जानिए 1 जनवरी के बारे में रोचक तथ्य और बातें।

1 January ke baare mein interesting facts

एक जनवरी ग्रेगोरियन कैलेंडर का पहला दिन होता हैं। इसी दिन से अंग्रेजी नववर्ष की शुरुवात होती हैं। साल 1582 में पॉप ग्रेगोरी 13 वें ने जुलियन कैलेंडर में सुधार करके एक जनवरी से नये साल की शुरुवात की की थी। आइये एक जनवरी यानी नए साल के बारे में कुछ रोचक तथ्य और जानकारी के बारे में जानते हैं। GK & Interesting Facts about New Year (1st January) in Hindi.

एक जनवरी से जुड़ी हुई रोचक बातें और तथ्य :-

1) इटली में नए साल के उपलक्ष में चर्च की घंटियाँ बजाई जाती हैं। स्वीटजरलैंड में नए साल के अवसर पर ड्रम्स बजाये जाते हैं। जबकि उत्तरी अमेरिका में सायरन बजाये जाते है।

2) जापान के लोगो का यह मानना हैं की नए साल के पहले दिन देवता धरती पर आते हैं। इस दिन बौद्ध मंदिरों में तोशीगामा देवता के वेलकम के लिए 108 बार घंटियाँ बजाई जाती हैं।

जरूर पढ़े :- जापान के बारे में 57 रोचक मज़ेदार जानकारी और तथ्य।

3) दुनिया भर के ज्यादातर लोग एक जनवरी की पूर्व संध्या यानी 31 दिसम्बर को नया साल मनाने के लिए पार्टियाँ करते है, कल्बों में डांस करते हैं और चौराहों पर निकलते हैं। कई लोग तो अपने घरों में न्यू इयर की पार्टी भी आयोजित करते हैं।

4) ऐसी मान्यता हैं की नए साल पर रिजॉल्यूशन (संकल्प) लेने की शुरुवात 2600 BC में बेबिलोनिया में शुरू हुआ था।

5) नए साल के दिन यानी पहली जनवरी को दुनिया भर के कई देशों में सरकारी छुट्टी यानी नेशनल हॉलिडे भी रहती हैं। दरअसल एक जनवरी का धार्मिक महत्व भी हैं, यह ईसा मसीह के जन्म से आठवें दिन में होने वाले एक संस्कार का भी दिन हैं।

6) ग्रीक  में लोग नये साल के दिन अपने घरों के दरवाजे पर प्याज लटकाते हैं। वे इसे सौभाग्य का प्रतीक भी मानते हैं। डेनमार्क के लोग नए साल के मौके पर बड़ा सा केक काटते हैं।

7) दुनिया में सबसे पहले समोआ द्वीप पर नए साल की शुरुवात होती है। वहां पर भारतीय समय के अनुसार दोपहर के 3:30 बजे तक ही नया साल आ जाता हैं। उसके बाद न्यूज़ीलैंड के चथाम द्वीप में भारतीय समय अनुसार दोपहर के 3:45 मिनट पर नए साल की शुरुवात हो जाती हैं। इसके बाद रूस और फिर ऑस्ट्रेलिया में नए साल का आगमन होता हैं। सबसे अंत में अमेरिका के एक छोटे से इलाके बेकर आइलैंड में नया साल आता हैं। यहाँ पर नया साल भारतीय समय अनुसार अगले दिन शाम के 5:30 बजे नए साल का सेलिब्रेशन मनाया जाता है।

8) एस्तोनिया के लोग नए साल की पूर्व संध्या पर 12 बार भोजन करते है। अर्जन्टीना के लोग न्यू इयर आने से पहले बीन्स खाते हैं, उनका यह विश्वास हैं की नए साल की शुरुवात होने से पहले बिन्स खाने से अगले साल उनका कैरियर और भी ज्यादा समृद्ध बनेगा।

जरूर पढ़े :बीन्स खाने के फायदे जानिए।

9) स्पेन के लोग नये साल के दिन यानी पहली जनवरी को 12 अंगूर खाते हैं। उनके अंगूर खाने का मतलब यह हैं की 12 महीने उनके लिए लकी साबित होंगे। बेल्जियम के बच्चे नए साल के दिन अपने पेरेंट्स को प्यार भरे पत्र (लैटर्स) लिखते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

डायबिटीज को रोकने के तरीके क्या हैं?
सांप को दूध क्यों पिलाते हैं? जानिए इससे जुड़ा हुआ रहस्य।
हाथी के बारे में यह रोचक बातें क्या आप जानते हैं?
मृत्यु आने या फिर तन, मन, धन की हानि होने के संकेत होते हैं यह सपने.
एंटीऑक्सीडेंट क्या होते हैं? इसके उपयोग और किस्मे बताये?
महाभारत के रोचक रहस्य और तथ्य जरूर जानिए.
डायबिटीज के बारे में पूरी जानकारी।
डायबिटीज (मधुमेह) से जुड़े भ्रम और सत्य।
मिनरल्स और विटामिन्स के फायदे क्या हैं?
केले के पत्ते पर खाना खाने के फायदे।
आइये जानते हैं ऐसे गज़ब के रोचक तथ्य, जिन्हें जानने के बाद आप हैरान ही होंगे।
मधुमक्खी के बारे में अनोखी मजेदार रोचक जानकारी और तथ्य।