हाथी के बारे में 10 रोचक बातें.

हाथी के बारे में 10 रोचक बातें

हाथी के बारे में जानिए 10 ऐसी रोचक बातें जिन्हें शायद ही आप जानते हैं? हाथी और इंसानों का बहुत पुराना करीबी रिश्‍ता रहा है। दुनिया का यह सबसे बड़ा जानवर जब चलता है तो बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सब आकर्षित हो उठते हैं। राजा महाराजाओं की पसंदीदा सवारी भी रहा है। आपने हाथी के बारे में कहानी-किस्‍से भी सुने होंगे और बचपन में निबंध और बड़े होकर विज्ञान की किताबों में उसे जरूर पढ़ा होगा, लेकिन फिर भी उसके बारे में आपकी जानकारी अधूरी ही होगी। हम आपके लिये वो तथ्‍य लेकर आये हैं, जो शायद ही आप जानते होंगे।

1. चींटी क्‍यों है घातक– हमें बचपन से बताया जाता है कि अगर एक चींटी हाथी की सूढ़ में घुस जाये, तो वो मरने की कगार तक पहुंच सकता है, इसीलिये हाथी फूंक-फूंक कर कदम बढ़ाता है। यह बात सही है, लेकिन इसके आगे भी एक महत्‍वपूर्ण तथ्‍य यह भी है कि अगर हाथी को चीटी, मच्‍छर या मक्‍खी काट भर ले, तो उसे घाव हो सकता है, क्‍योंकि हाथी की त्‍वचा बहुत संवेदनशील होती है। यही कारण है कि हाथी अपनी त्‍वचा को सूर्य से निकलने वाली अल्‍ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाने के लिये मिट्टी में लोटता है।

2. लाइफस्‍टाइल- हाथी काफी सामाजिक होते हैं और परिवार में रहना पसंद करते हैं।

3. वजन- हाथी का वजन 5000 से 7000 किलोग्राम तक होता है।

4. कितना सोता और कितना चलता है- किसी भी मनुष्‍य को अगर 10 किलोमीटर तक पैदल चला दें, तो उसकी 10 घंटे की नींद पक्‍की हो जाती है, लेकिन इतना विशाल शरीर होने के बावजूद हाथी दिन भर में करीब 10 से 20 किलोमीटर चलते हैं और सोते सिर्फ 3 से 4 घंटे।

5. ब्‍लाइंड स्टिक के समान हाथी की सूढ़- हाथी की आंखों की रौशनी कम होती है, लिहाजा वो अपनी सूढ़ का इस्‍तेमाल उसी प्रकार करता है, जिस तरह एक नेत्रहीन लकड़ी का। हाथी चलते वक्‍त सूढ़ से नीचे की ओर फूंकता है, और हवा जमीन से टकरा कर वापस आती है, उससे उसे आगे की राह का अंदाजा हो जाता है। हाथी एक बार में अपनी सूढ़ में करीब 8 से 9 लीटर तक पानी भर सकता है। वो सूढ़ से 350 किलोग्राम तक वजन उठा सकता है।

6. हाथी कान क्‍यों हिलाते हैं? – आपने हमेशा देखा होगा कि हाथी दिन भर अपने कान हिलाता रहता है, क्‍या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्‍यों? असल में हाथी अपने विशालकाय शरीर की गर्मी को कानों के जरिये बाहर छोड़ता है। यह काम हाथी के कानों की कोशिकाएं करती हैं। यही कारण है कि अफ्रीका के हाथियों के कान बहुत बड़े होते हैं, क्‍योंकि वहां गर्मी ज्‍यादा पड़ती है।

7. एक दिन का भोजन- हाथी एक दिन में करीब 100 से 150 किलो तक खाना खाता है। खास बात यह है कि वो उसका सिर्फ 35 फीसदी ही पचा पाता है, बाकी मलद्वार से बाहर निकल जाता है।

8. 70 साल तक जीवित रहते हैं- हाथियों की अधिकतम आयु अब तक 70 साल रिकॉर्ड की गई है।

9. यौन क्रिया- हाथी एक मात्र ऐसा जानवर है, जिसको यौन क्रिया के लिये उत्‍तेजित करने के लिये प्रकृति ने अलग से ग्‍लैंड दिया है, जिसे टेंपोरल ग्‍लैंड कहते हैं, जो कान और आंख के बीच में शरीर के अंदर होता है। वहीं से हाथी अपनी यौन इच्‍छाओं को नियंत्रित एवं प्रदर्शित करता है। उत्‍तेजित अवस्‍था में हाथी के कान और कान के बीच एक छिद्र में से तरल पदार्थ रिसने लगता है। उत्‍तेजित अवस्‍था में हाथी का लिंग करीब 1 मीटर लंबा होता है और अंग्रेजी के अक्षर एस के आकार का हो जाता है।

10. क्‍यों निकलते रहते हैं आंसू- हाथी की आंखों की रौशनी बहुत कम होती है। खास बात यह है कि तेज़ रौशनी में उन्‍हें कम दिखाई देता है और कम रौशनी में ज्‍यादा। हाथी की आंख की पुतलियां बहुत जल्‍दी सूख जाती हैं, जिस वजह से वो अपनी आंख की पुतलियां हिला नहीं पाता है। पुतलियां आसानी से हिल सकें, इसके लिये उन्‍हें नम रखना जरूरी होता है, यही कारण है कि हाथी की आंख में एक तरल पदार्थ की सप्‍लाई होती रहती है, जो ज्‍यादा होने पर आंख से बाहर निकल आता है, जिसे हम आंसू समझ बैठते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

जानिए गूगल के रोचक फैक्ट्स
भारत के बारे में कुछ रोचक बातें...
जानिए चीन के बारे में रोचक ज्ञानवर्धक जानकारी.
जानिए फेसबुक के मजेदार रोचक तथ्य.
जानवरों से जुड़ी 10 रोचक जानकारी और बातें जरूर जानिए।
तरबूज के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी- Interesting Facts about Watermelon in Hindi.
25 मजेदार रोचक तथ्य जिनके बारे में शायद ही आप जानते हो।
जर्मनी के बारे में 39 रोचक, मजेदार एवं ज्ञानवर्धक जानकारी और तथ्य।
रियल लाइफ के ऐसे लोग जिनके पास सचमुच में सुपर नेचुरल शक्तियाँ हैं।
जापान के बारे में 57 रोचक मज़ेदार जानकारी और तथ्य।
आँखों के बारे में 19 रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
पृथ्वी के बारे में 63 ज्ञानवर्धक जानकारियाँ और तथ्य जानिए।