आत्मविश्वास (self-confidence) बढ़ाने के कारगर ज्योतिष उपाय।

self confidence बढ़ाने के ज्योतिष उपाय और तरीके

अगर किसी जातक की कुंडली में दोष हैं या फिर उसके घर में नेगेटिव एनर्जी का वास हैं। तो ऐसे व्यक्ति को नेगिटिविटी और bad luck का सामना करना पड़ता हैं। अशुभ योगों के कारण व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी भी हो जाती है। सेल्फ कॉन्फिडेंस की कमी होने पर इंसान का किसी काम में मन भी सही तरह से नहीं लग पाता हैं। जिस इंसान में आत्म-विश्वास की कमी होती हैं, वह कोई भी काम ठीक तरह से कर पाने में विफल ही रहता हैं।

ऐसे में आत्मविश्वास की कमी से जूझ रहा मनुष्य को असफलता बहुत जल्दी अपना शिकार बनाती हैं। आज के लेख में हम आत्मविश्वास बढ़ाने वाले कुछ जरूरी ज्योतिष उपाय और ट्रिक्स बताने जा रहे हैं। जिन्हें अजमा कर मनुष्य अपने अंदर नया आत्मविश्वास को काफी ज्यादा बढ़ा सकता हैं और साथ ही इन उपायों को अजमाने से नकारात्मक ऊर्जा भी ख़त्म होती हैं और भाग्य में वृद्धि होती हैं।

आत्मविश्वास बढ़ाने के ज्योतिष तरीके और उपाय :-

1. अगर self-confidence को बढ़ाना चाहते हैं तो घर में भगवान श्री कृष्ण की ऐसी तस्वीर लगाये, जिसमे भगवान श्री कृष्ण, अर्जुन को गीता उपदेश दे रहे हो। इस चित्र को नियमित देखने से आपकी नेगेटिव सोच पॉजिटिव होने लगती हैं। साथ ही इससे आपके अंदर एक नया आत्म-विश्वास भी पैदा होने लगता हैं।

2. प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर कर स्नान करे, फिर उसके बाद उगते हुए सूर्य को नमस्कार करे। फिर सूर्य भगवान को तांबे के लोटे में जल भर कर अर्घ्य दे। रोजाना सूर्य भगवान को जल चढ़ाने से मनुष्य का आत्मविश्वास खुद ब खुद ही बढ़ने लगता हैं। साथ ही गायत्री मंत्र का जाप 108 बार रोजाना करने से और भी ज्यादा फायदा होता हैं।

जरूर पढ़े :- सेल्फ-कॉन्फिडेंस बढ़ाने के टिप्स और तरीके।

3. अगर आपको अपनी क्षमता और प्रतिभा पर यकीन नहीं हैं। यानी की आपको अपने आप पर भरोसा नहीं हैं तो आपको अपना आत्म-विश्वास मजबूत बनाने के लिए आपको घर या दूकान जहाँ पर आपका सबसे ज्यादा वक़्त बीतता हैं। उस स्थान पर पहाड़ों का सुंदर चित्र लगाए। इस सुंदर पहाड़ों का चित्र बार-बार देखते रहने से आपकी नेगाटिविटी दूर होने लगेगी, साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ने लगेगा।

4. रोजाना सुबह ध्यान जरूर लगाए। ज्यादा देर तक मैडिटेशन करने से एक तो मन शांत हो जाता है, साथ ही इससे इंसान का सेल्फ-कॉन्फिडेंस भी धीरे-धीरे करके बढ़ने लगता हैं।

5. Self-Confidence Increase करने के लिए हनुमान जी आपकी सहायता कर सकते हैं। हनुमान जी की एक ऐसी तस्वीर लगाये, जिसमे उन्होंने पर्वत को उठाया हुआ हैं। इस चित्र के दर्शन प्रतिदिन करने से मनुष्य का सोया हुआ आत्म-विश्वास जाग जाता हैं। इसके अलावा प्रतिदिन हनुमान चालीसा को पढ़ने से भी विशेष लाभ मिलता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

साईं बाबा के 4 अनमोल विचार जो आपकी जिंदगी को बदल सकते हैं।
कामदेव के बारे में जानिए.
नहाने से पहले खाना क्यों नहीं खाना चाहिए?
शनिवार को अगर जूते-चप्पल चोरी हो जाये तो समझिये बला टली।
बेटियों को प्रोत्साहन देने के लिए बाइक चलाती हैं यह लेडी बाइकर्स.
नरक और स्वर्ग में भेजने के लिए यमराज का फैसला.
इस तरह नहीं सोना चाहिए, इससे उम्र कम हो जाती हैं.
कैसे आती है अघोरियों में इतनी शक्ति, मुर्दे भी देते है उनके सवालो के जवाब?
महाभारत के रोचक रहस्य और तथ्य जरूर जानिए.
सपने में देवी-देवताओं के दर्शन होने का मतलब क्या हैं?
वास्तु शास्त्र के अनुसार इन गलतियों के कारण आपके घर में रहती हैं बीमारियाँ।
इस राशि के लड़कों को ज्यादा लाईक करती हैं लड़कियां...