अच्छे डाइजेशन (पाचन) के लिए कुछ उपयोगी टिप्स जानिए।

Behatar Digestion ke liye asaan tips.

अगर कोई मनुष्य स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो उसके पाचन तंत्र को दुरुस्त होना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं। डाइजेशन सिस्टम भोजन को पचाने का काम करता हैं, साथ ही यह भोजन से प्राप्त हुए न्यूट्रीएंट्स को बॉडी को उपलब्ध करवाता हैं। सुबह के समय पेट अच्छी तरह से अगर साफ हो जाता हैं तो यह मानिये की आप पूरी तरह से फिट हैं। खानपान में हुई गड़बड़ी, बिजी लाइफस्टाइल के चलते और ज्यादा टेंशन की वजह से पाचन तंत्र में खराबी आ जाती हैं। आज के लेख में हम पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के टिप्स और पाचन आसानी के साथ हो सके, इसके लिए कुछ आसान तरीके और उपाय आदि आपको बताएँगे। best tips for Healthy Digestion system in Hindi.

कब्ज़ की समस्या से न सिर्फ बुज़ुर्ग लोग परेशान रहते हैं, बल्कि अब युवा लोग भी इससे अछूते नहीं हैं। टेंशन ज्यादा लेना, नींद पूरी न होना, नशीली दवाइयों का सेवन करना, स्मोकिंग करना और शराब पीना आदि कारणों से कब्ज़ की समस्या पैदा होती हैं। साथ ही इससे पाचन क्रिया पर भी बुरा असर पड़ता हैं। अगर आप एक हेल्दी लाइफ को जीना चाहता हैं तो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने की कोशिश जरूर करे। इसके लिए आप निचे बताये गये टिप्स को अजमा सकते हैं और अपने खराब पाचन तंत्र को दुबारा से मजबूत बना सकते हैं।

अच्छी पाचन क्रिया के लिए याद रखने वाली जरूरी बातें:-

■ भोजन को अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाए

भोजन को करने के सबसे अच्छा तरीका यह हैं की खाने के छोटे-छोटे कौर लेना चाहिए और खाने को खूब अच्छी तरह से चबाकर ही खाना चाहिए। इससे आपके मूंह में लार ज्यादा बनेगा, जिससे amylase उत्पन्न होंगे। जिससे आपका खाना पेट में जाकर आसानी से हजम हो जायेगा।

जरूर पढ़े :- भोजन को चबा-चबा कर खाने के फायदे।

■ हमेशा शांत होकर खाना खाए

आप खाना किस तरह से खाते हैं, इसका सीधा असर आपके हाजमे पर पड़ता हैं। इसलिए हमेशा शांति में बैठ कर आराम से खाना खाना चाहिए। टेलीविजन देखते हुए और बातचीत करते हुए खाना नहीं खाना चाहिए। सही तरीके से बैठ कर और शान्ति भरे माहौल में भोजन को करने से पाचन क्रिया हमेशा सही बनी रहती हैं।

■ फास्टफूड का सेवन न करे

अगर आप फास्ट फ़ूड जैसे की नूडल्स, बर्गर, पिज़्ज़ा, पास्ता आदि खाने के शौक़ीन हैं तो ऐसी चीजों को खाने से परहेज़ करे। जंक फूड के सेवन से कब्ज़ के साथ ही पाचन से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि इन चीजों को हजम करने में काफी ज्यादा समय लग जाता हैं। इसलिए फास्ट फूड से दूर ही रहे

■ प्रतिदिन दही जरूर खाए

रोजाना एक कटोरी लो फैट वाली दही जरूर खानी चाहिए। इसमें प्रोबायोटिक पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को बढ़ाते हैं। इससे पाचन शक्ति में सुधार होता हैं, जिससे भोजन आसानी के साथ पचने लगता हैं।

■ गुनगुना पानी पीजिये

अगर भोजन को पचने में मुश्किल आती हैं तो आपको गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। सुबह गुनगुना पानी पीने से पाचन तंत्र बेहतर ढंग से काम करता हैं। खाना खाने से कम से कम आधा घंटा पहले पानी पीने से डाइजेशन सिस्टम तंदरुस्त बना रहता हैं।

■ फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करे

बादाम, चेरी, अंगूर और साबुत अनाज फाइबर से भरपूर आहार हैं। इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इन चीजों को भोजन में शामिल करने से हाजमा दुरुस्त बनता हैं।

■ विटामिन सी वाली चीज़े खाए

कीवी, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, अमरुद, संतरा और खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ऐसी सब्जियों और फल का सेवन करे, जिसमे विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। ऐसा करने से आप अच्छी तरह से मलत्याग कर पाते है और आपका पेट पूरी तरह से साफ हो जाता हैं। जिससे पाचन तंत्र को काफी ज्यादा फायदा होता हैं।

■ टाइम पर खाना खाए

अच्छे पाचन के लिए सबसे जरूरी यह हैं की रोजाना टाइम पर खाना खाए। रोजाना एक नियमित समय ही भोजन करे, इससे पाचन तंत्र पर अच्छा प्रभाव पड़ता हैं और पेट में एसिडिटी भी नहीं बनती हैं।

■ टेंशन से दूर रहे

लगातर पाचन से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान करती हैं तो इसकी वजह टेंशन भी हो सकती हैं। टेंशन ज्यादा लेने से आपके हाजमे पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं। इसलिए टेंशन ज्यादा न ले और टेंशन को दूर करने के लिए योग, मैडिटेशन जैसी एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल करे।

जरूर पढ़े :- टेंशन लेने से शरीर को होते हैं यह नुकसान।

■ ढेर सारा पानी पीजिये

आपको प्रतिदिन ढेर सारा पानी पीना चाहिए। यह पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचने का आसान तरीका हैं। रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीने से कब्ज़ की समस्या से बचने में मदद मिलती हैं। साथ ही इससे पाचन तंत्र भी दुरुस्त बना रहता है।

■ सही तरीके से भोजन करे

भोजन करने के बाद अपच और बदहजमी जैसी समस्याओं से बचने के लिए खाने को सही तरीके से ही खाए। खाना खाने से पहले फल खाए और फिर उसके बाद खाना खाए। इससे आप ज्यादा भोजन करने से बच जाते हैं, जिससे पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचाव होता हैं।

■ नींबू पानी पीजिये

जिन लोगो को सुबह गुनगुना पानी पीना अच्छा नहीं लगता हैं, वे लोग एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ कर उसे पी सकते हैं। इससे पेट में बन रहा एसिड कम होने लगता हैं और पेट पूरी तरह से साफ भी हो जाता हैं।

■ वजन को कंट्रोल में रखे

मोटापे की वजह से हार्ट बर्न और गैस जैसी समस्याएँ भी ज्यादा होती हैं, जिससे पाचन से जुड़ी दिक्कतें पैदा हो सकती है। अच्छे पाचन तंत्र के लिए जरूरी हैं की आप अपना वजन कंट्रोल में रखे। ज्यादा वजन यानी मोटापा होने से भी पाचन शक्ति में गड़बड़ी आ सकती हैं।

■ प्रतिदिन एक्सरसाइज करे

रोजाना कसरत करने से पाचन तन्त्र मजबूत बनता है। रोजाना व्यायाम करने से बॉडी के साथ-साथ डाइजेशन सिस्टम भी फिट रहता हैं। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं, जिससे समूचे शरीर को फायदा होता हैं।

■ ज्यादा देर रात को भोजन करने से बचे

मनुष्य का पाचन तंत्र शाम के समय धीमा हो जाता है। इससे पेट में पाचन रसायन बनने लगते हैं, इसलिए देर रात को खाना खाने से बचना चाहिए। अगर आप ज्यादा देर रात को भोजन करते हैं तो आपका हाजमा खराब हो सकता हैं और आपको पेट से जुड़ी कई तरह की परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

3 thoughts on “अच्छे डाइजेशन (पाचन) के लिए कुछ उपयोगी टिप्स जानिए।

  1. Rohit

    digestion ek bahut hi jaruri hai humare body ke liye aur agar humari digestion thik nahi hoti hai to bahut jyada pareshani hoti hai aapka post bahut logo ko help karegi thank you

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *