वजन कम करने में मदद करते हैं यह अनाज।

वजन कम करने में मदद करते हैं यह अनाज।

क्या आपको पता हैं कुछ अनाज ऐसे भी जो वजन को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जी हाँ इन अनाजों के सेवन से वजन को कम करने में आसानी होती हैं। इन अनाजों को खाने से toxins और बॉडी फैट कम होने लगता हैं। इन पूर्ण अनाजों को सुबह के नाश्ते में शामिल करने से सेहत को काफी ज्यादा लाभ भी होता हैं। आइये जानते हैं वजन कम करने वाले अनाज कौन से हैं? Best Grain for Weight loss in Hindi.

वजन कम करने में मदद करते हैं यह पूर्ण अनाज :-

■ बाजरा का सेवन करे

बाजरा को आप सुबह के नाश्ते में भी खा सकते हैं। इसके सेवन से पेट लम्बे समय तक भरा-भरा सा रहता हैं और आप बेकार के फास्ट फ़ूड खाने से भी बचे रहते हैं। इसलिए वजन कम करने वाले लोगो को अपनी डाइट में बाजरा जरूर शामिल करना चाहिए

■ पास्ता खाए

इसमें उबली सब्जियां और पनीर मिलाया गया होता हैं, इसलिए वजन कम करने के लिए इसका सेवन करना अच्छा उपाय हैं।

■ गेंहू

वजन कम करने के लिए गेंहू बढ़िया अनाज हैं। गेंहू को खाने से एक बार में ही 2 से 3 ग्राम फाइबर की प्राप्ति होती हैं।

■ पॉपकॉर्न

आपको जानकर हैरानी होगी की पॉपकॉर्न भी वजन करने में उपयोगी हैं। लेकिन वजन कम करने के लिए आपको बिना नमक और बिना मक्खन वाले पॉपकॉर्न को खाना चाहिए।

■ ओट्स

ब्रेकफास्ट में आप ओट्स का सेवन करे। इसे खाने से आप ज्यादा मात्रा में पानी पीते हैं, जिससे हाजमा दुरुस्त बनता हैं। इसमें फाइबर ज्यादा होता हैं, पानी फाइबर को पाचन तंत्र में आगे भेजता हैं। ओट्स में मिलने वाले फाइबर पानी में घुलनशील होते हैं। जिससे वजन को कम करने और ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कण्ट्रोल करने में मदद मिलती हैं।

■ क्विन्वा (Quinoa)

यह साउथ अमेरिका में पैदा होने वाला अनाज हैं। जो की पिछले 2 से 3 सालों में काफी ज्यादा लोकप्रिय हुआ हैं। इसमें फाइबर की बजाये प्रोटीन ज्यादा पाया जाता हैं, इसलिए वजन कम करने की सोच रहे तो ब्रेकफास्ट में Quinoa को जरूर शामिल करे।

■ दलिया खाए

दलिया में फाइबर ज्यादा होता हैं और कैलोरी कम मात्रा में होती हैं। इसलिए यह वजन को कम करने के लिए बढ़िया खाद्य पदार्थ हैं।

■ जौ का सेवन करे

जौ को खाने से न सिर्फ वजन को कम करने में आसानी होती हैं, बल्कि यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता हैं। जौ एक ऐसा अनाज हैं जिसे महिलाएं मासिक धर्म के दौरान भी खा सकती हैं।

■ मक्की

मकई में फाइबर बढ़िया मात्रा में पाया जाता हैं। उबली हुई मक्की या फिर भूने हुए भुट्टे को खाने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं।

■ ब्राउन राइस खाए

अगर आप चावल खाने के शौक़ीन हैं और वजन कम भी करना चाहते हैं तो सफेद चावल की बजाये आप ब्राउन राइस को ही खाए। ब्राउन राइस में फाइबर ज्यादा होता हैं। इसके अलावा यह पाचन और दिल के लिए भी सफेद चावल के मुकाबले कंही ज्यादा अच्छा हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *