8 साल की बच्ची यूट्यूब से कमाती हैं हर महीने 76 लाख रूपए.

चार्ली नाम की यह बच्ची हर महीने यूट्यूब से कमाती हैं 76 लाख रूपये.

आजकल नौकरी पाना और इससे पैसे कमाना बहुत ही मुश्किल काम हो चुका है। जहां एक ओर लोग नौकरी पाने के लिए जी-तोड़ मेहनत करते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें नौकरी खोजने के लिए कोई मेहनत नहीं करनी पड़ती। अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि नौकरी अनुभव से मिलती है। लेकिन इन दिनों एक ऐसी पीढ़ी भी है जो घर बैठे अच्छी-खासी कमाई कर रही है और इसके लिए वो कर रही है गूगल की वीडियो सर्विस यूट्यूब का इस्तेमाल। Youtube se sabse jyada earning karne walo ke bare mein janiye. 
एनएज की ओर से हाल ही में यूट्यूब पर सबसे अधिक आमदनी पाने वालों की एक सूची तैयार की गई है। ऑट्रिगर मीडिया द्वारा किए गए सर्वे व जमा किए डाटा के आधार पर टॉप-अर्निग चैनल्स को दो श्रेणियों में बांटा गया था। पहला ब्यूटी एंड स्टाइल और फूड एंड कुकिंग। इसमें बताया गया है कि कैसे यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर ये लोग पैसे कमा रहे हैं और इनकी कमाई कितनी है।

चार्ली इस चैनल की ओर से लोगों को बेकिंग टिप्स देती है। यह चैनल हर महीने 1,27,777 डॉलर कमाता है। चार्ली ने साल 2012 में अपना पहला वीडियो शूट करवाया था तब उसकी उम्र महज 6 साल की थी।

आइए आपको बताते हैं कि यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाने वाले लोगों की लिस्ट में कौन-कौन आते हैं…

  • यह यूट्यूब का एक कॉमेडियन चैनल है और यह प्रति मिनट 983 रुपए कमाता है। दो अमेरिकन कोमेडियन इयान एंड्रयू हेकोक्स और एंथोनी पड़ीला मिलकर इस चैनल को चलाते हैं।

 

  • मिशेल फन मेकअप आर्टिस्ट है जिसे उन्होंने कमाने का जरिया बना लिया। 2006 में अपने नाम से यूट्यूब पर अपना चैनल खोला और अलग-अलग तरह के मेकअप जैसे doll, queen, ghost, आदि का वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट करती है। यह प्रति मिनट 347 रुपए कमाती हैं।

 

  • इस चैनल को भारतीय मूल की कनाडा नागरिक लिली सिंह ने 2010 में शुरू किया था, जो यूट्यूब पर एक स्टैंड-अप कोमेडियन है। यह प्रति मिनट 285 रुपए कमाती हैं।

 

  • इवान यूट्यूब पर इवान ट्यूब एचडी चलाते हैं। इस चैनल के जरिये इवान खिलौनों और वीडियो गेम्स का रिव्यू करते हैं। इस तरीके से इवान एक साल में 13 लाख डॉलर यानी 8 करोड़ रुपए कमा चुके हैं।

 

  • वे लोगों से उटपटांग सवाल पूछते हैं, जो लोगों के लिए आकस्मिक होता है। कभी-कभी रोमन पिट भी जाते है। पर इनके वीडियो को देखते हुए आप हंसे बिना नहीं रह सकते है। यह प्रति मिनट 285 रुपए कमाते हैं।

 

  • दो अमेरिकी कॉमेडियन रेट जेम्स लाफ्लिन और चार्ल्स लिंकन ने 2006 में यूट्यूब पर रेट और लिंक के नाम से चैनल बनाया, जो वायरल वीडियो और कॉमेडी सॉन्ग के लिए बड़ा प्रसिद्ध हुआ। 2015 में इस चैनल की कुल कमाई 27 करोड़ थी। यह प्रति मिनट 520 रुपए कमाते हैं।

 

  • लिंडसी एक वायलिन वादक है जो कि वायलिन म्यूजिक की लाइव परफोर्मेंस भी देती है। उनके लाइव परफॉर्मेंस आप इनके चैनल लिंडसे स्टिर्लिंग पर देख सकते हैं। इस चैनल की 2015 की कुल कमाई 36 करोड़ है।

 

  • रोसाना यूट्यूब पर कुकिंग शो और गेमिंग शो करती है। आज अपने ही नाम के चैनल पर हिट हो चुकी है। यह प्रति मिनट 285 रुपए कमाती हैं।

 

  • यह चैनल दो भाइयों रफी फाइन और बेनी फाइन का है, जिन्होंने 2004 में इसे बनाया था। दोनों भाई किसी भी टॉपिक पर वीडियो बना कर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। आज दोनों भाइयों की आय इस चैनल से 983 रुपए प्रति मिनट है।

 

  • पिउडीपी यट्यूब का एकमात्र ऐसा चैनल है जो प्रति मिनट 1388 रुपए कमाता है। इसलिए यह यट्यूब पर टॉप नंबर पर आता है। इस चैनल को स्वीडन के फेलिक्स जेलबर्ग चलाते है। फेलिक्स मार्केट में आए नए-नए गेम्स को खेलकर उनकी वीडियो को यट्यूब पर अपलोड कर पैसा कमाते हैं।


अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

दुनिया के अलग-अलग कैलेंडर के बारे में जानिए.
धनतेरस के दिन बर्तन क्यों खरीदे जाते हैं?
लड़कियों को दाढ़ी वाले लड़के क्यों पसंद होते हैं ?
गंगा नदी से जुड़ी हुई रोचक बातें और जानकारी।
गणेश जी से सम्बंधित कुछ ऐसी बातें, जिनका रहस्य शायद ही आप जानते हो?
मालिक की जान बचाने के लिए 4 कोबरा सांपो से लड़ा वफ़ादार कुत्ता, लेकिन.....
गुलाब के फूल के स्वास्थ्यवर्धक लाभ..
जानिए चींटियो के बारे में रोचक फैक्ट्स और जानकारी
गणेश जी से जुड़ी कुछ रोचक बातें और तथ्य।
जानिए धर्मराज युधिष्ठिर ने कौन से झूठ बोले थे?
दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने वाले टॉप 10 स्थान।
क्या नूडल्स खाना चाहिए या नहीं? नूडल्स सेहत के लिए अच्छा हैं या बुरा?