आंवले के 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे जानिए।

आंवले के 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे और फायदे जानिए।

आंवले को गुणों का खजाना ऐसे ही नहीं कहा जाता हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी भरपुर मात्रा में पाया जाता हैं। आंवला सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद फल हैं। भारतीय घरों में आंवले का इस्तेमाल आचार और मुरब्बा बनाने के लिए ज्यादा किया जाता हैं। आयुर्वेद से लेकर आधुनिक विज्ञान सभी आंवले को सर्वश्रेष्ठ फल मानते हैं। जानकारों की माने तो आंवला एक महत्वपूर्ण औषिधि हैं जो मनुष्य को स्वस्थ्य रख सकती हैं। आइये जानते आंवले के 10 उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय और आंवले के फायदे। Home Remedies & Treatment of Amla in Hindi. Benefits of Amla in Hindi.

आंवले के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे :-

1. शहद के साथ आंवले का चूर्ण मिला कर लेने से शरीर की ताकत बढ़ जाती हैं। आंवला को तिल के साथ मिला कर 20 दिन तक रोजाना सुबह खाली पेट खाने से शरीर चुस्त-दुरुस्त बन जाता हैं। इसे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक मिश्रण माना गया है।

2. सूखे आंवले और आंवला की सूखी पत्तियों को एक साथ बराबर मात्रा (लगभग 4 ग्राम) में मिलाकर कूट ले, फिर इस मिश्रण में हल्दी का पाउडर मिलाये। दिन भर में 2 बार भोजन करने के पश्चात इसे खाए। इससे डायबिटीज को दूर करने में मदद मिलती हैं।

3. एक गिलास आंवला रस में 2 ग्राम हल्दी मिला कर नियमित रूप से पीने से शरीर में स्फूर्ति आती हैं। इससे डायबिटीज को कण्ट्रोल करने में भी आसानी होती हैं। रिसर्च भी यह मानते हैं की आंवले का रस और हल्दी का मिश्रण डायबिटीज के इलाज के लिए काफी फायदेमंद हैं।

4. आंवले के जूस (करीब 50 ml) में 5 ग्राम गाय का घी मिलाकर रोजाना रात को सोने से पहले लेने से वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती हैं। एक महीने तक इस नुस्खे को अजमाने से फर्क दिखाई देने लगता हैं। जिन लोगो का स्पर्म काउंट कम हैं, उन्हें यह उपाय जरूर अजमाना चाहिए।

जरूर पढ़े :- आंवले का जूस पीने के फायदे और इसे क्यों पीना चाहिए?

5. आंवले को पीपल की छाल और चित्रक की पत्तियों को बराबर मात्रा (6 ग्राम) लेकर इसे 40 ml पानी के साथ उबाले। जब काढ़ा बनकर तैयार हो जाये तो इसे दिन में 4 से 5 घंटे के अंतराल पर बुखार से ग्रसित मरीज़ को पिलाए। इससे बुखार को कम करने में मदद मिलती हैं और बुखार उतर जाता हैं।

6. मूंह में छाले हो गये हैं तो आंवले की पत्तियों को चबाना चाहिए। इससे मूंह के छालों से आराम मिलता हैं। अगर भोजन करते समय दांतों के नीचे जीभ आ गयी हैं और जीभ कट गयी हैं तो जीभ से खून निकलना बंद करने के लिए आंवले की पत्तियों को तुरंत चबाना चाहिए। इससे आपको काफी लाभ होगा और जीभ को आराम मिलेगा।

7. आंवला शरीर को ताकतवर बनाता है। आंवले के चूर्ण को गिलोय के तने के चूर्ण के साथ मिला कर लेने से शरीर में जबरदस्त ऊर्जा का संचार होता हैं। इस मिश्रण के साथ छोटे गोखरू की जड़ों का चूर्ण भी मिलाये। इसे मिश्रण को दूध के साथ रोजाना रात को सोने से पहले पीजिये, इससे यौन दुर्बलता को दूर करने में मदद मिलती हैं।

8. आंवले को पीस कर घी में सेंक ले और इस मिश्रण को सूंघने से नाक से खून निकलना यानी नकसीर से आराम मिलता हैं। इस मिश्रण को नाक के बाहर लगाने से भी नाक से खून निकलना बंद हो जाता हैं।

9. पेशाब करते समय होने वाली जलन को मिटाने के लिए आंवला विशेष रूप से लाभदायक हैं। आंवले के रस में स्वादानुसार शक्कर, शहद और घी मिला कर पीजिये, इससे पेशाब में होने वाली जलन शांत हो जाती हैं।

10. आंवले के चूर्ण को अश्वगंधा की जड़ को बराबर मात्रा में मिला कर पीस ले। इस चूर्ण को दिन में कम से कम 2 बार जरूर खाए। इससे पुरुषो की सेक्स कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती हैं। इसके अलावा यह डायबिटीज को कण्ट्रोल करने के लिए भी कारगर उपाय माना जाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...