हरी मिर्च खाने के फायदे जानते हैं आप?

Hari Mirch khane ke fayde. Benefits of Chilli in Hindi.

खाना बनाने के लिए हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता हैं. आपको बता दे की हरी मिर्च, लाल मिर्च के मुकाबले सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होती हैं. हरी मिर्च खाने के फायदे क्या हैं? इसके बारे में आज हम आपको बताएँगे. Benefits of Green Chilli in Hindi. वैसे तो हरी मिर्च विटामिन ई का बेहतरीन स्रोत हैं, लेकिन इसमें और भी ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं.

भोजन के साथ अगर हरी मिर्च ना रखी हो तो कन्हि ना कन्हि कमी सी लगती हैं. भारत ही एक ऐसा देश हैं जहा पर हरी मिर्च का प्रयोग भोजन में काफ़ी किया जाता हैं. भारतीय हरी मिर्च एक औषधि के समान हैं, जिसमे शरीर के कई रोगो को ख़त्म करने की ताक़त हैं. हरी मिर्च में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण समाए होते हैं, इसलिए नियमित तौर पर इसे अपने खाने में रखनी चाहिए.

गर्मी के दिनों में यदि हम खाने के साथ हरी मिर्च खाए और फिर घर से बाहर जाए तो कभी भी लू नही लग सकती हैं. खून में हीमोग्लोबिन की कमी होने पर रोजाना खाने के साथ हरी मिर्च खाए, कुछ ही दिनों में आराम मिल जाएगा.

एक तीखा खाना सेहत से भरा हुआ हो सकता हैं, लेकिन तब जब आप इसके साथ हरी मिर्च का सेवन करे. यह हरी मिर्च तब लाल सुखी मिर्च बन जाती हैं, जब इसे कड़ी धूप में सूखा दिया जाता हैं. पर सुखी लाल मिर्च में उतनी ताक़त और पौष्टिक गुण नही होते हैं, जितना की हरी मिर्च में होते हैं. आइए जानते हैं की हरी मिर्च को भोजन के साथ खाने से आपको क्या लाभ हो सकते हैं.

1. कैंसर से बचाए :- हरी मिर्च में एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता हैं और कैंसर से भी लड़ने में मदद करता हैं.

2. प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार ;- इसमे बहुत सारा विटामिन सी होता हैं, जो की प्राकृतिक प्रतिरक्षा में सुधार करती हैं. यह आपको बीमारियो से बचाती हैं.

3. स्किन के लिए अच्छा :- हरी मिर्च में बहुत सारा विटामिन ई होता हैं, जो की स्किन के लिए फायदेमंद नॅचुरल आयिल का उत्पादन करता हैं. अगर आप तीखा खाना खाते हैं तो आपकी स्किन अपने आप अच्छी हो जाएगी.

4. ज़ीरो कैलोरी :- आपको मिर्च से जो कुछ अच्छी चीज़े मिलती हैं वह बिना कैलोरी के होती हैं. हरी मिर्च में बिल्कुल भी कैलोरी नही होती हैं.

5. पुरुषो को ज़रूर खाना चाहिए :- पुरुषो को हरी मिर्च प्रॉस्टेट के कैंसर से बचाती हैं.

6. ब्लड शुगर लेवल को कम करे :- मिर्च खाने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल संतुलित हो जाएगा. पर इसका मतलब यह नही हैं की आप पूरे दिन मिठाई खाए और उसके बाद मिर्च खाना शुरू कर दे.

7. खाना जल्द पचाए :- मिर्च में काफ़ी मात्रा में फाइबर होता हैं, जिससे आपको कभी भी क़ब्ज़ नही होगी. मिर्च खाने से खाना आसानी के साथ पच जाता हैं.

8. तीखा खाने से मूड बनता हैं बेहतर :- मिर्च खाने से दिमाग़ में Endorphins पैदा होती हैं, जो की आपके मूड को हल्का बना कर आपको खुशी प्रदान करता हैं.

9. फेफड़े के कैंसर से बचाए :- हमे पता नही हैं की हरी मिर्च खाने से फेफड़े के कैंसर से बचाव होता हैं, यह बात रिसर्च में बोली गयी हैं. अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपको हरी मिर्च ज़रूर खानी चाहिए.

10. बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव :- हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो की इन्फेक्शन को दूर करते हैं. हरी मिर्च खाने से आपको स्किन का रोग नही होगा.

11. आयरन बढ़ाए :- महिलाओं में अकसर आयरन की कमी हो जाती हैं, लेकिन अगर आप हरी मिर्च रोज खाएँगी तो यह कमी भी पूरी हो जाएगी.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...