बादाम के तेल के 21 फायदे जानिए…

बादाम रोगन (बादाम के तेल) के फायदे, घरेलु नुस्खे, उपाय. Benefits of Almond oil in Hindi.

बादाम का तेल स्वास्थ्य और सौन्दर्य दोनों के लिए ही लाभकारी हैं। बादाम के तेल में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। बादाम के तेल को आम भाषा में बादाम रोगन भी कहा जाता हैं। बादाम रोगन बादामों से निकाला गया तेल हैं। बादाम में 44% तेल की मात्रा होती हैं। इस तेल को तकनिकी तरीके से निकाला जाता हैं। आज के लेख में हम बादाम के तेल के फायदे, इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि जानेंगे। बादाम का तेल न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा हैं, बल्कि स्किन के लिए भी गुणकारी होता हैं।

बादाम के तेल का इस्तेमाल आप चेहरे, बालों आदि पर लगाने के लिए कर सकते हैं। साथ ही आप बादाम के तेल को खाना पकाने के लिए और इसे खाने के लिए भी कर सकते हैं। बादाम के तेल के सेवन से ह्रदय रोग होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। आइये जानते हैं बादाम के तेल से सेहत और खूबसूरती को होने वाले बेहतरीन लाभ।

बादाम के तेल में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

बादाम के तेल में प्रोटीन और मिनरल्स जैसे की पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन डी और विटामिन ई भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। यही वजह हैं की डॉक्टर्स भी बादाम रोगन को पावरफुल टॉनिक मानते हैं और अपने पेशेंट को इसका इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

बादाम के तेल के फायदे :-

1. सिरदर्द दूर करे

बादाम के तेल के इस्तेमाल से सिरदर्द की समस्या से निजात मिलती हैं। अगर किसी को माइग्रेन की प्रॉब्लम हैं तो उसके लिए आलमंड ऑयल काफी अच्छा उपाय हैं। नाक में 2 बूंदे बादाम के तेल की डालने से माइग्रेन में होने वाले सिरदर्द से छुटकारा मिलता हैं।

2. दिमाग के लिए फायदेमंद

बादाम के तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। ओमेगा-6 दिमाग के लिए काफी ज्यादा जरूरी तत्व हैं, जिससे दिमाग को पोषण प्राप्त होता हैं। बादाम के तेल के सेवन से याददाश्त अच्छी बनती हैं। यह ब्रेन मेमोरी को बढ़ाने का काम करता हैं।

3. कब्ज़ दूर करे

बादाम रोगन कब्ज़ जैसे समस्या को दूर करने के लिए काफी ज्यादा असरदार हैं। अगर आपको लम्बे समय से कब्ज़ की समस्या हैं तो रोजाना एक चम्मच बादाम के तेल का सेवन करे, कुछ ही दिनों में कब्ज़ की समस्या समाप्त हो जाएगी। बादाम का तेल नेचुरल रेचक होता हैं , जो पेट से जुड़ी समस्याओं से मुक्ति दिलाता हैं। लेकिन अगर कोई व्यक्ति बादाम का तेल डायरेक्ट सेवन नहीं कर सकता हैं तो वह घर में बनाई गयी सब्जियों में इसका इस्तेमाल कर सकता हैं। इससे एक तो भोजन का स्वाद बढ़ जायेगा, दुसरा कब्ज़ की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

4. डेड स्किन निकालने में मददगार

त्वचा की डेड स्किन निकालने में बादाम का तेल उपयोगी माना गया हैं। डेड स्किन को हटाने के लिए डेढ़ चम्मच बादाम के तेल में डेढ़ चम्मच बादाम का पाउडर, एक चम्मच दूध और डेढ़ चम्मच निम्बू का रस मिला कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाये और इसे सूखने दे। जब यह सूख जाये तो चेहरे को पानी से धो कर साफ करले। हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को अजमाने से डेड स्किन को निकालने में आसानी होती हैं।

5. दिल के लिए फायदेमंद

बादाम का तेल दिल के लिए काफी ज्यादा लाभकारी माना जाता हैं। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कण्ट्रोल में रहता हैं, जिससे हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक आने की संभावना काफी कम हो जाती हैं। बादाम के तेल का सेवन सर्दियों के दिनों में करने से शरीर का तामपान सही बना रहता हैं। बादाम रोगन के फायदे की बात करे तो इसे नियमित रूप से लेने से दिल की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

6. मालिश के लिए बेस्ट

बादाम का तेल हर उम्र के इंसान की मालिश करने के लिए बेस्ट तेल माना गया हैं। चाहे छोटे शिशु की मालिश करनी हो या फिर बड़े-बूढ़े की मालिश करनी हो। हर किसी को बादाम रोगन से मसाज करने से फायदा होता ही हैं। बादाम के तेल का इस्तेमाल छोटे बच्चों की मालिश करने के लिए किया जाता हैं। इससे बच्चों की हड्डियों में मजबूती आती हैं और हड्डियों का उचित विकास भी होता हैं। दरअसल बादाम का तेल विटामिन डी का अच्छा स्रोत हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। बादाम के तेल का रोजाना सेवन करने से भी हड्डियों को लाभ प्राप्त होता हैं।

जरूर पढ़े :- बच्चों की मालिश के लिए कौन से तेल अच्छे होते हैं?

7. आँखों के निचे पड़े काले घेरे दूर करे

बादाम का तेल आँखों के लिए भी फायदेमंद होता हैं। इसके सेवन से आँखों की रोशनी बढ़ती हैं। बादाम के तेल का इस्तेमाल आँखों के निचे हुए काले घेरे (डार्क सर्कल्स) को दूर करने के लिए किया जाता हैं। आँखों के निचे हुए काले घेरों पर डेढ़ चम्मच बादाम का तेल लगाये। इस तेल को रात को सोने से पहले ऑय डार्क सर्कल्स पर लगाए, फिर दो मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करे। इस उपाय को रोजाना करने से कुछ ही दिनों में आँखों के निचे पड़े काले घेरे (डार्क सर्कल) और धब्बे गायब हो जाते हैं।

8. थकान दूर करे

बादाम के तेल का सेवन नियमित रूप से करने से शरीर में जल्दी थकावट नहीं आती हैं। अगर आपको हमेशा थकान महसूस होती हैं तो रोजाना न सही, लेकिन हफ्ते में कभी-कभी दूध में बादाम रोगन मिला कर पीने से थकान की समस्या से आराम मिलने लगता हैं। अगर एक चम्मच बादाम का तेल और 2 चम्मच शहद को दूध में मिला कर पिया जाये तो मांसपेशियों में होने वाले दर्द से आराम मिल जाता हैं।

9. कमजोरी दूर करे

बादाम का तेल शारीरिक कमजोरी भी दूर कर सकता हैं। रोजाना एक चम्मच बादाम के तेल को गर्म दूध में मिला कर पीना चाहिए। इससे शरीर में स्फूर्ति आ जाती हैं और शरीर शक्तिशाली और ताकतवर बनने लगता हैं। यहीं नहीं बादाम के तेल के सेवन से नर्वस सिस्टम भी मजबूत बनता हैं।

10. वजन कम करने में उपयोगी

बादाम का तेल वजन कम करने में उपयोगी होता हैं। इसे रोजाना लेने से वजन को घटाने में आसानी होती हैं।

11. कान के दर्द में फायदेमंद

अगर कान में दर्द हो रहा हैं तो बादाम के तेल की कुछ बूंदे कान में डालने से फायदा होता हैं। कानों के लिए बादाम का तेल काफी उपयोगी हैं। अगर कानों से कम सुनाई देने की प्रॉब्लम हैं या फिर कानो में झनझनाहट हो रही हैं तो इस तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

12. सूजन और खुजली दूर करे

बादाम के तेल का लाभ यह भी हैं की यह शरीर की खुश्की को भी दूर कर देता हैं। यह शरीर की अंदरूनी सूजन और रूखेपन को ख़त्म करता हैं। इससे स्किन में मॉइस्चराइजर बरकरार रहता हैं। बादाम का तेल खुजली जैसी स्किन प्रॉब्लम से भी निजात दिलाता हैं। अगर स्किन पर रैशेज हो गये तो बादाम के तेल को लगाने से वह बहुत ही जल्दी ठीक हो जाते हैं।

13. प्रेगनेंसी में फायदेमंद

प्रेगनेंसी पीरियड में बादाम रोगन का सेवन करने से गर्भवती महिला को काफी ज्यादा लाभ मिलता हैं। गर्भावस्था के दिनों में बादाम तेल का सेवन करने से नार्मल डिलीवरी होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। इसमें फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और अन्य न्यूट्रीएंट्स मौजूद होते हैं जो माँ और होने वाले बच्चे दोनों के लिए लाभकारी माने गये हैं।

14. बालों को लम्बा बनाये

बालों को लम्बा बनाने के लिए 2 चम्मच बादाम के तेल में 2 चम्मच अरंडी का तेल मिलाये और इससे बालों की मालिश करे। करीब 10 मिनट बाद बालों को हल्के गर्म पानी से धो ले। अगर बालों को शैम्पू से धोना चाहते हैं तो किसी अच्छे माइल्ड शैम्पू से बालों को धो कर साफ करे। इस उपाय को हफ्ते में एक बार अजमाए। इससे बाल बड़ी ही तेज़ी के साथ बढ़ने लगते हैं।

15. गर्दन का दर्द दूर करे

अगर गर्दन में दर्द हो रहा हैं तो बादाम के तेल से मालिश करे, इससे गर्दन में होने वाले दर्द से आराम मिलता हैं।

16. इम्यून सिस्टम मजबूत बनाये

बादाम के तेल का नियमित सेवन करने से बॉडी की इम्युनिटी मजबूत बनती हैं। जिससे कई तरह की बीमारियाँ होने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं।

17. खून की कमी दूर करे

अगर शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो गयी हैं तो बादाम के तेल को अलग-अलग तरीकों से लेना प्रारम्भ कर दे। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन होता हैं जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने का काम करता हैं और शरीर में हुई खून की कमी यानि एनीमिया की बीमारी को दूर करता हैं।

18. झुर्रियां दूर करे

बादाम के तेल से स्किन में निखार आता हैं। अगर स्किन बेजान और डल हो गयी हैं तो बादाम के तेल से चेहरे की मालिश करे। ज्यादातर महिलाओं में 30+ उम्र के बाद चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। इससे बचने के लिए चेहरे पर बादाम के तेल से मालिश करे और साथ में इसका सेवन भी करे। इससे चेहरे पर पड़ी झुर्रियां समाप्त होने लगती हैं और आप लम्बी उम्र तक जवां नज़र आती हैं।

19. चेहरे का रंग निखारने के लिए

अगर चेहरे को गोरा और मुलायम बनाना चाहते हैं तो डेढ़ चम्मच बादाम के तेल में डेढ़ चम्मच निम्बू का रस मिला कर चेहरे पर अच्छी तरह से लगाये। करीब 30 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगा रहने दे, फिर पानी से धो कर चेहरे को साफ करले। इस नुस्खे को हफ्ते में 3 बार अजमाने से त्वचा की रंगत में निखार आने लगता हैं और चेहरा सॉफ्ट और गोरा भी होने लगता हैं।

20. बालों के लिए फायदेमंद

बालों के लिए बादाम रोगन बहुत ही ज्यादा लाभकारी हैं। बादाम के तेल से सिर की मालिश करने से बाल अच्छी तरह से उगते हैं, साथ ही दिमाग भी तेज़ बनता हैं। बादाम के तेल में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स बालों को चमकदार, लम्बा, घना और मजबूत बनाते हैं। बादाम के तेल से बालों की मालिश करने से बालों की रुकी हुई ग्रोथ दुबारा से बढ़ने लगती हैं। इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलता हैं, साथ ही बालों का झड़ना भी बंद हो जाता हैं। दो मूंहें बाल होने पर बादाम के तेल से मालिश करनी चाहिए। बादाम के तेल का इस्तेमाल बालों में अच्छे कंडीशनर के रूप में भी किया जा सकता हैं।

21. स्किन के लिए फायदेमंद

बादाम का तेल विटामिन ई से भरा हुआ हैं, इसलिए इसे चेहरे और स्किन पर लगाने से स्किन ग्लोइंग और कोमल बन जाती हैं। इससे चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

सावधानी :- बादाम का तेल आपको बाज़ार में अलग-अलग कंपनियों के मिल जायेंगे। लेकिन मार्केटिंग के नाम पर बाज़ार में नकली बादाम का तेल भी बेचा जा रहा हैं। ऐसे में शुद्ध बादाम के तेल का ही इस्तेमाल करना चाहिए। वरना नकली बादाम के तेल के इस्तेमाल से स्वास्थय और सौन्दर्य को लाभ होने की बजाये नुकसान ही होगा।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *