हैंगओवर उतारने के उपयोगी घरेलु उपाय और तरीके।

हैंगओवर उतारने के उपयोगी घरेलु उपाय और तरीके।

पार्टी करने के दौरान आप ढेर सारी मस्ती करते हैं। लेकिन कभी-कभी रात की यह मस्ती की कीमत सुबह की शुरुवात होने पर आपको चुकानी पड़ती हैं। अगर आप जरूरत से ज्यादा शराब पी लेते हैं तो सुबह के समय आपको हैंगओवर की समस्या से जूझना पड़ता हैं। लेकिन कुछ ऐसे तरीके और उपाय हैं जिनकी मदद से हैंगओवर को उतारा जा सकता हैं। आइये जानते हैं ऐसे टिप्स और उपाय जिन्हें आजमाने से आप हैंगओवर से छुटकारा पा सकते हैं। यह तरीके आपको शराब की खुमारी के दर्द से राहत दिलाते हैं।

हैंगओवर को दूर करने के लिए घरेलु तरीके और उपाय :-

निम्बू पानी

निम्बू हैंगओवर को ख़त्म करने का जाना माना उपचार हैं। साथ ही इसमें सिट्रिक एसिड पाया जाता हैं जो आपके लीवर को भी ठीक रखने में भी मदद करता हैं।

मसाले और तेल

ज्यादा मसाले और तेल वाले खाने से यूँ तो हमेशा बच कर रहना चाहिए। लेकिन हैंगओवर को दूर करने के लिए यह आपकी सहायता कर सकते हैं। ज्यादा मसालेदार और तेल वाला खाना खाने से शराब को हजम करने में आसानी होती हैं। यह बहुत ही कारगर नुस्खा हैं, बस अपने हाजमे का जरा सा ख्याल रखने की जरूरत हैं।

ढेर सारा पानी पीजिये

शराब आपको dehydrate कर देती हैं, इसलिए शरीर में तरल की मात्रा को बढ़ाना बहुत ही जरूरी हैं। शराब पीते समय भी आप खूब ढेर सारा पानी पीजिये। सुबह उठते ही जितना हो सके उतनी ज्यादा पानी पीजिये। पानी के अलावा आप अच्छा सपोर्ट ड्रिंक भी ले सकते हैं।

केला

यह शराब की खुमारी का कोई इलाज नहीं हैं, लेकिन यह उसे रोकता जरूर हैं। खुमारी से बचने के लिए बार में जाने से पहले या ड्रिंक लेने से पहले कुछ केले खा ले। केले में पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो शरीर को Rehydrate करते हैं।

संतरे का जूस

हैंगओवर को दूर करने के लिए संतरे का जूस बहुत ही कारगर उपाय हैं। यह Re-Hydration के लिए मदद करता हैं और इसमें विटामिन सी पाया जाता हैं जो आपको मिचली से आराम दिलाता हैं। आप चाहे तो इसके साथ हल्के सीके हुए ब्रेड और अंडे भी खा सकते हैं।

दर्द निवारक गोलियों से राहत

हम अपने घरो में किसी भी दर्द से आराम पाने के लिए दर्दनाशक गोलिया रखते ही हैं। गोलिया शरीर में उठते दर्द और खुमारी से हुयी असुविधा को कम करने में मदद करती हैं। खुमारी से राहत पाने के लिए सिर्फ एक Aspirin या Brufen की गोली काफी हैं। लेकिन आपको इन दर्द निवारक दवाइयों का ज्यादा सेवन करने से भी बचना चाहिए, वर्ना यह आपको नुकसान पंहुचा सकती हैं।

नहाये

हैंगओवर को उतारने का सबसे अच्छा तरीका यह हैं की ठण्डे और गर्म पानी से नहाये।

अदरक वाली चाय

हैंगओवर से दर्द से छुटकारा पाने के लिए अदरक वाली चाय को पीजिये। इससे हैंगओवर के कारण होने वाले सिरदर्द से आराम मिलता हैं। साथ ही पेट में हो रही मरोड़ से भी राहत मिलती हैं और शराब को हजम करने में आसानी होती हैं।

खूब सोना चाहिए

अपने दिमाग को आराम देने के लिए आपको गहरी नींद में सोना चाहिए।

सूप पीजिये

सब्जियों से बना सूप हैंगओवर को ख़त्म करने में आपकी मदद कर सकता हैं। यह स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक तरीका हैं। जहाँ सब्जियां आपको पोषण देंगी, वहीँ सूप आपको हाइड्रेट रखने का काम करेगा और आपके दिन की शुरुवात भी अच्छी होगी।

जूस पीजिये

ज्यादा शराब पीने से शरीर में नमक और चीनी की कमी हो जाती हैं। इसे फिर से ठीक करने के लिए सबसे आसान तरीका हैं जूस पीना। इससे आपका पाचन भी ठीक हो जाता हैं, जिससे आप शराब को आसानी से पचा लेते हैं। इसलिए संतरे, अनानास या मिक्स फ्रूट जूस को पीना अच्छा उपाय साबित होगा।

सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करे

वैसे तो हैंगओवर होने के बाद खाना खाने का मन नहीं करता हैं, लेकिन सुबह के समय हेल्दी ब्रेकफास्ट आपकी बहुत सहायता करता हैं। ब्रेकफास्ट लाइट ही रखे, लेकिन उसमे प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा हो। अंडा, ब्रेड बढ़िया विकल्प साबित हो सकते हैं। आप चाहे तो मसाला आमलेट खा सकते हैं, शाकाहारी लोग क्रैकर्स या ओट्स खा सकते हैं।

कॉफ़ी

एक कप कड़क कॉफ़ी का नुस्खा, हैंगओवर से आराम पाने का अच्छा उपाय हैं। आप एक ही बार में कॉफ़ी न पिए, बल्कि बीच-बीच में आधा-आधा कॉफ़ी को पीते रहे। कैफीन से हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ता हैं और इसका प्रभाव हमारे दिमाग पर पड़ता हैं। यह सुस्ती को दूर करके सिरदर्द से आराम दिलाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...