क्या बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर एक ही चीज़ हैं?

बेकिंग सोडा बनाम बेकिंग पाउडर. क्या दोनों सेम चीज़ हैं?

आप में से ज्यादातर लोग बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर को एक ही चीज़ मानते हैं। क्योंकि इनके नाम एक दुसरे से काफी मिलते-जुलते हैं और इन दोनों का इस्तेमाल पकवानों को बनाने के लिए किया जाता हैं। ऐसे में दोनों में अन्तर समझ पाना आम आदमी के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं।

बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा दोनों एक नहीं हैं, बल्कि यह दोनों अलग-अलग चीज़े हैं। दोनों के स्वाद और गुण में काफी ज्यादा फर्क होता हैं। इसलिए अगर आपने गलती से बेकिंग पाउडर की जगह पर व्यंजन में बेकिंग सोडा डाला तो आपकी पूरी dish ही खराब हो जाएगी।

अब आप समझ ही गये होंगे की बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों अलग-अलग चीज़े हैं। लेकिन दोनों का इस्तेमाल बेकिंग में किया जाता हैं। दोनों के केमिकल भी अलग-अलग होते हैं। इसे इस तरह समझिये की बेकिंग सोडा को सक्रिय करने से किसी एसिडिक चीज़ की आवश्यकता होती है, जैसे की नींबू का रस, तो दूसरी ओर बेकिंग पाउडर एक ऐसा बेकिंग सोडा हैं, जिसमे पहले से ही एसिडिक कंपाउंड पड़ा हुआ होता हैं।

बेकिंग सोडा की जानकारी और इसके अन्य उपयोग :-

बेकिंग सोडा में सिर्फ क्षारीय (alkaline) तत्व ही होता हैं। इसमें कोई एसिडिक चीज़ मिक्स करने से कार्बन डाइऑक्साइड पैदा होने लगता हैं। इसका इस्तेमाल उन पकवानों को बनाने के लिए किया जाता हैं, जिसमे पहले से एसिडिक यौगिक मौजूद हो। जैसे की लेमन जूस, मेपल सिरप या पम्पकिन आदि।

इसकी कीमत भी सस्ती होती हैं और आसानी के साथ मार्किट में मिल भी जाता हैं। यह पूरी तरह से शुद्ध भी होता है, इसलिए ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल करते है। अगर सही तरह से देखा जाये तो आटे का स्वभाव भी अम्लीय होता हैं, इसलिए इसमें बेकिंग सोडा मिलाने से इसमें से कार्बन डाइऑक्साइड निकलने लगती हैं। लेकिन अगर आपको ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड की जरूरत हैं तो इसमें आपको एसिडिक स्वभाव वाली चीजों को मिलाना पड़ेगा।

बेकिंग सोडा के उपयोग और फायदे ;-

1. किसी भी व्यंजन में इस्तेमाल कर सकते है

बेकिंग सोडा पाउडर की तरह दिखाई देता हैं, जो असल में एक क्रिस्टल हैं जिसे बारीक़ पीस कर पाउडर बनाया गया होता है। जब आप गूंथे हुए आटे में बेकिंग सोडा मिक्स करते हैं तो यह उसे फुलाने लगता हैं। अगर आपने किसी रेसिपी में इसकी उचित मात्रा डाली हैं तो यह समझ लीजिये आपके व्यंजन का टेस्ट कई गुना बढ़ जायेगा।

2. कॉफी मेकर और डिशवॉशर की सफाई करने के लिए

अगर कॉफ़ी मेकर और डिशवॉशर की सफाई करना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा डालकर मशीन ऑन करदे। कुछ ही देर में मशीन पूरी तरह से क्लीन हो जाएगी।

3. कपड़ों को साफ करने के लिए

बेकिंग सोडा का प्रयोग आप कपड़े की सफाई करने के लिए भी कर सकते हैं। अगर आप कपड़े धोने वाले लिक्विड डिटर्जेंट के साथ बेकिंग सोडा मिला कर कपड़े धोते हैं तो इससे कपड़े धुलने के बाद अच्छी तरह से साफ हो जाते हैं। इससे कपड़ों में एक नई चमक भी आ जाती हैं।

4. गहनों को साफ करने के लिए

अगर घर में चांदी के आभूषण और बर्तन गंदे हो गये हैं तो उन्हें भी आप बेकिंग सोडा की मदद से साफ कर सकते है। इसके लिए एक चम्मच पानी में 3 चम्मच बेकिंग सोडा मिला कर किसी कपड़े की सहायता से चांदी के जेवरों पर रगड़िये। फिर पानी से धो कर साफ करले। इससे चांदी की ज्वेलरी चमकने लगती हैं।

जरूर पढ़े :- चांदी के गहने घर पर कैसे साफ करे?

5. टाइल्स और पत्थर को चमकाने के लिए

एक बाल्टी गुनगुने पानी में आधा कप बेकिंग सोडा मिला कर इस पानी से घर में पोछा लगाये। इस बेकिंग सोडा वाले पानी से पोछा लगाने से टाइल्स पूरी तरह से साफ हो जाती हैं और चमकने लगती हैं।

बेकिंग पाउडर के बारे में जानकारी :-

बेकिंग पाउडर दरअसल बेकिंग सोडा और किसी एसिडिक चीज़ का मिश्रण ही हैं। इसका प्रयोग अमूमन बकरी आइटम्स के साइज़ और टेक्सचर को चेंज करने के लिए किया जाता है। फर्मेंटेशन के लिए बेक्ड की जाने वाली चीजों में यीस्ट की जगह पर अब बेकिंग पाउडर का प्रयोग किया जाने लगा हैं। क्योंकि इसमें अपना कोई अलग टेस्ट नहीं होता हैं, जिसके कारण डिश के टेस्ट में कोई खास फर्क नहीं आती हैं।

कॉर्नस्टार्च और बेकिंग पाउडर में उपस्तिथ एसिडिक कंपाउंड तब तक एक दुसरे के साथ केमिकल रिएक्शन नहीं कर सकते है, जब तक उनमे कोई लिक्विड न मिलाया जाये। इस क्रिया में कार्बन डाइऑक्साइड जब बाहर निकलता हैं तो बहुत छोटे-छोटे बुलबुले पैदा होने लगते हैं।

जिससे डिश फूलने लगती है और इसका आकार बढ़ जाता है। अगर आप बेकिंग पाउडर को ठंडी जगह पर स्टोर करके नहीं रखते है तो उपर उठाने की क्षमता इसकी लगभग समाप्त हो जाती हैं। इसलिए इसे स्टोर करके रखने से पहले यह जांच ले, की उस जगह पर नमी न हो और जगह पर पूरी तरह से ठंडी भी हो।

बेकिंग पाउडर कितनी तरह के होते है?

बेकिंग पाउडर 2 किस्म के आते हैं। एक सिंगल एक्टिंग और दूसरा डबल एक्टिंग। सिंगल एक्टिंग एसिड जब नार्मल टेम्परेचर पर लिक्विड के साथ मिक्स किया जाता हैं। तो इसमें कोई भी प्रतिक्रिया नहीं होती है। इसमें तब तक कोई रिएक्शन नहीं होगा, जब तक आप इसे ओवन में नहीं डालते हैं।

मार्किट से खरीदना चाहिए सही बेकिंग पाउडर

दूसरी ओर डबल एक्टिंग बेकिंग पाउडर 2 स्टेप्स प्रोसेस को पूरा करता हैं। पहला जब आप इसमें कोई लिक्विड मिक्स करते हैं और दूसरा तब जब आप इसे ओवन में गर्म करते हैं। इसलिए जब भी कभी मार्किट में बेकिंग पाउडर खरीदने के लिए जाये तो इसका टाइप जानने के लिए लेबल को अच्छी तरह से पढ़ ले।

You May Also Like to Read :-

1. रबिंग एल्कोहल (स्प्रिट) के घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे जानिए।

2. हाइड्रोजन पेरोक्साइड के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

3. नमक के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

4. बेकिंग सोडा (मीठा सोडा) के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।

5. मैदे से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

One thought on “क्या बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर एक ही चीज़ हैं?

Comments are closed.