स्मार्टफोन के इस्तेमाल करने के कुछ सीक्रेट ट्रिक जिन्हें शायद ही आप जानते होंगे ?

स्मार्टफोन के कुछ सीक्रेट ट्रिक्स

कॉलिंग, चैटिंग, ब्राउजिंग, सोशल मीडिया और मेल चेक करने के सिवा आप अपने स्मार्टफोन से और क्या काम ले सकते है? आप सोच रहे होंगे इतना कुछ तो करता है हमारा स्मार्टफोन और क्या करेगा, लेकिन नहीं जनाब! अब भी ऐसा बहुत कुछ है जो आपका स्मार्टफोन कर सकता है बस उसका आपको पता नहीं। आज आपको बताते है कि आपका साधारण सा दिखने वाला स्मार्टफोन कितने और असाधारण काम कर सकता है: Secret tips & uses of Smartphone  in Hindi. Smartphone yeh kaam kar sakta hain. secret tricks of smartphone. 

1.अपने स्मार्टफोन से बारकोड करें स्कैन

आपके एंड्रायड स्मार्टफोन का कैमरा फोटो खींचने और वीडियो रिकॉर्डिंग के सिवा क्या करता है। आप सोच रहे होंगे फोन कैमरा से और भला आप क्या कर सकते है, लेकिन नहीं आप अपने स्मार्टफोन कैमरा से स्कैनिंग भी कर सकते है। बस इसके लिए फोन में बारकोड स्कैनर एप डाउनलोड करें और जिस भी प्रॉड्क्ट का बारकोड स्कैन करना चाहते है कर लें। असल में बारकोड स्कैन करने पर प्रॉडक्ट की बहुत सी अन्य जानकारियां भी पता चलती है।

  1. स्क्रीन ऑफ में भी दे सकते है वॉयस कमांड

आजकल बहुत से ऐसे एंड्रायड स्मार्टफोन है जिनमें स्क्रीन ऑफ होने पर भी आप ‘ओके गूगल ‘ वॉयस कमांड दे सकते है। आप अपने फोन की कम्पैटिबिलिटी को भी चेक कर सकते है। बस इसके लिए गूगल सेटिंग्स>सर्च एंड नाउ> वॉयस>ओके गूगल डिटेक्शन> में जाकर>ऑलवेज ऑन को इनेबल कर दें।

3.अपने खोएं फोन को खुद करें लॉक

आपका स्मार्टफोन चोरी या खो जाएं तो भी यह खुद इतना स्मार्ट है कि आप इसका पूरा कंट्रोल अपने हाथ में रख सकते है। बस इसके लिए फोन में एंड्रायड डिवाइस मैनेजर एप डाउनलोड करें, वैसे आजकल कुछ फोन्स में यह प्रीलोडेड मिलता है। अगर आपके स्मार्टफोन में यह नही है तो सेटिंग> सिक्योरिटी>डिवाइस एडमिनिस्ट्रेशन सेटिंग में जाएं और तब ऑप्शन के इनेबल कर दें। बस अब आप अपने स्मार्टफोन को चोरी या खोने के बाद भी खुद कंट्रोल कर सकते है क्योंकि आप इसे किसी भी अन्य कंप्यूटर से चला सकते है।

4.इन्वर्ट कलर फीचर

अगर आपका स्मार्टफोन एंड्रायड लॉलीपॉप 5.0 या उससे ज्यादा के वर्जन का है तो इन्वर्ट कलर फीचर उसमें उपलब्ध होगा। हो सकता है यह आपको यूजलैस लगे लेकिन इससे आपके फोटो की ब्राइटनेस कम हो सकती है। अगर आप ज्यादा लाइट वाली थीम का प्रयोग कर रहे हैं तो यह फीचर आपके बहुत काम आ सकता है।

5.आपका स्मार्टफोन देगा आपको पूरी जानकारी

बहुत से स्मार्टफोन में गूगल क्रोम डिफॉल्ट वेब ब्राउजर उपलब्ध होता है, लेकिन क्रोम का बढ़िया इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने डिवाइस में जीमेल के द्वारा लॉगइन करना होगा। फिर जब भी आप किसी और डिवाइस से लॉगइन करेंगे तो recent tabs के विकल्प के साथ यह भी चेक कर सकेंगे कि आपने उसमें क्या-क्या किया था यानि पूरी जानकारी खुद आपका स्मार्टफोन देगा।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...