सिर्फ आठवीं पास हैं यह हेयर ड्रेसर लेकिन सालाना टर्नओवर हैं 2 करोड़ रूपये, बिग बी हैं इनके फैन।

Meet Jainarayan he is a hair dresser, His turnover is 2 Crore, He is only 8th pass.

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए हुनर का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। क्योंकि हुनर ही व्यक्ति का एक ऐसा साथी और गुण हैं जो उसकी किस्मत को पुरी तरह से बदल सकता हैं। आज हम आपको ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यहाँ तक की हाई स्कूल भी पास नहीं किया हैं, लेकिन अपने टैलेंट की वजह से वह पढ़े-लिखे लोगो से ज्यादा सफल हैं। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के रहने वाले हेयर सेलून के मालिक हैं यह। इनका नाम हैं जयनारायण भाटी, जिन्होंने सबसे पहले किराए की दूकान लेकर बाल काटने का काम शुरू किया था। लेकिन आज उनका सालाना टर्न ओवर करीब 2 करोड़ रूपए तक हैं।

यहाँ तक की सदी के महानायक अमिताभ बच्चन जी भी इनके फैन हैं। जयनारायण भाटी ने न सिर्फ बिग बी के बाल काटे हैं, बल्कि बॉलीवुड के कई जाने माने कलाकार जैसे की अर्जुन नागपाल, अजय देवगन आदि ने भी इनसे अपने बाल कटवाए हैं। इतना ही नहीं, जयनारायण भाटी ने लगातार 171 घंटे काम करके 1800 लोगो के हेयर कट करके यानी की बाल काटने का गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया हैं। आइये जानते हैं जयनारायण भाटी जी के बारे में, जिनसे आपको जीवन में आगे बढ़ने की एक नयी प्रेणना मिलेगी।

बैंक ने लोन देने से मना किया

जयनारायण के चाचा सेना में मेजर थे। उनकी पोस्टिंग भोपाल में हुई। मुंबई में जयनारायण ने हेयर कटिंग का काम सिखा और उसके बाद वह भोपाल में रहने के लिए चाचा के पास आ गये। यहाँ बीएचईएल (भेल) में हेयर सैलून खोलने के लिए उन्होंने बैंक से 5 हजार रूपये का लोन माँगा। लेकिन बैंक ने बिना गारंटी के लोन देने से मना कर दिया। इस पर बीएचईएल के एक ऑफिसर ने अपनी गारंटी पर उन्हें बैंक से लोन दिलवाया। तब उन्होंने लोन के पैसों से हेयर सैलून की ओपनिंग की। भोपाल शहर में लेडीज और जेंट्स ब्यूटी पार्लर चलाने वाले वह पहले इंसान थे।

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बना कर बनाई पहचान

जयनारायण भाटी ने किसी मैगज़ीन में जब यह पढ़ा की दिल्ली के रिजवान अली ने लगातार 102 घंटे तक 1200 लोगो के बाल काटने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया हैं। तो भाटी ने सोचा क्यों न अपनी पहचान बनाने के लिए इसी तरह का कुछ काम करना चाहिए। फिर उसके बाद जयनारायण भाटी ने बाल काटने के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए प्रैक्टिस शुरू कर दी। 4 जनवरी 2002 की सुबह को उन्होंने लगातार 108 में 1451 लोगो के बाल काटे, जिसके बाद उनका नाम लिम्का बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज़ हो गया। फिर 4 साल बाद उन्होंने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया, इस बार उन्होंने लगातार 171 घंटे काम करके 1800 लोगो के बाल काटे। यह वर्ल्ड रिकॉर्ड इस बार गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया।

सालाना 2 करोड़ रूपये तक हैं टर्नओवर

भाटी ने अपनी लगन और मेहनत से नया मुकाम हासिल कर लिया। पुरी दुनिया में उन्हें पहचान तो मिली ही, साथ ही उनका हेयर सैलून भी उन्नति की राहों पर चल पड़ा। किराये की दूकान में शुरु किया गया हेयर सैलून आज उनकी खुद की बिल्डिंग में शिफ्ट हो गया हैं। उनके कारोबार का टर्नओवर सालाना 2 करोड़ रूपये तक का हैं। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन जी जब भोपाल में फिल्म सत्याग्रह की शूटिंग करने के लिए आये तो वह भी जयनारयण भाटी से बाल कटवाने के लिए उनके हेयर सैलून में गये।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

2 thoughts on “सिर्फ आठवीं पास हैं यह हेयर ड्रेसर लेकिन सालाना टर्नओवर हैं 2 करोड़ रूपये, बिग बी हैं इनके फैन।

Comments are closed.