हैरी पॉटर के बारे में 27 रोचक जानकारी और तथ्य जानिए।

हैरी पॉटर मूवी और नॉवेल की जानकारी (information about Harry potter series books & films in Hindi)

हैरी पॉटर अंग्रेजी का एक नॉवेल हैं, जिसे ब्रिटेन की लेखिका J.K. Rowling ने लिखा हैं। हैरी पॉटर उपन्यास एक जादुई उपन्यास है, जो अनाथ किशोर बालक हैरी पॉटर और उसके दोस्तों (हर्माइनी ग्रेंजर और रॉन वीज़्ली) की रोमांचक ज़िन्दगी पर आधारित हैं। हैरी पॉटर नॉवेल की 7 सीरीज़ प्रकाशित हुई हैं। इसी सीरीज पर हॉलीवुड में हैरी पॉटर के ऊपर 8 फिल्में भी बन चुकी हैं। हैरी पॉटर श्रृखंला की किताबे हो या फिर मूवीज सभी ने दुनियाभर के लोगो का दिल जीता हैं। हैरी पॉटर की फिल्में हो या फिर इसके नॉवेल की किताबें सभी ने काफी ज्यादा अच्छी कमाई की हैं। आइये जानते हैं हैरी पॉटर से जुड़ी कुछ मजेदार रोचक बातें और तथ्य। हैरी पॉटर की जानकारी जानने के बाद आपको काफी ज्यादा अच्छा लगेगा। Information & Facts about Harry Potter in Hindi.

हैरी पॉटर से सम्बंधित जानकारियां और तथ्य :-

1. हैरी पॉटर की किताबों का ट्रांसलेशन 70 से ज्यादा भाषाओं में भी किया गया हैं। हैरी पॉटर के सभी उपन्यास का अनुवाद हिंदी सहित अन्य भाषाओं में भी काफी सफल रहे।

2. साल 1990 में हैरी पॉटर की कहानी लिखने का आईडिया लेखिका J.K. Rowling के दिमाग में तब आया, जब वह एक भीड़ से भरी हुई ट्रेन से Manchester से London का सफ़र कर रही थी।

3. मतलब की साल 1990 से लेखिका J.K. Rowling ने हैरी पॉटर उपन्यास को लिखना शुरू कर दिया। जब वह हैरी पॉटर लिख रही थी तो उन्होंने अपनी माँ से इसके बारे में कोई जिक्र नहीं किया। लेकिन इसी बीच उनकी माँ की मौत हो गयी। माँ की मृत्यु होने के बाद लेखिका J.K. Rowling के उपर काफी गहरा असर पड़ा। जिसके कारण उन्होंने अपनी भावनाओं को हैरी पॉटर के जरिये दरसाया, यानी की उनकी लेखनी में काफी प्रेरणात्मक असर पड़ा। अपना दुःख भूलाने के लिए उन्होंने नॉवेल लिखना शुरू कर दिया।

Harry Potter Author J.K. Rowling

Harry Potter Author J.K. Rowling

16 अक्टूबर 1992 को पुर्तगाल के एक टेलीविजन पत्रकार जॉर्ज अरांतेस से उन्होंने शादी कर ली। अगले साल जुलाई 1993 में उन्होंने एक बेटी जेसिका इजाबेल को जन्म दिया। परन्तु नवंबर 1993 में ही उनका अपने पति से तलाक भी हो गया। इंग्लैंड की सामाजिक सुरक्षा इतनी ज्यादा अच्छी हैं की बेरोजगार होने के बावजूद राज्य से मिलने वाली आर्थिक मदद से न केवल उन्होंने अपनी बेटी का पालन पोषण ठीक से किया, बल्कि उन्होंने इसी पीरियड में हैरी पॉटर का उपन्यास भी लिख दिया। साल 2001 में उन्होंने डॉ नील माइकल मूरे से दूसरी शादी भी कर ली।

4. लेखिका जे. के. रोलिंग का पूरा नाम Joanne Rowling हैं, लेकिन उनके नाम में मिडिल नाम नहीं आता हैं, इसलिए उन्होंने अपने नाम में कैथलीन शब्द को जोड़ दिया, जिसके कारण उनका पूरा नाम Joanne Kathleen Rowling हैं। Kathleen उनकी नानी का नाम था। उनके मित्र उन्हें Jo के नाम से बुलाते हैं।

5. वर्ष 1995 तक हैरी पॉटर श्रृंखला का पहला संस्करण “Harry Potter and the Philosopher’s Stone” पूरा लिखा जा चूका था, लेकिन अनेक प्रकाशकों ने इसे छापने से साफ़ इंकार कर दिया। अंत में लेखिका J.K. Rowling, Bloomsbury Publishing प्रकाशक के पास गयी। कई सारे पब्लिशर्स ने जिस हैरी पॉटर पॉटर बुक को छापने से मना कर दिया था, उसे Bloomsbury ने छापने का फैसला किया।

bloomsbury harry potter

Bloomsbury द्वारा प्रकाशित Harry Potter Books की सीरीज

इसके बाद साल 1997 में उनका पहला उपन्यास “हैरी पॉटर एंड द फिलोस्फर्स स्टोन” प्रकाशित हुआ। इस जादुई नॉवेल ने पूरी दुनिया में धूम मचा दिया। इसके बाद जब इसका दूसरा संस्करण “Harry Potter and the Chamber of Secrets” साल 1998 में प्रकाशित हुआ तो अमेरिका की बुक स्टाल्स में लोगो की भीड़ इसे खरीदने के लिए इक्कठा होने लगी।

6. हैरी पॉटर नॉवेल की 7 सीरीज़ हैं जो जिनके नाम और प्रकाशन के साल इस तरह से है :-

क्रम संख्या

हैरी पॉटर प्रकशित श्रृंखला के संस्करण का नाम

प्रकाशन का साल
1.Harry Potter and the Philosopher’s Stone  1997
2.Harry Potter and the Chamber of Secrets 1998
3.Harry Potter and the Prisoner of Azkaban1999
4.Harry Potter and the Goblet of Fire 2000
5.Harry Potter and the Order of the Phoenix2003
6.Harry Potter and the Half-Blood Prince2005
7.Harry Potter and the Deathly Hallows2007

7. Harry Potter brand की कुल वैल्यू 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा हैं।

8. हैरी पॉटर की लेखिका जे.के. रोलिंग ने अपने हैरी पॉटर को पब्लिश होने से पहले नॉवेल पर अपना पूरा नाम न लिखने की बात कही थी। उनका उस समय यह मानना था की पाठक इस बात को स्वीकार नहीं कर पाएंगे की एक जादूगर लड़के की स्टोरी को किसी महिला ने लिखा हैं।

9. साल 2004 तक हैरी पॉटर उपन्यास और इसकी फिल्मों की कमाई की वजह से लेखिका J.K. Rowling दुनिया की सबसे पहली अरबपति लेखिका बन गयी थी। यानी की उनका नाम दुनिया के अरबपतियों की सूची में शामिल हो चूका था। लेकिन कुछ ही सालों में उन्होंने अरबपति का मुकाम खो दिया, क्योंकि उन्होंने अपना काफी सारा धन चैरिटी के लिए दान कर दिया।

10. हैरी पॉटर की पहली सीरिज की किताब “Harry Potter and the Philosopher’s Stone” को प्रकाशित करने के बदले किताब प्रकाशक Bloomsbury ने लेखिका J.K. Rowling को एडवांस में सिर्फ £2,500 का ही ऑफर दिया। जिसे लेखिका ने ख़ुशी-ख़ुशी स्वीकार भी कर लिया।

11. हैरी पॉटर की पहली 6 फिल्मों में स्टंट कर चुके,  स्टंटमैन David Holmes जिन्होंने Daniel Radcliffe (हैरी पॉटर का चरित्र निभाने वाले एक्टर) के लिए स्टंट किया हैं। हैरी पॉटर की सातवीं मूवी में स्टंट करने के दौरान लकवाग्रस्त हो गये। हैरी पॉटर की सातवीं फिल्म (Harry Potter and the Deathly Hallows – Part 1) में स्टंट डबल (एक ऐसा खतरनाक स्टंट जिसमे चलती हुई कार या बिल्डिंग से कूदना आदि होता हैं) करते हुए मूवी के सेट पर जनवरी 2009 में दुर्घटना हो गयी, जिसके चलते स्टंटमैन डेविड Holmes की स्पाइन में इंजरी हो गयी, जिसके कारण वह Paralyzed (लकवाग्रस्त) हो गये और वह अब व्हीलचेयर का इस्तेमाल करते हैं।

David Holmes

स्टंटमैन David Holmes की फोटो

इस स्टंट में उन्होंने 150 Miles प्रति घंटे की रफ़्तार से कार चलाई, जिसके कारण एक्सीडेंट हो गया। David Holmes ने हैरी पॉटर की 2 फिल्मों में अभिनेता के रूप में भी काम किया है। उन्होंने साल 2001 में आई मूवी Harry Potter and the Philosopher’s Stone में Adrian Pucey और 2002 में आई फिल्म Harry Potter and the Chamber of Secrets में Slytherin Beater No. 1  का रोल किया हैं।

12. माइकल जैक्सन, हैरी पॉटर मूवी में संगीत देना चाहते थे, लेकिन J.K. Rowling ने उन्हें मना कर दिया

13. काल्पनिक करैक्टर हैरी पॉटर और इसकी लेखिका J K Rowling दोनों का जन्मदिन एक ही दिन पड़ता हैं।

14. Harry Potter and the Deathly Hallows, हैरी पॉटर सीरीज़ का आखिरी नॉवेल हैं। इस नॉवेल की 11 मिलियन (1.10 करोड़) प्रतियाँ (कॉपीयां) सिर्फ 24 घंटे के अंदर ही बिक गयी थी।

15. हैरी पॉटर सीरीज की चौथी किताब “Harry Potter and the Goblet of Fire,” के रिलीज होने के बाद 9000 से भी ज्यादा Fedex ट्रकों को सिर्फ इस किताब की डिलीवरी करने के लिए लगाया गया। यानी की Fedex के 9000 से भी ज्यादा ट्रक उस समय किसी दूसरी चीज़ की डिलीवरी नहीं कर रहे थे, उनमे सिर्फ हैरी पॉटर की किताबे ही भरी हुई थी।

16. Daniel Radcliffe जिन्होंने हैरी पॉटर मूवीज में हैरी पॉटर की भूमिका निभाई हैं, उन्हें हैरी पॉटर द्वारा पहने जाने वाले चश्मे से एलर्जी थी।

Harry Potter Actor Daniel Radcliffe

Actor Daniel Radcliffe (Harry Potter)

17. हैरी पॉटर का रोल अदा करने वाले अभिनेता Daniel Radcliffe ने 6 महीने से भी ज्यादा समय तक एक ही तरह का परिधान को पहने रखा। वे जहाँ भी जाते तो एक ही तरह के कपड़े पहने रहते थे, जिसके कारण पत्रकार उनसे काफी ज्यादा नाराज़ हो गये, क्योंकि पत्रकार और उनके फोटोग्राफर उनकी नयी तस्वीर नहीं खिंच पा रहे थे, क्योंकि उन्होंने एक ही तरह के कपड़े पहने हुए थे, जिसके कारण उनकी नयी फोटो लेने पर भी वह पुरानी ही दिखाई देती थी।

18. पूरी हैरी पॉटर श्रृंखला में कुल 199 अध्याय है, जिसके 4224 पेज हैं और इसमें 10,90,739 शब्द हैं। हैरी पॉटर सीरीज पर बनी सभी फिल्में का समय यानी कुल फिल्में 19 घंटे और 39 मिनट की हैं।

19. अगर हैरी पॉटर करैक्टर की बात करे तो कथा के अनुसार इसका जन्म 1980 में हुआ था। यानी की काल्पनिक किरदार हैरी पॉटर की उम्र इस समय 38 साल की हैं।

20. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, हैरी पॉटर की सभी किताबे पढ़ चुके हैं।

21. अमेरिकन फिल्म निर्माता Steven Spielberg ने हैरी पॉटर की मूवीज के बारे में यह कहा “मानो आपने अपने करोड़ों डॉलर निकाले हैं और इसे अपने पर्सनल बैंक अकाउंट में जमा करवाये। इस मूवी का कोई भी सानी नहीं हैं और इस मूवी में लगाए गये पैसे कभी डूबेंगे ही नहीं।“

22. जब हैरी पॉटर की पहली मूवी आई तो इसके बाद 500 से भी ज्यादा माता-पिता में अपनी नयी जन्मी बच्चियों का नाम Hermione रखा। Hermione हैरी पॉटर नॉवेल की अहम् किरदार हैं, जो की हैरी पॉटर की दोस्त भी हैं।

Hermione

Harry Potter की करैक्टर Hermione

23. Ohio State University में हैरी पॉटर के ऊपर हकीकत में एक कोर्स कराया जाता हैं।

24. हैरी पॉटर की किताबों का अनुवाद ब्रिटिश इंग्लिश से अमेरिकन इंग्लिश में भी हुआ है।

25. Census ब्यूरो के अनुसार अमेरिका में 106 लोग ऐसे हैं जिनका नाम हैरी पॉटर हैं।

26. दुनिया की सबसे तेज़ (जल्दी) पढ़ने वाली चैंपियन Anne Jones ने हैरी पॉटर की अंतिम किताब, जिसमे 607 पेज थे को सिर्फ 47 मिनट के अंदर ही पूरा पढ़ा।

27. हैरी पॉटर का पहला नॉवेल “Harry Potter and the Philosopher’s Stone” को लिखने में J.K. Rowling को 6 साल का समय लगा।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

ऊँट के बारे में रोचक जानकारी.
इन मशहूर brands का नाम पहले कुछ और था।
जानिए इन 8 फ़ूड का जन्म स्थान के बारे में।
पेंगुइन के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य।
कबूतर के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी।
आइये जानते हैं ऐसे गज़ब के रोचक तथ्य, जिन्हें जानने के बाद आप हैरान ही होंगे।
केंचुए के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
सब्जियों के राजा आलू के बारे में रोचक मजेदार जानकारी और तथ्य।
सैमसंग के बारे में रोचक जानकारी और तथ्य जरूर पढ़े।
उड़ने वाली गिलहरी के बारे में 27 रोचक मज़ेदार बातें और तथ्य।
मुर्गे (मुर्गी, चिकन) के बारे में 46 रोचक जानकारी और तथ्य।
पृथ्वी के बारे में 63 ज्ञानवर्धक जानकारियाँ और तथ्य जानिए।