हल्दी की चाय पीने के टॉप 10 फायदे जानिए।

भोजन पकाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना जरूरी होता हैं। हल्दी एक मसाला हैं जो प्राचीन युग से भोजन को पकाने हेतु प्रयोग किया जाता रहा हैं। साथ ही इसमें ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल कई सारे आयुर्वेदिक उपचार और घरेलु नुस्खों आदि में शुरू से किया जाता रहा हैं। हल्दी न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। बल्कि यह पवित्र भी हैं, इसलिए विवाह-शादी में हल्दी की रश्म भी निभाई जाती हैं। साथ ही हल्दी का इस्तेमाल पूजा-पाठ आदि में भी किया जाता हैं।

आज के लेख में हल्दी की चाय पीने के फायदे जानेंगे। जी हाँ, हल्दी की चाय बना कर पीने से स्वास्थ्य को ढेर सारे लाभ होते हैं। आइये जानते हैं हल्दी वाली चाय पीने से क्या-क्या लाभ होते हैं और इसे क्यों पीना चाहिये। Health Benefits of Turmeric Tea in Hindi.

हल्दी की चाय पीने के टॉप 10 फायदे :-

1) मधुमेह की बीमारी में फायदेमंद

हल्दी की चाय पीने से मधुमेह की बीमारी को नियन्त्रण में रखने में मदद मिलती हैं। क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जो ब्लड ग्लूकोज़ लेवल को कण्ट्रोल करता हैं, जिससे डायबिटीज की बीमारी में आराम मिलता हैं।

2) मोटापा दूर करे

अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट करने से पहले हल्दी की चाय का सेवन करते हैं तो इससे बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट तेज़ हो जायेगा। जिससे कैलोरी को बर्न करने में आसानी होगी और वजन बहुत ही तेज़ी के साथ कम होने लगेगा। यानी की मोटापे से परेशान लोगो को हल्दी वाली चाय जरूर पीनी चाहिए।

3) प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत बनाये

हल्दी, शहद और मिर्च के मिश्रण से बनी चाय को पीने से बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं। जिससे आपको कई प्रकार की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। साथ ही आप कई तरह की बिमारियों से लड़ने में सक्षम भी हो जाते हैं।

4) कैंसर होने से बचाए

हल्दी की चाय एंटी-इन्फ्लेमेंट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरी हुई हैं। जिसके कारण इसका नियमित सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

जरूर पढ़े :- कैंसर को रोकने के लिए इन मसालों को जरूर खाए।

5) युवाईटिस को सही करे

यह बहुत ही नाज़ुक और दर्दनाक स्तिथि होती हैं, जिसमे आँखों की आइरिस में सूजन हो जाती हैं। जिससे आँखें लाल हो जाती हैं और व्यक्ति को धुंधला दिखाई देने लगता हैं। हल्दी की चाय को पीने से आँखों में होने वाली इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

6) अल्जाइमर के खतरे को कम करे

अल्जाइमर की बीमारी होने पर ब्रेन सही ढंग से काम नहीं करता हैं। यह भूलने की बीमारी हैं। इससे बचने के लिए हल्दी वाली चाय आपकी सहायता कर सकता हैं। यह ब्रेन सेल्स को डैमेज होने से बचाता हैं, जिससे बढ़ती उम्र में अल्जाइमर की बीमारी होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

7) फेफड़ों के लिए फायदेमंद

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फेफड़ों से कार्बन डाई ऑक्साइड को बाहर निकालता हैं, साथ ही फेफड़ों की कार्य क्षमता को बढ़ाता भी हैं। इसलिए हल्दी वाली चाय को पीने से फेफड़े हमेशा हेल्दी रहते हैं, यह फेफड़ों के लिए खास तौर पर लाभकारी हैं।

जरूर पढ़े :- फेफड़ों को हेल्दी रखने वाले सर्वोतम आहार।

8) आर्थराइटिस में फायदेमंद

आर्थराइटिस की बीमारी में जोड़ो में दर्द और अकड़न होने लगती हैं। हल्दी एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुणों से समृद्ध हैं। इसलिए हल्दी की चाय पीने से आर्थराइटिस की बीमारी में आराम मिलता हैं। जिससे जोड़ो में होने वाले दर्द और अकड़न से राहत मिलती हैं।

9) इरीटेबल बोवेल सिंड्रोम दूर करे

अगर पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे की कब्ज़, डायरिया आदि हैं तो हल्दी में उपस्तिथ करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट इन्फ्लामेसन को कम करके इन सभी प्रोब्लेम्स से मुक्ति दिला सकते हैं।

10) कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करे

हल्दी की चाय पीने से बॉडी के ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती हैं। क्योंकि हल्दी में कर्कुमिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो बुरे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता हैं। जिससे दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। यानी की हल्दी की चाय पीने से दिल को भी काफी अच्छा फायदा मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- कोलेस्ट्रॉल कम करने के टिप्स जानिए।

हल्दी की चाय को बनाने की विधि :-

इसके लिए 2 कप पानी को उबाल ले और इसमें हल्दी की एक इंच लम्बी जड़ को डाले। अगर आपको हल्दी की जड़ बाज़ार से नहीं मिल पा रही हैं तो आप उसकी जगह पर एक चम्मच हल्दी पाउडर मिला ले। फिर इसे 2 से 3 मिनट तक उबालिए। फिर इसे गिलास में भर ले और इसमें शहद और मिर्च पाउडर मिला ले और प्रतिदिन सुबह ब्रेकफास्ट करने से पहले इस स्पेशल हल्दी की चाय को पीजिये और स्वस्थ्य रहिये।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

परवल की सब्जी खाने के फायदे जानिए।
तुलसी से होने वाले 6 नुकसान
प्रोटीन ड्रिंक पीने के नुकसान जानते हैं आप?
खाने पीने की चीजों से जुड़े भ्रम और सत्य.
ब्रोकली खाने के फायदे – Benefits of Broccoli in Hindi .
ब्लड कैंसर क्यों होता हैं, कितने प्रकार का हैं और इसके लक्षण क्या हैं?
क्या बकरी का दूध गाय के दूध से अच्छा होता हैं?
स्वास्थ्य से जुड़ी हुई रोचक बातें जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए।
च्युइंग गम अगर पेट में चला जाये तो क्या होगा?
इन गलतियों की वजह से आँखों के खराब होने का ख़तरा ज्यादा रहता हैं।
अदरक, दालचीनी और हल्दी से बना हुआ ड्रिंक पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जानिए।
फ्रेंच फ्राइज़ ज्यादा न खाए, वर्ना इससे हो सकती हैं आपकी मौत।