एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो जरूर ख्याल रखे इन 7 जरूरी बातों का।

एटीएम के इस्तेमाल में यूँ बरते सावधानी

आज के युग में लोग अब पैसे घर में नहीं रखते हैं या फिर पर्स में ज्यादा पैसे लेकर भी नहीं घुमते हैं। आज एटीएम का युग हैं और ज्यादातर लोग पैसें निकालने के लिए एटीएम मशीन का इस्तेमाल करने लगे हैं। लेकिन हमें कई बार समाचारपत्रों आदि में एटीएम कार्ड से हुई धोखाधड़ी की खबरें पढ़ने के लिए मिल ही जाती हैं। अगर आप भी उन लोगो में से हैं जो रोजाना अपने डेबिट कार्ड यानी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल धरल्ले के साथ करते हैं तो आपको एटीएम का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए। तभी तो आप अपने बैंक में पड़े पैसे को सुरक्षित रख पाएंगे और एटीएम से होने वाली धोखेबाजी से बचे रहेंगे।

एटीएम का प्रयोग करते समय इन बातों का रखे ख्याल और जरूरी सावधानी :-

1) कई बार एटीएम के अंदर कई सारे लोग खड़े रहते हैं। ऐसे में जब भी एटीएम मशीन से पैसे निकालने जा रहे हैं तो आपके पीछे खड़ा व्यक्ति आपके पिन इंटर करते समय आपकी हाथों की मूवमेंट को नोट कर सकता हैं। ऐसे में जब भी एटीएम मशीन में पिन इंटर करे, एटीएम मशीन में लगे बटन्स को दुसरे हाथ से कवर करने के बाद ही पिन एंटर करे। जिससे पीछे खड़े व्यक्ति आपके हाथों की मूवमेंट को देख ही नहीं पायेगा।

दरअसल यह टिप्स देने का मकसद यह हैं क्योंकि पिछले कई दिनों में कई शातिर अपराधी इस तरह से एटीएम के धोखे का शिकार कई लोगो को बना चुके हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में यह खबर प्रकाशित हुई थी की कुछ शातिर गिरोह एटीएम का पिन जान लेता था और जब एटीएम से पैसा निकालने के बाद कोई ग्राहक बाहर निकलता था तो वह उसका एटीएम कार्ड बड़ी ही चालाकी के साथ बदल देते थे और जैसा की उन्हें पिन नंबर पहले से पता होता था, वह आसानी के साथ एटीएम कार्ड के जरिये बैंक अकाउंट को साफ कर देते थे।

2) कई लोग ऐसे भी होते हैं जब वह एटीएम से पैसा निकाल लेते हैं तो वह उसे वही गिनने लगते हैं। लेकिन यह काम थोड़ी सी सावधानी के साथ ही करना चाहिए। क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो बाहर खड़ा कोई अपराधी आप पर नज़र बनाये रख सकता हैं।

3) कुछ लोग एटीएम से पैसा निकलने के बाद जल्दबाजी में पैसा लेकर बाहर निकल जाते हैं और रसीद लेना भी भूल जाते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको एटीएम मशीन को छोड़ते समय Cancel बटन जरूर दबाना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपके बाद आने वाला व्यक्ति आपके डेबिट कार्ड से कोई छेड़खानी नहीं कर पायेगा। यानी की एटीएम मशीन जब भी छोड़े तो कैंसिल बटन को दबाना न भूले।

4) कभी भी एटीएम में ज्यादा समय नहीं बिताना चाहिए। क्योंकि इससे दुसरे ग्राहकों को परेशानी हो सकती हैं। डेबिट कार्ड में किसी भी तरह की दिक्कत आने पर किसी से भी अपना पासवर्ड शेयर नहीं करना चाहिए। कई लोग यह शिकायत करते हैं की उन्होंने जितना अमाउंट भरा था, उतना पैसा एटीएम से नहीं निकल पाया, ऐसी स्तिथि में उन्हें बैंक से शिकायत करनी चाहिए।

5) समय-समय पर अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करते हैं। साथ ही मिनी स्टेटमेंट भी लेते रहे, जिससे समय-समय पर आपको पता चल सके की आपने कब और कितना लेन-देन किया हैं।

6) एटीएम कार्ड को सुरक्षित बनाने के लिए आप अपने एटीएम कार्ड का पिन नंबर किसी के साथ भी शेयर न करे। इसके आलावा आप समय-समय पर अपने एटीएम कार्ड का पिन भी बदलते रहे।

7) आप अपने एटीएम कार्ड का नंबर, OTP, पिन पासवर्ड किसी को भी न बताये। आज कल हर दिन फ्रॉड लोग मोबाइल पर आपको फेक कॉल करके आपसे आपके एटीएम की जानकारी मांगते रहते हैं। ऐसे धोखेबाजो से बच कर रहे। क्योंकि ऐसे धोखेबाज़ अपराधी आपको फोन करके यह बताते है की वह आपके बैंक से बोल रहे हैं और बैंक अधिकारी हैं। ऐसे फ्रॉड लोग हमेशा यही कहते है की आपका एटीएम कार्ड बंद होने वाला हैं, अगर आप इसे चालू करवाना चाहते हैं तो कृपया एटीएम कार्ड का नंबर और मोबाइल पर आने वाला OTP शेयर करे। अगर आपके पास कोई भी ऐसा फोन आये जिसमे यह बोला जा रहा हैं की वह बैंक से बोल रहा हैं तो तुरंत उस फोन को काट दे। क्योंकि यह ठग होते हैं।  कभी भी किसी से भी अपने एटीएम कार्ड की जानकारी और पिन नंबर, OTP की जानकारी आदि शेयर न करे।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...