हँसने मुस्कुराने के फायदे.

Hasne ke fayde. Benefits of laughing & smiling in Hindi.

हँसने मुस्कुराने के फायदे बहुत हैं यारो. एक बार खुल कर हँस कर तो देखिये. जी जनाब आज की टेंशन भरी लाइफ में हम सभी लोग हसना भूल ही चुके हैं. लेकिन सेहतमंद रहने के लिए हँसना मुस्कुराना जरूरी हैं. जानते हैं हसने मुस्कुराने के फायदे. Benefits of Laughing & smiling in Hindi.

हसना-मुस्कुराना ना केवल आपके स्वभाव को बताता हैं, बल्कि यह आपकी पॉज़िटिव पर्सनालिटी को भी दिखाता हैं. डॉक्टर्स का भी यह मानना हैं की हँसने से चेहरे और शरीर की ज़्यादा से ज्याद मसल्स एक्टिव रहती हैं, जो हेल्दी रहने के लिए मददगार होती हैं. बिज़ी लाइफस्टाइल और स्ट्रेस के चलते लोगो को इतना वक़्त नही मिल पता हैं की वो किसी और से बात कर सके, दोस्तो से मिल सके और पुरानी बातें याद करके खुल कर हंस सके. इन्ही सभी वजहो से लोग लाफिंग थेरेपी का इस्तेमाल कर रहे हैं. हेल्दी बने रहने के लिए लोग पार्को में इकट्ठा होकर लाफिंग थेरेपी का इस्तेमाल कर रहे हैं, इस बात से अंजान की घर के बड़ो, बच्चो और दोस्तो से मिल कर , उनसे बातचीत करके भी हैप्पी और हेल्दी रहा जा सकता हैं.

हँसने के फायदे :-

1. टेंशन दूर करता हैं :- हँसने से बॉडी में endrophins केमिकल बनता हैं जो टेंशन और चिंता जैसी प्रॉब्लम्स को दूर करता हैं. यह वही केमिकल हैं जो रनिंग और एक्सरसाइज करते समय निकलता हैं. हँसने से चेहरे की अच्छी तरह से एक्सरसाइज हो जाती हैं. इससे दिमाग़ एक्टिव बना रहता हैं.

2. इम्यून सिस्टम सही रहता हैं :- हँसने से इम्यून सिस्टम सही रहता हैं, क्योंकि इससे ज़्यादा मात्रा में वाइट सेल्स बनते हैं जो कई तरह की बीमारियो से लड़ने में सहायक होते हैं. रिसर्च में भी यह बात सामने आई हैं की खुल कर हँसने वालो से बीमारिया कोसो दूर रहती हैं.

3. फेफड़े, मसल्स के लिए हेल्दी :- हँसने से बॉडी में ऑक्सिजन भरपूर मात्रा में पहुचती हैं. इससे फेफड़े से लेकर मसल्स और सेल बढ़िया काम करते हैं.

4. पॉज़िटिव Attitude :- जॉब के लिए इंटरव्यू हो या शादी के लिए मूह दिखाई. हसना और मुस्कुराना बहुत ही ज़रूरी होता हैं, क्योंकि यह आपके पॉज़िटिव Attitude और कॉन्फिडेंस को ज़ाहिर करता हैं. साथ ही हँसने से आपसी रिश्तो में भी मिठास बनी रहती हैं.

5. खून की कमी नही होती :- कम लोग ही जानते हैं की हँसने से वाइट ब्लड सेल्स और ऑक्सिजन की ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा बॉडी में पहुचती हैं. इससे हीमोग्लोबिन बढ़ता हैं और खून की कमी दूर होती हैं.

6. भावनाओ को जताने का ज़रिया :- खुल कर हँसने से कई छिपी भावनाए व्यक्त की जा सकती हैं. हसते हुए काम करने से मुश्किल से मुश्किल टास्क को पूरा किया जा सकता हैं. जिंदगी को अलग तरीके से और खुश रह कर जीने का ज़ज़्बा आता हैं.

7. दूसरो की हेल्थ :- यह वाकई कुछ अलग और हटकर हैं. हंस कर खुद तो हेल्थ बनाई जा सकती हैं , लेकिन क्या आपको मालूम हैं की इससे दूसरे को भी हेल्दी रखा जा सकता हैं. किसी भी एक को हसते हुए देख कर दूसरा व्यक्ति मुस्कुराने या हँसने लगता हैं. इससे उसकी मसल्स , ब्रेन और फेफड़े की एक्सरसाइज हो जाती हैं. इसलिए लाफिंग थेरेपी को बेस्ट थेरेपी माना गया हैं.

हँसने के कुछ आसान उपाय

लाफिंग थेरेपी :- अगर आपकी लाइफ बहुत बिज़ी हैं और एक्सरसाइज तक के लिए वक़्त नही हैं तो खुद को घर से पार्क में जाकर बिना किसी बात के खुल कर हँसने की कोशिश करे. यह काफ़ी फायदेमंद होता हैं.

कॉमेडी शो, फिल्में, ड्रामा देखे ;- सबसे बेस्ट तरीका होता हैं. हफ्ते में एक दिन का टाइम निकाले और कोई कॉमेडी मूवी देखे. अगर पॉसिबल ना हो तो रोजाना टी.वी. पर आने वाले कॉमेडी शो तो ज़रूर देखे. यह आपको खुल कर हँसने में मदद करेगा.

किताबे और चुटकुले पढ़ना :- किसी भी फनी किताब को पढ़ना और बच्चो की कॉमिक्स पढ़ना भी इस एक्सरसाइज के लिए बहुत ही हेल्प करता हैं. कार्टून वाले सीरियल्स देखे और फन करे.

परिवार और दोस्तो से मिले :- पुरानी और अच्छी बातों को याद करने के साथ ही लाइफ की टेंशन दूर करने के लिए एक दिन परिवार के लिए ज़रूर निकाले. बातों के दौरान कई बातें ऐसी होती हैं जो आपको खुल कर हँसने का मौका देती हैं. तो अवसर का लाभ उठाए क्योंकि ऐसे अवसर सीमित अवधि के लिए होते हैं.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...