हल्दी, निम्बू वाला गर्म पानी पीने के फायदे जरूर पढ़े.

Haldi, Nimbu aur garm paani mila kar peene ke fayde. Benefits of drinking lemon Turmeric water in Hindi.

हम सभी लोग नींबू पानी के फायदे के बारे में जानते हैं, और अगर गर्म पानी में नींबू डाल कर पिया जाए तो यह और भी ज़्यादा फायदा पहुचाता हैं. इस तरह से हल्दी के पानी के भी अपने ही स्वास्थ्यवर्धक लाभ होते हैं. लेकिन ठहरिए जनाब, अगर हम इन तीनो यानी की हल्दी + नींबू + गर्म पानी को एक साथ मिला कर पिएँगे तो सोचिए तब क्या होगा?

जी हाँ यह हल्दी नींबू वाला पानी हमारी सेहत के लिए और भी ज़्यादा फायदेमंद बन जाएगा. तो चलिए जानते हैं हल्दी, नींबू वाला गर्म पानी पीने के फायदे.

गर्म पानी में हल्दी, नींबू मिला कर पीने के फायदे :-

1. स्किन को जवां बनाए रखे :– अगर आप हमेशा जवां दिखाई देना चाहते हैं, तो यह मिश्रण ज़रूर पिए. नींबू हल्दी वाला पानी पीने से इनमे मौज़ूद तत्व फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. इसलिए इसका सेवन करने से आपकी स्किन पर बढ़ती उम्र का प्रभाव नही पड़ता हैं.

2. दिल को बनाए सेहतमंद :- हल्दी वाला पानी पीने से खून नही जमता हैं और खून की धमनियो में किसी भी तरह की कोई रूकावट नही होती हैं.

3. कैंसर से बचाए :- इन तीनो को मिक्स करके पीने से कैंसर से बचा जा सकता हैं. क्योंकि इससे आपको करक्यूमिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट की प्राप्ति होती हैं, जो कैंसर पैदा करने वाले सेल्स से लड़ने में सहायता करता हैं.

4. खून साफ़ करे :- इस मिश्रण को पीने से शरीर में ब्लड सर्क्युलेशन सही तरह से होता हैं. साथ ही इससे खून साफ़ करने में भी मदद मिलती हैं.

5. आर्थराइटिस से बचाए :- करक्यूमिन होने के कारण यह जोड़ो के दर्द को दूर करने में सहायता करता हैं. यह दर्द निवारक दवाईओं से भी बेहतर तरह से काम करता हैं. इसलिए अगर आपको आर्थराइटिस या जोड़ो में दर्द की शिकायत रहती हैं, तो इस हल्दी नींबू वाले पानी का सेवन ज़रूर करे.

6. बॉडी की सूजन कम करे :- आपकी बॉडी में कंही भी सूजन या कितनी भी ज़्यादा सूजन क्यों ना हो यह नींबू हल्दी वाला पानी पीने से सूजन को कम किया जा सकता हैं. क्योंकि इसमे करक्यूमिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता हैं जो सूजन को कम करने के लिए दवाई की तरह काम करता हैं.

7. मोटापा दूर करे :- अगर आप अपने शरीर की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो गर्म पानी में नींबू, हल्दी पाउडर और शहद मिला कर पीजिए. यह पेय आपके शरीर से ज़हरीले तत्वो को बाहर निकालने में बहुत मदद करता हैं, जिस वजह से आप अपने मोटापे को बड़ी ही आसानी के साथ कम कर सकते हैं.

8. दिमाग़ के लिए फायदेमंद :- इस ड्रिंक को पीने से आपके दिमाग़ को बहुत लाभ मिलता हैं. इससे आप डेमेंटिया और अल्जाइमर जैसी भूलने की बीमारी को कम कर सकते हैं. यह स्वस्थ्य मष्तिक के लिए एक अच्छा पेय माना गया हैं.

9. लिवर के लिए लाभकारी :- हल्दी वाला पानी लिवर की सुरक्षा करता हैं. खराब हो चुके लिवर सेल्स को दुबारा से ठीक करने में मदद करता हैं. यह पित्तासय के काम को ठीक करने में सहायता करता हैं.

10. पेट के लिए अच्छा :- रिसर्च यह बताते हैं की हल्दी के सेवन से पित्त ज़्यादा बनता हैं, जिस वजह से खाने को जल्दी हजम करने में सहायता मिलती हैं. तो वही नींबू को पाचन तंत्र के लिए काफ़ी फायदेमंद माना गया हैं.

11. डायबिटीज में फायदेमंद :- बायोकेमिस्ट्री और बायोफिज़िकल रिसर्च के अध्यन के अनुसार हल्दी के नियमित सेवन से ग्लूकोज का लेवल कम हो जाता हैं और टाइप 2 डायबिटीज होने के ख़तरे से बचा जा सकता हैं.

नींबू हल्दी वाला पानी बनाने की विधि और रेसिपी :-

आइए जानते हैं की हल्दी नींबू वाला पानी कैसे बनाया जाता हैं?

सामग्री :- आधा कटा नींबू , एक चौथाई या फिर आधा चम्मच हल्दी पाउडर , गर्म पानी और थोड़ी सी शहद.

विधि :- एक ग्लास गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ ले, फिर उसमे हल्दी मिलाए. यह थोड़ा कड़वा लगेगा, लेकिन इसका स्वाद बदलने के लिए आप इसमे शहद भी मिक्स कर सकते हैं. शहद मिलाना आपकी इच्छा पर निर्भर करता हैं, आपकी मर्ज़ी आप इसमे शहद मिलाए चाहे ना मिलाए. फिर अच्छी तरह मिला कर पिए. हल्दी बार बार ग्लास के नीचे बैठ जाती हैं, इसलिए उसे बार-बार हिलाते रहे और पीजिए.

तो यह रहा हल्दी+नींबू+गर्म पानी वाला हेल्दी ड्रिंक. उम्मीद हैं आप भी इस ड्रिंक को अपनी डाइट का हिस्सा ज़रूर बनाएगे और हेल्दी लाइफ जीने की ओर एक कदम बढ़ाएंगे.



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...