हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

क्या आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड के घरेलू नुस्खे और उपाय के बारे में जानते हैं? नहीं न, तो आइये इससे जुड़े कुछ उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उपयोग के बारे में जानते हैं। Useful Tips & Home Remedies of Hydrogen Peroxide in Hindi.

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल अस्पतालों और क्लिनिक में ज़ख्मो को साफ़ करने के लिए ही किया जाता हैं। यह आपको मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाता हैं। और इसकी कीमत भी बहुत कम हैं, यह आपको मात्र 10 रुपये की कीमत या उससे भी कम कीमत पर आसानी से मिल जायेगा। यह एक ऐसा केमिकल कंपाउंड हैं जिसे घर में जरूर रखना चाहिए, क्योंकि यह न सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी में काम आएगा, बल्कि इसे अन्य घरेलु तरीको और नुस्खो में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक केमिकल कंपाउंड हैं। जहाँ पानी में H2O यानी की हाइड्रोजन के 2 और ऑक्सीजन का 1 एटम होता हैं। वहीँ Hydrogen Peroxide में H2O2 यानी हाइड्रोजन और ऑक्सीजन दोनों के 2-2 Atoms होते हैं। जिसकी वजह से इसमें Oxidative गुण आ जाते हैं जो इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाते हैं और यह एंटीबैक्टीरियल का काम करता हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय :-

1. pimples की सफाई करे

कील-मुहांसे को हाइड्रोजन पेरोक्साइड लिक्विड से साफ़ करे, इससे उनका पस निकल जाता हैं। इससे बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं।

2. टूथब्रश को साफ़ करने के लिए

बाथरूम में रखे टूथब्रश पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं। ब्रश करने से पहले उन्हें Hydrogen Peroxide के घोल में थोड़ी देर डुबो कर रखना चाहिए।

3. सब्जियों को साफ़ करने के लिए

पानी में एक चम्मच हाइड्रोजन परॉक्साइड मिलाकर फल और सब्जियों को धोने से उसमे पाए जाने वाले बैक्टीरिया और आर्टिफीसियल कलर निकल जाते है।

4. दांतों को चमकाए

एक चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाये और पेस्ट बनाये। इसे नियमित रूप से टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करने पर दांतों का पीलापन दूर हो जाता है और दांत चमकने लगते हैं।

5. दांतों का दर्द दूर करे

दांतों पर हाइड्रोजन परॉक्साइड लगाने से दांतों में चमक आती हैं। इसके अलावा दांतों में दर्द हो रहा हैं तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पानी में मिलाकर दांतों में लगाने या कुल्ला करने से दांतों में होने वाला दर्द कम हो जाता हैं।

6. नहाने के पानी में मिलाये

एक बाल्टी पानी में 2 से 3 चम्मच हाइड्रोजन परॉक्साइड मिला कर नहाने से स्किन के toxins और chemicals बाहर निकल जाते हैं।

7. पैरों के फंगल इन्फेक्शन दूर करे

सोने से पहले पानी में बराबर मात्रा में हाइड्रोजन परॉक्साइड मिलाकर पैरो को 5 मिनट तक डुबोये। फिर पैरों को अच्छी तरह से सूखा ले, इससे पैरों का फंगल इन्फेक्शन ख़त्म करने में मदद मिलती हैं।

8. ज़ख्मो को साफ़ करने के लिए

यह एंटीसेप्टिक की तरह काम करता हैं जो आपको इन्फेक्शन से बचाता हैं। रूई को हाइड्रोजन परॉक्साइड में भिगो कर चोट और घावों को साफ़ किया जा सकता हैं।

9. हेयर कलर में मिलाये

बालों को हाईलाइट करने और उनका कलर लाइट करने के लिए हेयर कलर में हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाये।

10. माउथवाश का काम करे

एक ढक्कन हाइड्रोजन पेरोक्साइड लिक्विड को मूंह में 5 मिनट तक रख कर गरारे करे। इससे मूंह की बदबू ख़त्म हो जाती हैं।

11. कान की मैल साफ़ करे

कान में Hydrogen Peroxide लिक्विड की 3 से 4 बूंदे डाले, इससे कानों में जमा मैल फूलकर बाहर निकल जाती हैं। यानी की कानो की सफाई करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता हैं।

12. नाखूनों को साफ़ करने के लिए

रूई में हाइड्रोजन परॉक्साइड लिक्विड को लगाए और इससे नाखूनों की सफाई करे। ऐसा करने पर नाखून चमकने लगते हैं और फंगल इन्फेक्शन भी नहीं होता हैं।

सम्बंधित लेख जिन्हें आपको जरूर पढ़ना चाहिए :- 

सिरके (विनेगर) के उपयोगी घरेलु नुस्खे एवं उपाय और इसके फायदे।

सेब के सिरके के फायदे एवं नुकसान और इसके घरेलु नुस्खे एवं उपाय।

वोडका के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

वेसलिन (पेट्रोलियम जेली) के 20 फायदे और उपयोगी घरेलु नुस्खे जानिए।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *