Air Conditioner खरीदने की टिप्स.

एयर कंडीशनर कैसे खरीदे ?

जिस तरह से ग्लोबल वॉर्मिंग के चलते मौसम में तब्दीलियां आ रही हैं, एयरकंडीशनर अब स्टेटस सिंबल नहीं, बल्कि जरूरत बनता जा रहा है। इसलिए आम लोग अपने बजट के अनुसार विंडो या स्प्लिट एसी खरीदते हैं। हालांकि मार्केट में पॉकेट फ्रेंडली पोर्टेबल एसी भी उपलब्ध हैं। इस भीड़ में सबसे बड़ी उलझन है कि कौन-सा एसी खरीदा जाए।

साइज और क्षमता

एसी खरीदने से पहले दिमाग में पहला सवाल यह आता है कि किस साइज और कैपेसिटी का ऐसी खरीदा जाए? एसी का आकार कमरे के एरिया पर निर्भर करता है। कमरा बड़ा हो और एसी छोटा तो इससे पर्याप्त ठंडक नहीं मिल सकेगी। इसलिए खरीदने से पहले अपने कमरे के एरिया का खयाल रखें और सही कैपेसिटी वाला एसी ही खरीदें।

बिजली की खपत

एसी खरीदने से पहले ही बढ़ते बिजली बिल की चिंता सताने लगती है। इसके लिए जरूरी है कि एसी पर लगी स्टार रेटिंग को चेक करें। जितनी ज्यादा स्टार रेटिंग होगी, उतनी ही बिजली की खपत कम होगी। हालांकि स्टार रेटिंग जितनी ज्यादा होगी, उसकी कीमत भी उसके हिसाब से बढ़ जाएगी। फिर भी हर महीने का भारी-भरकम बिल चुकाने से अच्छा है कि वन टाइम इनवेस्टमेंट कर हर महीने बिल में पैसे बचाएं। हालांकि 3 स्टार वाला प्रोडक्ट लेना ज्यादा बेहतर होता है।

कैसा हो एसी

विंडो, स्प्लिट या पोर्टेबल एसी, इन तीनों वेरिएंट्स की अपनी-अपनी खूबियां हैं। विंडो एसी दोनों वेरिएंट्स के मुकाबले सस्ता होता है लेकिन इसमें आवाज थोड़ी ज्यादा होती है। यह सिंगल रूम और छोटे कमरों के लिए बेहतरीन है। आसानी से इंस्टॉल होता है।

खूबसूरती

खूबसूरती के मामले में विंडो एसी से बेहतर स्प्लिट एसी होता है। यही नहीं स्प्लिट एसी शोर भी नहीं करते। ये कमरे को तेजी से ठंडा भी करते हैं लेकिन विंडो एसी के मुकाबले ये थोड़े महंगे होती हैं। पोर्टेबल एसी की खूबी यह है कि इसे सुविधा के अनुसार कमरे के किसी भी कोने में या जरूरत के हिसाब से कहीं भी रखा जा सकता

है। इसमें इंस्टॉलेशन का झंझट भी नहीं है। इसलिए छोटे फ्लैट्स या कमरों के लिए आजकल इनका खूब इस्तेमाल किया जा रहा है।

अच्छे एसी का चुनाव

फिल्टर, एयर फ्लो और स्विंग वाले एक अच्छे एसी का चुनाव इसलिए जरूरी है कि उसकी हवा में हम सांस भी लेते हैं। इसलिए एसी में बढ़िया फिल्टर लगा होना जरूरी है। एयरफ्लो यह तय करता है कि आपका एसी कितनी देर में कमरे को ठंडा कर सकता है। एसी में कूलिंग स्पीड को तय करने की सुविधा होना चाहिए। इसमें कम से कम दो फैन की स्पीड और स्विंग की सुविधा होना जरूरी है।

बातें जो जरूरी हैं

एक अच्छा एयरकंडीशनर खरीद लेना ही काफी नहीं होता, सही देखभाल के अभाव में यह लंबे समय तक नहीं चल सकता। इसलिए इसकी सर्विसिंग से जुड़ी कुछ बातें ध्यान रखना जरूरी है।

 

  • एसी को समय-समय पर सर्विसिंग की भी जरूरत होती है। इससे एसी सालों-साल चलेगा। सफाई होती रहेगा तो यह स्वच्छ हवा भी देता रहेगा और लंबे समय तक चलेगा।
  • एसी को 25 डिग्री टेंपरेचर पर चलाएं। इससे बिजली की खपत कम होती है और कमरा जरूरत से ज्यादा ठंडा भी नहीं होता।
  • एसी के साथ एक बेहतर क्वॉलिटी का स्टेबलाइजर खरीदना सही होता है।
  • कई एसी में टाइमर की सुविधा होती है। नियत समय पर यह चालू और बंद हो जाता है। इससे बिजली की खपत कम होती है।

Tags:- A.C. khareedne ki tips. Tips for  buying new Air Conditioner in Hindi. A.C. kaise khareede. Naya A.C. lene ke tips. 




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

ब्लैक टी पीने के फायदे
शास्त्रों के अनुसार किस दिन दाढ़ी बनवानी चाहिए और किस दिन नहीं.
विश्व में सबसे ज्यादा सबसे कम के बारे में सामान्य ज्ञान.
दुनिया का 7 अजूबे के बारे में जानिए.
करेला खाने के नुकसान जरूर पढ़े.
जानिए ड्रिंक में सोडा क्यों नहीं मिला कर पीना चाहिए?
कॉफ़ी या चाय में मक्खन डालकर पीने के फायदे।
बोर्ड के एग्जाम (परीक्षा) में तनाव मुक्त रहने के टिप्स।
अगर आप बर्थडे केक पर लगाई गयी मोमबत्तियों को फूंक मारकर बुझाते हैं तो सावधान हो जाये।
केला खाने के 23 अनमोल फायदे जानिए।
होली के त्यौहार को बेहतर तरीके से कैसे मनाये?
ज्योतिष के अनुसार जानिए कबूतर शुभ हैं या अशुभ?
घर से कबूतर भगाने के तरीके और उपाय।
जानिए अलग-अलग तरह के दूध और उन्हें पीने के फायदे।
पेट की गर्मी दूर करने के घरेलु नुस्खे, उपाय और टिप्स।
अगर रोज पीते हैं यह ड्रिंक्स तो जानिए क्या यह सेहत के लिए अच्छे है या बुरे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *