जानिए केले से बने हुए विभिन्न स्क्रब जो स्किन की रंगत को निखारते हैं।

Banana Scrub (केले के स्क्रब और मास्क) जिससे स्किन को मिलता है पोषण और लाभ.

केला न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। बल्कि इसका इस्तेमाल सौन्दर्य को बढ़ाने के लिए बतौर घरेलु नुस्खे के रूप में किया जाता हैं। केले से बने हुए स्क्रब को लगाने से चेहरे चमकदार बनने लगता हैं। साथ ही चेहरे की डेड स्किन निकल जाती हैं। केले के स्क्रब के फायदे हैं। केले में 75% पानी की मात्रा होती हैं, जिसके कारण यह त्वचा को नमी प्रदान करता हैं। यही कारण हैं की कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और फेस मास्क को बनाने के लिए केले का प्रयोग होता हैं।

आइये जानते हैं की केले से बने हुए फेस और बॉडी स्क्रब स्किन के लिए कैसे फायदेमंद होते हैं। इसे लगाने से त्वचा एक दम मुलायम बन जाती हैं।

केले से बने हुए स्क्रब को लगाने के फायदे :-

1. केला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं। इसमें पोटैशियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं। जिससे स्किन में कसाव आता है। बनाना मास्क या स्क्रब को चेहरे पर लगाने से स्किन का पीएच लेवल बरक़रार रहता हैं।

2. केला अच्छा एक्सफ़ोलिटर माना जाता हैं। इसलिए इसका प्रयोग फेस मास्क या स्क्रब में करने से चेहरे की डेड स्किन आसानी के साथ निकल जाती हैं। साथ ही इससे स्किन ग्लो होने लगती हैं।

3. बनाना स्क्रब चेहरे की नमी को बनाये रखता हैं। बनाना स्क्रब लगाने के बाद किसी भी प्रकार की मॉइस्चराइजर क्रीम को लगाने की आवश्यकता नही पड़ती है।

4. केले से बने हुए स्क्रब को आप पिंपल्स वाले चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे चेहरे को कोई भी हानि नहीं होती हैं। इस स्क्रब के इस्तेमाल से एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए किया जाता हैं।

केले से बने हुए विभिन्न फेस मास्क और स्क्रब, जो चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं। आइये केले और अन्य चीजों को मिला कर कौन से स्क्रब बनाये जाते हैं, उसके बारे में जानते हैं। इन फेस स्क्रब को बनाने का तरीका और इसे लगाने के फायदे जानिए।

केले के मिश्रण से बनाये जाने वाले फेस मास्क और स्क्रब, जो स्किन को निखारते हैं :-

■ केला और वनिला स्क्रब

एक केले में 3 चम्मच चीनी और एक चम्मच वेनीला एसंस मिलाये। इन्हें मिक्सी में अच्छी तरह से पीस कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को पुरे बॉडी पर स्क्रब करे। करीब 15 मिनट तक स्किन पर लगा रहने दे, फिर आप नहा कर इसे साफ करले। अगर आप किसी फंक्शन या पार्टी में जा रही हैं तो इस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करे। इससे आपकी स्किन सॉफ्ट, मुलायम तो दिखाई देगी ही, साथ में इससे स्किन की रंगत में निखार आ जाता हैं।

जरूर पढ़े :- वेनीला बीन्स से सेहत को होने वाले फायदे और गुण।

■ बनाना और मिल्क स्क्रब

एक केले में एक चम्मच बेसन और एक चम्मच दूध मिक्स करे। इन्हें अच्छी तरह से फेंट कर अपने चेहरे और हाथो पर लगा कर मसाज करे। फिर 10 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो कर इन्हें छुड़ाए। इसके बाद चेहरे और हाथों पर कोकोनट ऑयल लगाये। इससे चेहरे और हाथों की स्किन मुलायम और कोमल बनती हैं। साथ ही वह हमेशा मॉइस्चराइज भी रहती हैं।

■ बनाना और ओटमील स्क्रब

एक चौथाई केले को चुटकी भर जायफल पाउडर और एक छोटा चम्मच ओटमील के साथ अच्छी तरह से मिला ले। इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाये और 10 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दे। फिर ठंडे पानी से धो कर चेहरे को साफ करे।

■ चॉकलेट बनाना स्क्रब

इसके लिए आप आधे केले में एक चम्मच दही, 2 चॉकलेट के क्यूब्स और एक चम्मच नमक मिला कर पेस्ट बनाये। इसे माइक्रोवेब में 10 सेकंड के लिए रखे और फिर इसे निकाल कर ठंडा करे। फिर चेहरे पर इस बनाना चॉकलेट स्क्रब को तकरीबन 10 मिनट तक लगा कर रखे। इसके बाद 2 मिनट तक स्क्रब करे और फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो कर साफ करे।

■ बनाना बॉडी स्क्रब

आधे केले में 2 चम्मच चीनी मिक्स करे। नहाने जाने के 15 मिनट पहले इसे पूरी बॉडी पर लगाये और मसाज करे। 15 मिनट के बाद नहाए, लेकिन नहाते समय साबुन का इस्तेमाल न करे। बल्कि सिर्फ पानी से ही नहाए। इससे आपकी त्वचा छोटे बच्चों की तरह सॉफ्ट और कोमल हो जाएगी।

जरूर पढ़े :- इन घरेलु उपायों को अजमाने से घर में ही हो जाती हैं स्किन की देखभाल।

■ Banana Moisturizing scrub

2 चम्मच शहद को एक केले के साथ मिक्स करे। इसे आप मिक्सी में डाल कर पीस ले और पेस्ट बनाये। फिर इस पेस्ट को फ्रिज में रखे और ठंडा होने के बाद अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाये। उसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो कर साफ करे। इससे आपकी स्किन मॉइस्चराइज हो जाएगी। साथ ही स्किन हेल्दी भी बनने लगती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

सौन्दर्य बढ़ाने के लिए एलोवेरा जेल को लगाने के फायदे जानिए।
बालो के लिए नारियल तेल के 5 फायदे.
कम उम्र में हुए सफ़ेद बालों को काला करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
चेहरे पर आइस क्यूब फेसिअल करवाने के फायदे जरूर पढ़े।
टेलकम पाउडर के नुकसान के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी!
दाद, खाज-खुजली को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
आपकी स्किन के लिए कौन सा साबुन हैं अच्छा?
डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना रोके इन उपयोगी टिप्स के द्वारा।
काली गर्दन और काली कुहनी को कैसे गोरा बनाये?
होली को सुरक्षित ढंग से मनाने की टिप्स जानिए।
आँखों की सूजन दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
यूकेलिप्टस ऑयल (निलगिरी के तेल) के फायदे, खास करके बालों और फेफड़ों के लिए।