स्मार्टफोन में इन्टरनेट की स्पीड बढ़ाने के टिप्स.

Smartphone mein Internet ki Speed badhaane ke tarike

आज स्मार्टफोन का युग हैं और स्मार्टफोन के यूजर लगातार बढ़ रहे हैं। स्मार्टफोन बिना इन्टरनेट के स्मार्ट नहीं हो सकते हैं, इसलिए ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स ने अपने मोबाइल में इन्टरनेट पैक डलवाया ही होता हैं। आज 4G तकनीक का ज़माना हैं, जिसमे मोबाइल पर इन्टरनेट की स्पीड काफी अच्छी हो गयी हैं। लेकिन कई बार कई यूजर्स के साथ ऐसा भी होता हैं की जब वे स्मार्टफोन पर इन्टरनेट को एक्सेस करते हैं तो उन्हें स्लो इन्टनेट स्पीड का सामना करना पड़ता हैं। लेकिन आइये जानते हैं स्मार्टफोन के इन्टरनेट की स्पीड बढ़ाने के उपयोगी टिप्स और तरीके, जिनकी मदद से इन्टरनेट की धीमी रफ़्तार को तेज़ किया जा सकता हैं, खास करके मोबाइल पर। मोबाइल में इन्टरनेट की स्पीड बढ़ाने के तरीके और उपाय।

स्मार्टफोन पर इन्टरनेट की स्पीड तेज़ करने के टिप्स :-

1. Never Run Multiple Applications :-

यह समस्या तब होती है, जब हम ब्राउज़िंग करने से पहले साथ में रन हो रही एप्लीकेशन को बंद नहीं करते हैं। जिसकी वजह से इन्टरनेट की स्पीड कम हो जाती हैं। ऐसे में जब भी मोबाइल पर इन्टरनेट चलाने जा रहे हो तो सबसे पहले स्मार्टफोन में चल रही मल्टीप्ल एप्स को बंद करदे, जिससे आपको अच्छी इन्टरनेट स्पीड का लाभ मिल सके।

2. ढेर सारे एप इनस्टॉल करने से बचे

आपका फोन जितना साफ-सुथरा होगा, यह उतना ही बढ़िया परफॉरमेंस देगा। मतलब की आप अपने स्मार्टफोन में ज्यादा और फ़ालतू की apps का भंडार न बनाये। जिस एप की आपको जरूरत हैं, बस उसी को मोबाइल में रहने दे, बाकी गैर-जरूरी और फ़ालतू की एप्लीकेशन को uninstall करदे। जिससे डिवाइस पर सॉफ्टवेयर का लोड कम होगा और मोबाइल अच्छी तरह से तेज़ी के साथ चलने लगेगा और इन्टरनेट की स्पीड भी अच्छी मिलेगी।

3. अच्छे नेटवर्क एरिया मे इन्टरनेट चलाये

अगर आप स्मार्टफोन पर इन्टरनेट तेज़ स्पीड में चलाना चाहते हैं तो अपने स्मार्टफोन को उस जगह पर ले जाये, जहा पर मोबाइल नेटवर्क ज्यादा हो। ऐसे में आपको ऐसी जगह का चुनाव कर लेना चाहिए, जहा पर मोबाइल का नेटवर्क अच्छा पकड़ता हो। ऐसी जगह पर जाकर मोबाइल से इन्टरनेट एक्सेस करने से आपको धीमी स्पीड का सामना नहीं करना पड़ता हैं।

4. ओपेरा मिनी का इस्तेमाल करे

स्मार्टफोन के लिए सबसे बेस्ट ब्राउज़र ओपेरा मिनी हैं। यह खास करके मोबाइल के लिए ही बनाया गया हैं। ऐसे में गुड इन्टरनेट एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं तो ओपेरा मिनी का इस्तेमाल करे।

5. फोन की मेमोरी फ्री करे

जैसा की ट्रैफिक जाम हो जाये तो गाड़ी स्पीड में नहीं चलेगी, वैसे ही स्मार्टफोन काम करता हैं। अगर फोन की मेमोरी फुल हो जाएगी तो ऑपरेटिंग सिस्टम धीमा हो जायेगा, जिसका असर आपकी मोबाइल इन्टरनेट स्पीड पर भी पड़ेगा। जिससे इन्टरनेट की स्पीड स्लो हो जाती हैं। ऐसे में स्मार्टफोन उपभोगताओं को यह सलाह दी जाती हैं की वह समय समय पर अपनी फोन मेमोरी को क्लियर करते रहे। जैसे की फोन मेमोरी में फ़ालतू पड़ी फाइल्स आदि को डिलीट करदे।

6. टेक्स्ट सर्च रिजल्ट्स

किसी भी ब्राउज़र में अगर आप सिर्फ टेक्स्ट सर्च करना चाहते है तो सबसे पहले इमेज सर्च को ब्लॉक कर दे। इससे ब्राउज़िंग फ़ास्ट होने लगती हैं। दरअसल जब इमेज सर्च अनब्लॉक होता हैं तो वह टेक्स्ट से सम्बंधित चित्र को भी ओपन करने लगता हैं। जिसमें समय लगता हैं। ऐसे में टेक्स्ट सर्चिंग के दौरान इन्टरनेट की स्पीड बढ़ाने के लिए इमेज ब्लॉकिंग करना बढ़िया उपाय हैं।

7. ऑटो-अपडेट एप्लीकेशन फीचर को डिसेबल करे

अगर स्मार्टफोन में एप्स के लिए Automatic Updation सेटिंग की गयी हैं तो इसे तुरंत Disable कर देना चाहिए। जब भी एप्लीकेशन को अपडेट करने की जरूरत हो, तब ही इस फीचर का इस्तेमाल करे। ऐसा करने से मोबाइल की धीमी इन्टरनेट की स्पीड से छुटकारा मिलता हैं।

8. Web Cache और वेब हिस्ट्री को डिलीट करे

ब्राउज़र में जब कोई वेबसाइट सर्च की जाती हैं तो वह हिस्ट्री के रूप में जमा हो जाती हैं। जिसके बाद ब्राउज़र हिस्ट्री का स्टोर धीरे-धीरे करके भरने लगता हैं। ऐसे में पुरानी वेब हिस्ट्री को डिलीट करके रिफ्रेश करदे। इसके अलावा वेब कैच डाटा भी समय समय पर डिलीट करते रहे। यह तरीका अजमाने से इन्टरनेट की स्पीड काफी ज्यादा फास्ट हो जाती हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *