हमेशा हेल्दी बने रहने के लिए ऐसा होना चाहिए आपका खानपान।

हमेशा हेल्दी बने रहने के लिए ऐसा होना चाहिए आपका खानपान।

सभी लोगो की यही तमन्ना रहती हैं की वह हमेशा स्वस्थ्य रहे। लेकिन खराब लाइफस्टाइल और खानपान का सही न होना आपको बीमार बना देता हैं। आइये आज हम जानते हैं की हमेशा हेल्दी और तंदरुस्त रहने के लिए आपका खानपान कैसा होना चाहिए? स्वस्थ्य रहने के लिए आहार सम्बन्धी इन टिप्स को फॉलो करे और एक सेहतमंद निरोगी जीवन जिए।

स्वस्थ्य बने रहने के लिए जरूर अपनाए यह टिप्स

1. भोजन में तेल का इस्तेमाल कम करे। इसलिए तेल कम मात्रा में खाए। लेकिन इसका अर्थ फैट फ्री डाइट से नहीं हैं। क्योंकि विटामिन ए, डी, ई और K फैट में ही घुलनशील होते हैं। इसलिए आप थोड़ी मात्रा में गुड फैट ले सकते हैं। गिरी के अलावा मछली, पनीर और कुछ तेल जैसे की ओलिव ऑयल, केनोला ऑयल, मूंगफली का तेल आदि भी हेल्दी फैट की श्रेणी में गिने जाते हैं। यह शरीर को नमी प्रदान करते हैं और त्वचा पर झुर्रियों जल्दी नहीं पड़ने देते हैं। हमेशा सिर्फ एक ही प्रकार का तेल न उपयोग करे। क्योंकि कुछ तेल अच्छे होते हैं, लेकिन कोई भी तेल अपने आप में पूर्ण नहीं होता हैं। इसलिए तेल को बदल बदल कर इस्तेमाल करे।

2. दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीजिये। प्रतिदिन हमारे शरीर को 3 से 4 लिटिर तरल पदार्थो की जरूरत होती हैं। नारियल पानी, मट्ठा (लस्सी), निम्बू पानी एवं ग्रीन टी भी शरीर में लिक्विड की कमी नहीं होने देते हैं।

3. सुबह का नाश्ता जरूर करे। सुबह के नाश्ते का ज्यादा ख्याल रखे, क्योंकि सूरज निकलने के साथ ही मेटाबोलिज्म रेट तेज़ होता हैं। दिन शुरुवात चाय या कॉफ़ी पीकर करने की बजाये गुनगुने पानी में निम्बू का रस मिला कर, नारियल पानी या आंवला-एलोवेरा जूस पी कर करे तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

4. चाय सेहत के लिए अच्छी होती हैं, लेकिन चाय में चीनी और दूध मिलाने से चाय के गुण काफी कम हो जाते हैं।

5. दही, बेरी, ब्रोकोली, बादाम, लहसुन, प्याज को जरूर खाना चाहिए। तो दूसरी ओर फ़ास्ट फ़ूड जैसे की पिज़्ज़ा, बर्गर, नूडल्स, छोले-भठूरे, चिप्स, समोसा, पकौड़ा आदि खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

6. रात का खाना यानि की डिनर हल्का ही होना चाहिए। रात का भोजन 8 बजे तक कर लेना ही उचित रहता हैं। क्योंकि मोटापा बढ़ने की वजह यह भी हैं की हम अपना भोजन सही समय पर न करके गलत समय पर करते हैं। अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे हैं तो हेल्दी आहार लेकर अपनी डाइट से रोजाना 500 कैलोरी कम कर सकते हैं। इससे आपका हफ्ते में आधा किलो तक वजन कम हो सकता हैं।

7. चीनी, जंक फ़ूड और सफ़ेद चीज़े जैसे की मैदा, चीनी, चावल आदि को खाने की बजाये मल्टीग्रेन या मल्टीकलर चीज़े जैसे की दालें, गेंहू, चना, गाजर, जौ, पालक, सेब, पपीता, स्ट्रॉबेरी आदि खाने पर ज्यादा ध्यान दे। शरीर को detox करने के लिए हफ्ते में एक का व्रत रखे या सिर्फ पुरे दिन तरल पदार्थ का ही सेवन करे।

8. वजन कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर जरूर करे। इसके अलावा बीच बीच में आप हेल्दी स्नैक्स भी खा सकते हैं। इससे खाने की मात्रा में कमी होगी और आप कम कैलोरी ग्रहण करेंगे। कहने का मतलब यह हैं की ऐसा खाना खाए जिसमे कम कैलोरी हो और पेट ज्यादा भरा हुआ महसूस हो। खाली पेट भूखे रहने से आपका वजन कम नहीं होगा। बल्कि कम कैलोरी वाली हेल्दी चीज़े खाने से मोटापा आसानी से कण्ट्रोल किया जा सकता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “हमेशा हेल्दी बने रहने के लिए ऐसा होना चाहिए आपका खानपान।

  1. HindIndia

    बहुत ही बढ़िया article है ….. ऐसे ही लिखते रहिये और मार्गदर्शन करते रहिये ….. शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 🙂 🙂

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *