लाइव वॉलपेपर से जितना बचा जाए, उतना ही सही हैं. अगर आपके स्मार्टफोन में लाइव वॉलपेपर हैं, तो यह फोन की परफॉरमेंस को डेफनेट्ली गिरा देगा. हालांकि यह अगर पुराने हार्डवेयर पर रन कर रहा हैं , तो तुरंत ही हटा दे. इसके अलावा अगर 3D वॉलपेपर भी लगाए हैं , तो इससे भी बचना चाहिए. गौरतलब हैं की इस तरह के वॉलपेपर से फोन की battery भी ज़्यादा खर्च होती हैं.

5. Get Rooted :- यह आपके फोन की परफॉरमेंस को बढ़ाने का सबसे बेस्ट तरीका हैं. जी हा अगर फोन को रूट कर दिया जाए तो इसकी परफॉरमेंस पहले से कई गुना ज़्यादा बढ़ जाती हैं. हालांकि यह तरीका कई लोगो को बेवजह लगता हैं. लेकिन यह फोन को बूस्ट करने का सबसे आसान तरीका हैं. इसके लिए यूज़र्स को सिर्फ़ ” Clean Dried ” एप को इनस्टॉल करना पड़ेगा. एक बार जब यह इनस्टॉल हो जाएगा तो इसकी हेल्प से फोन की परफॉरमेंस को आसानी से बढ़ाया जा सकता हैं.







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *