स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से क्या नुकसान होते हैं?

स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से क्या नुकसान होते हैं?

आज बिना स्मार्टफोन के हमारी जिंदगी बेकार  बन गयी हैं। आज अगर आपके हाथ में स्मार्टफोन न हो तो लगता हैं जैसे की आप कुछ भूल रहे हैं। फोन फ़ास्ट कम्युनिकेशन का सबसे अच्छा माध्यम हैं। लेकिन बहुत ज्यादा स्मार्टफोन पर बिजी रहने के कारण लोगो की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा हैं। स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपमें कई सारी बिमारियों को पैदा कर रहा हैं। आइये जानते हैं की स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से क्या-क्या नुकसान होते हैं? Side-effects of Smartphone in Hindi. स्मार्टफोन के नुकसान और इससे बचने के तरीके और टिप्स आदि के बारे में जानिए।

स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल के नुकसान और इससे बचने का तरीका :-

○ आँखों की समस्याएं होना

आपके स्मार्टफोन में फेसबुक, whatspp और ट्विटर सेकंडो में खुल रहे हो। लेकिन क्या आपको पता हैं की धीरे-धीरे यह आपकी आँखों की रोशिनी को कम कर रहा होता हैं। दिन भर फ़ोन में मैसेज, फोटो, विडियो, गेम आदि देखने और खेलने के कारण आपकी आँखें कमजोर होने लगती हैं और आपकी आँखों की रोशिनी कम होती चली जाती हैं। स्मार्टफोन पर लगातार कोई टास्क करते रहने से आपकी आँखों पर जोर पड़ता हैं, क्योंकि फोन के फॉण्ट साइज़ लिमिटेड होते हैं। इस कारण आँखों से पानी आना, धुंधला दिखाई देना, सिरदर्द और आँखों का लाल होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

बचने के तरीका ;- फोन को आँखों से कुछ दूरी पर रखकर उपयोग करे। लगातार फोन को देखने की बजाये बीच बीच में ब्रेक लेते रहे। आँखों को कुछ देर के लिए बंद करे। हथेलियों को आपस में रगड़े और आँखों के ऊपर रखे, इससे आँखों को आराम मिलता हैं।

○ उँगलियों में दर्द होना

टचस्क्रीन फ़ोन हो या कीबोर्ड वाला फोन, दोनों में ही उँगलियों का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं। इसलिए उँगलियों को टिप करने से दर्द होने लगता हैं। उँगलियों की स्किन हार्ड हो सकती हैं और उनमे खुजली भी होने लगती हैं।

बचने का तरीका :- बीच-बीच में उँगलियों की एक्सरसाइज करते रहना चाहिए। मैसेजिंग से बढ़िया चैटिंग रहेगी। Voice चैट, विडियो चैट ज्यादा अच्छे माने जाते हैं।

○ गले और पीठ में दर्द होना

मैसेजिंग और चैटिंग करने से आपको कुछ देर की ख़ुशी तो मिल जाती हैं, लेकिन यह आपको गले और पीठ में दर्द भी दे सकती हैं। झुक कर चैट करना, मेसेज करना और गाने सुनने आदि से आपके गले और पीठ में दर्द की समस्या हो सकती हैं। गर्दन का दर्द इसके शुरुवाती लक्षण हैं, जो अहिस्ता-अहिस्ता पीठदर्द तक पहुच जाता हैं। कई लोग ड्राइविंग करते समय भी झुक कर फ़ोन से बात करते हैं, यह आपके लिए जानलेवा भी साबित हो सकता हैं, क्योंकि इससे आप ध्यान ड्राइविंग पर कम हो जाता हैं। जिससे आप किसी दुर्घटना के शिकार भी हो सकते हैं।

बचने का तरीका :- फोन पर बात करते समय गर्दन को एकदम सीधा रखना चाहिए। अगर आप बिजी हैं तो फोन न करे और नहीं ही फोन को अटेंड करे। दोनों ही स्तिथि खतरनाक साबित हो सकती हैं। बात करना बहुत ही जरूरी हैं तो इयरफोन का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे गर्दन को सीधा रख कर बात करना आसान होता हैं।

○ नींद न आने की समस्या

फ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल से आपको नींद न आने की समस्या हो सकती हैं। क्योंकि रात के समय अगर आप घंटो तक बात करते हैं, चैटिंग करते हैं, मैसेजिंग करते हैं और whatsapp एवं फेसबुक पर सक्रिय रहते हैं। इस चक्कर में आ अपनी नींद को अवॉयड करने लगते हैं। अच्छी सेहत के लिए 7 से 8 घंटो की नींद लेना बहुत ही जरूरी हैं। जो फ़ोन के ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण पूरी नहीं हो पाती हैं। इससे आपको चिडचिडापन, डिप्रेशन और टेंशन की शिकायत हो सकती हैं।

बचने का तरीका :- सोने से पहले फ़ोन का इस्तेमाल करने से बचे। फ़ोन को साइलेंट मोड पर रखकर सोये।

○ फोबिया का शिकार बनना

आज कल एक नया फोबिया आया हैं जिसका नाम हैं नोमोफोबिया, जिसमे पास में न होने पर उसकी रिंगटोन और मेसेज टोन की आवाज़ कानो में बजने का अहसास होता रहता हैं। फ़ोन पास में न होने पर या घर में भूल जाने पर टेंशन और स्ट्रेस होने लगती हैं। साथ ही आपका पूरा ध्यान सिर्फ उसी तरफ ही लगा रहता हैं। इससे दिमाग पर असर पड़ता हैं और आपकी मेमोरी कमजोर होने लगती हैं, जो कमजोर याददाश्त होने की एक मुख्य कारण भी होता हैं।

बचने का तरीका :- इस फोबिया को दूर करने के लिए सबसे पहले खुद को समझाए। मैडिटेशन और साँसों से सम्बंधित व्यायाम करके इसे काफी हद तक दूर किया जा सकता हैं।

दोस्तों आपने जाना की स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य पर कितना ज्यादा असर डालता हैं, इससे आपको कई सारे नुकसान होते हैं। और थोड़ी सी सावधानी बरत कर आप इससे होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से क्या नुकसान होते हैं?

  1. samarth upadhyay

    bahut badhiya jankari di hai sir, mere sath ye prolem ho chuki hai. friends main aap sab ko suggest karunga ki aap sabhi iska km se kam istemaal karen. mere 12 saal kee umr se hee chasma lag raha hai. abhi meri age 16 year bas hai.

Comments are closed.