हींग खाने के फायदे जानिए।

हींग खाने के फायदे जानिए।

हींग को इंग्लिश में Asafoetida कहा जाता हैं। भारत में हींग का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता हैं। इसे ज्यादातर पकवानों में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं, जिससे खाने की खुशबू और स्वाद बदल जाता हैं। हींग अन्य मसालों की भाँती दाल, सांभर और कई तरह के व्यंजन बनाने के लिए मसाले के रूप में प्रयोग की जाती हैं। हींग का तड़का लगाया जाता हैं, साथ ही इसे अचार बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता हैं। हींग पेट के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद मसाला हैं। इसे मसाला कहने की बजाये अगर औषिधि कहा जाये तो भी यह अतिकथनी नहीं होगी। क्योंकि हींग में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं। हींग के सेवन से पेट में गैस बनना, सूजन होना जैसी समस्याओं को दूर करने में यह विरेचक औषधि की तरह काम करती हैं। हिंग पाचन शक्ति को बढ़ाता हैं और अपच को दूर करता हैं।

आइये जानते हैं हींग खाने के फायदे क्या हैं और हमें हींग का इस्तेमाल क्यों करना चाहिए?

हींग खाने के फायदे :-

डायबिटीज की बीमारी में फायदेमंद

हींग खाने से शरीर में इन्सुलिन ज्यादा मात्रा में बनती हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती हैं। इसलिए ब्लड शुगर लेवल को कम करना चाहते हैं तो हींग में पकाया गया कद्दू खाना बढ़िया उपाय हैं।

स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाये

कई तरह के स्किन क्रीम में हींग का इस्तेमाल किया जाता हैं। यह स्किन के लिए दवा की तरह काम करता हैं। हींग को चेहरे पर सीधा लगाने से यह चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर कर सकता हैं।

दिमाग के लिए फायदेमंद

यह दिमागी औषधि की तरह काम करता हैं और सोचने की शक्ति को बढ़ाता हैं। जिससे दिमाग शांत रहता हैं, उन्माद, ऐंठन और दिमाग में खून की कमी से होने वाली बेहोशी आदि से बचने में मदद मिलती हैं। इसलिए इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए हींग जरूर खाना चाहिए।

पुरुषो के लिए फायदेमंद

हींग पुरुषो की कमजोरी को दूर करता हैं, साथ ही उनकी कामेक्षा को बढ़ा देता हैं। यह पुरुषो के लिए काफी ज्यादा लाभकारी हैं।

कैंसर से बचाए

रिसर्च बताते है की हींग में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स को पैदा होने से रोकते हैं।

पीरियड्स से जुड़ी प्रॉब्लम्स से निजात दिलाये

महिलाओं में पीरियड्स के समय होने वाली समस्याएं जैसे की पेट दर्द, पेट मरोड़ या अनियमित मासिक धर्म से छुटकारा पाने में हींग फायदेमंद होता हैं। इस कैंडिडा इन्फेक्शन और ल्यूकोरहोइया से भी मुक्ति दिलाता हैं।

अफीम का नशा उतारे

अफीम का नशा उतारने या कम करने के लिए हींग बहुत ही ज्यादा असरकारी हैं।

अपच का इलाज

पुराने जमाने से ही हींग का इस्तेमाल पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा हैं। हींग को खाने में डालकर खाने से पेट में गैस नहीं बनती हैं। साथ ही यह पेट से सम्बंधित समस्याएं जैसे की पेट दर्द, पेट में गड़बड़ी, आंत की गैस, और कब्ज़ जैसी समस्याओं को भो दूर कर देता हैं। बदहजमी यानि अपच की समस्या होने पर आधा कप पानी में हींग के कुछ दाने डाल कर पीना चाहिए, इससे बदहजमी दूर हो जाती हैं।

दर्द से आराम दिलाये

पानी में हींग मिला कर पीने से सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द से निजात मिलती हैं। दांत दर्द की समस्या होने पर नींबू के रस में हिंग का टुकड़ा डाल कर दांत दर्द वाली जगह पर रखने से दांत दर्द से आराम मिलता हैं।

सांस लेने में होने वाली परेशानी दूर करे

सांस नली में हुए इन्फेक्शन को दूर करने के लिए हिंग का इस्तेमाल प्राचीन काल से किया जाता रहा हैं। यह सीने में जमे हुए बलगम को बाहर निकालता हैं, साथ ही छाती में होने वाले दर्द से आराम दिलाता हैं। हींग को शहद और अदरक के साथ मिला कर लेने से दमा, सूखी खांसी, काली खांसी जैसी प्रॉब्लम में काफी ज्यादा फायदा मिलता हैं।

हाई ब्लड प्रेशर कम करे

इसमें कोउमारिन तत्व पाया जाता हैं जो खून को पतला बनाता हैं और इसे जमने से रोकता हैं। हींग के सेवन से बढ़ा हुआ ट्राइग्लीसेराइड और कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता हैं। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी में हींग जरूर खाना चाहिए, इससे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *