आम के बारे में कुछ ख़ास बातें जानिए।

आम के बारे में कुछ ख़ास बातें जानिए।

हर कोई जानता हैं की आम फलों का राजा हैं। आम खाने से सेहत को ढेर सारे लाभ होते हैं। दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा, जिसे आम खाना अच्छा न लगता हो। आम में कोलेस्ट्रॉल, सैचुरेटेड फैट और सोडियम की कम मात्रा पाई जाती हैं, इसमें फाइबर, विटामिन बी6, विटामिन सी और विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

कई लोग यह सोचते हैं की आम खाने से उनका वजन बढ़ जायेगा या फिर कंही आम खाने से उनका ब्लड कोलेस्ट्रॉल न बढ़ जाये? लेकिन घबराने की कोई जरूरत नहीं हैं, आम खाने से वजन उतना नहीं बढ़ता हैं, जितना की आप सोच रहे हैं। अगर आप सारा दिन आम खाते हैं तो हो सकता हैं आप मोटापे के शिकार बन जाये, लेकिन अगर आप आम एक सिमित मात्रा में खाते हैं तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी। इसलिए गर्मियों के दिनों में आम का मज़ा जरूर ले, लेकिन कुछ बातों का भी ध्यान रखे। आइये जानते हैं आम के बारे में असली सच्चाई।

जैसे की कौन सा आम आपके लिए ज्यादा फायदेमंद है? क्या आम खाने से सचमुच में मोटापा बढ़ता है? एक दिन में कितना आम खाना चाहिए? इन सभी प्रश्नों का उत्तर जानने की कोशिश करते हैं। रसीले आम जरूर खाए। आइये जानते है आम से जुड़े हुए कुछ रोचक सवाल और उनके जवाब। General Knowledge about Mango in Hindi.

आम के बारे में कुछ ख़ास बातें :-

प्रश्न :- एक दिन में कितना आम खाना उचित रहेगा?

उत्तर :- आम सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी फल हैं। एक दिन में 2 से 3 आम खाए जा सकते हैं, इतनी मात्रा में आम खाना सेहत के लिए अच्छा रहता हैं। एक मीडियम साइज़ के आम में करीब 135 कैलोरी पाई जाती हैं। अगर आप दिन में 5 बार कुछ न कुछ खाते हैं तो कम से कम 1 बार का खाना छोड़ कर, उसकी जगह पर 2 से 3 आम खा सकते हैं। आप सुबह के नाश्ते के रूप में 3 आम खा सकते हैं।

प्रश्न :- आम या आमरस में सबसे ज्यादा बेहतर कौन हैं?

उत्तर :- आमरस की जगह पर ताज़े आमों को खाने से ज्यादा फायदा मिलता हैं। आमरस में ताज़े आम की तरह रेशे नहीं होते हैं। इसलिए बेहतर यही होगा की आप आम का जूस पीने की बजाये ताज़े आम ही खाए।

प्रश्न :- आम खाने का सबसे उपयुक्त समय कौन सा हैं?

उत्तर :- जब आप कोई भारी या भाग-दौड़ वाला काम करने जा रहे हैं तो तब आम खाए। जैसे की कसरत करने से 30 मिनट पहले आम खाना चाहिए। आम में कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता हैं, जिससे यह बॉडी को एनर्जी देता हैं।

प्रश्न :- आम कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा हैं या बुरा हैं?

उत्तर :- आम में ज्यादा मात्रा में विटामिन सी, पेक्टिन और फाइबर पाए जाते हैं जो सीरम कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम करता हैं। ताज़े आम में पोटैशियम भी पाया जाता हैं जो ब्लड प्रेशर और हार्ट बीट रेट को कण्ट्रोल में रखता हैं।

प्रश्न :- क्या प्रतिदिन आम खाने से मोटापा बढ़ता हैं?

उत्तर :- आम में फैट और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता हैं, इसलिए आम को रोज खाने से वजन नहीं बढ़ता हैं। लेकिन अगर आप आम को भोजन या दूसरी चीजों के साथ मिला कर खाते हैं तो आपका वजन बढ़ जाता हैं।

प्रश्न :- आम को कैसे चूने या फिर किस तरह के आम खाए?

उत्तर :- आम खरीदते वक़्त उसके गहरे रंग को देखकर लालच न करे। आम के तने को सूंघे और देखे की क्या उसमे मीठी महक आ रही हैं। अगर आम खुसबूदार हैं तो उसे खरीद ले। आम ज्यादा पका हुआ नहीं होना चाहिए और न ही ज्यादा कच्चा। ज्यादा पके हुए आम की महक शराब की भाँती हो जाती हैं।

प्रश्न :- आम में सेहत को फायदा पहुचाने वाले कौन से तत्व पाए जाते हैं?

उत्तर :- आम में ज्यादा मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटैशियम, कॉपर और विटामिन ए पाया जाता हैं। यह फैट फ्री और कोलेस्ट्रॉल में एकदम लो होता हैं। यह आयरन का भी अच्छा स्रोत हैं। इसमें फाइबर भी ज्यादा मात्रा में होता हैं और कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में होता हैं।

कार्बाइड से पकाए गये आम न खाए :- कुछ आम बेचने वाले विक्रेता आम को जल्दी पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल करते हैं। यह चीज़े शरीर में जाने पर परेशनियाँ पैदा कर सकती हैं। ज़्यादातर बनावटी और कार्बाइड से पके हुए आमों के छिलकों में काले धब्बे दिखाई देते हैं। जिन्हें देख कर आप उन्हें आसानी से पहचान सकते हैं। कार्बाइड से पके हुए आम सेहत को लाभ देने की बजाये हानि पंहुचा सकते हैं, इसलिए सावधान रहे।

तो आज आपने जाना आम के बारे में कुछ जरूरी बातें और जानकारी। अगर यह लेख पसंद आया हैं तो अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

सेब खाने के 18 फायदे जानिए...
साबूदाना खाने के फायदे और इसे कैसे बनाये?
पैर क्यों सो जाते हैं? इसकी वजह क्या हैं?
गाय का दूध और भैंस के दूध में कौन सा दूध पीना ज्यादा अच्छा रहेगा.
गर्मी से राहत दिलाते हैं यह ड्रिंक्स...
राइस ब्रैन ऑयल (चावल की भूसी के तेल) फायदे।
फैटी लीवर से बचने के लिए कुछ जरूरी टिप्स और आहार।
दोपहर के समय हल्की नींद या झपकी लेने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।
छुहारे वाला दूध पीने के 16 फायदे जानिए।
नींद में बड़बड़ाना रोकने के लिए उपयोगी उपाय एवं टिप्स।
चावल और रोटी दोनों में कौन हैं ज्यादा बेहतर?
यूकेलिप्टस ऑयल (निलगिरी के तेल) के फायदे, खास करके बालों और फेफड़ों के लिए।