हींग का पानी पीने के फायदे जानिए।

हींग का पानी पीने के लाभ.

हींग औषधीय गुणों से भरा होता हैं जो भोजन के स्वाद को बढ़ा देता हैं। अमूमन हींग का इस्तेमाल तड़का लगाने के लिए किया जाता हैं। हिंग शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं। लेकिन क्या आपको मालूम हैं की चुटकी भर हींग को एक कप गुनगुने पानी में मिला कर पीने से क्या होगा? जी हां, यह सेहत के लिए बहुत ही बढ़िया ड्रिंक बन जायेगा। आज के लेख में हम हींग वाला पानी पीने के लाभ आदि के बारे में जानेंगे। Health Benefits of Asafoetida Water in Hindi.

हींग का पानी पीने के फायदे :-

■ स्त्रियों के लिए होता हैं लाभकारी

हींग वाले पानी में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं, जो पीरियड्स से सम्बंधित कई तरह की प्रॉब्लम को दूर करते हैं। हींग को गुनगुने पानी में मिला कर पीने से महिलाओं में लिकोरिया (वाइट डिस्चार्ज) और कैंडिडा इन्फेक्शन को ठीक करने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा हींग वाला पानी पीने से मासिक धर्म के दौरान होने वाले तेज़ दर्द से आराम पाने में भी मदद मिलती हैं।

■ किडनी के लिए लाभकारी

हींग वाटर कमजोर हो रही किडनियों को दोबारा से स्वस्थ्य बनाता है। यह किडनी को खराब करने वाले इन्फेक्शन को धीरे-धीरे करके काट देता हैं और इसे पेशाब के जरिये शरीर से बाहर निकाल देता हैं। हिंग वाला पानी नियमित रूप से पीने से किडनी की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता है।

किडनी की बीमारी होने के यह होते हैं संकेत, इससे बचने का तरीका भी जानिए।

■ बॉडी को इन्फेक्शन से बचाए

हींग में एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में हींग वाला पानी पीने से बॉडी के कई तरह के इन्फेक्शन नष्ट होने लगते हैं। साथ ही इससे पुरुषों की कमजोरी भी दूर होती हैं। अगर आपको हींग के पानी का टेस्ट अच्छा नहीं लगता हैं तो आप इसमें शहद मिक्स करके पी सकते हैं। इससे एक तो इसका स्वाद बदल जायेगा, दुसरा इसके गुणों में काफी ज्यादा बढ़ोतरी भी हो जाएगी।

जरूर पढ़े :- जानिए किन चीजों के साथ मिल कर शहद बन जाता हैं ज़हर।

■ पेट के लिए लाभकारी

प्राचीन काल से ही अपच, बदहजमी और पेट दर्द के इलाज के हींग का इस्तेमाल रामबाण घरेलु नुस्खे के रूप में किया जाता रहा है। हींग के पानी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इन्फ्लेमेंट्री पाए जाते है जो पेट से कीड़े, एसिडिटी आदि से निजात दिलाते हैं। साथ ही हींग वाटर को पीने से ख़राब पेट भी सही होने लगता है। इससे बदहजमी की समस्या भी समाप्त होती हैं। यह पेट के लिए काफी बढ़िया घरेलु पेय है।

■ गर्भनिरोधक का काम करे

आयुर्वेद के अनुसार हींग मिले पानी को पीने से यह गर्भनिरोधक का काम करता है, खास करके स्त्रियों के लिए। इसके अलावा यह पेट की बिमारियों से भी मुक्ति दिलाता है।

■ डायबिटीज में फायदेमंद

भोजन में हींग का प्रयोग जरूर करे, साथ ही गुनगुने पानी में हींग मिला कर जरूर पिए। ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता हैं। हींग इन्सुलिन को छिपाने के लिए अग्नाशय की कोशिकाओं को चार्ज करता हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल में कमी आती हैं। जिससे डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता हैं। जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, उन्हें तो हींग वाला पानी नियमित रूप से पीते रहना चाहिए।

Diabetes full information in Hindi. Diabetes kya hain? Diabetes ke baare mein puri jankari.

■ दाद-खुजली दूर करने के लिए

अगर स्किन में कंही पर दाद, खाज, खुजली जैसी प्रॉब्लम्स हो गयी हैं तो हींग इससे छुटकारा दिला सकता हैं। हींग को पानी में घिसकर दाद-खाज, खुजली वाली जहग पर लगाना चाहिए। इससे वह ठीक होने लगते हैं।

जरूर पढ़े :- दाद, खाज, खुजली को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।

■ दर्द निवारक का काम करे

गुनगुने पानी में हींग मिला कर पीने का फायदा यह हैं की इससे कई प्रकार के दर्द दूर हो जाते हैं। हींग वाला पानी पीने से माइग्रेन से होने वाला सिरदर्द, दांत दर्द आदि को कम करने में मदद मिलती है। इसमें पेन किलर और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो दर्द से आराम दिलाते हैं। अगर दांतों में सड़न की वजह से दर्द हो रहा हैं तो हींग वाला पानी पीजिये और हींग के पानी से कुल्ला भी कीजिये। इससे भी दांत दर्द दूर होगा। इसके अलावा दांत में कीड़े लग गये है तो हींग को दांतों पर लगाये।

■ हड्डियाँ बनती हैं मजबूत

हींग वाटर में एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुण होते है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हड्डियों के साथ-साथ दांतों को भी स्ट्रोंग बनाते हैं। इसमें बीटा-कैरोटीन भी होता हैं जो आँखों के लिए लाभकारी हैं



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...