शरीर के लिए काफी जरूरी होते हैं यह मिनरल्स।

शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स

मानव शरीर को सुचारू रूप से काम करने के लिए कई प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती हैं। अर्थात मनुष्य के शरीर हेल्दी और स्वस्थ्य बना रहे, इसलिए लिए विटामिन्स और मिनरल्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आइये जानते हैं वे कौन से जरूरी मिनरल्स हैं, जो शरीर को फिट और स्वस्थ्य बनाये रखने का काम करते हैं। इसके अलावा इन मिनरल्स को किन चीज़ों से प्राप्त किया जा सकता हैं।

शरीर के लिए जरूरी मिनरल्स और उनके स्रोत :-

■ आयरन

बॉडी में आयरन ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता हैं। अगर शरीर में आयरन की सही मात्रा होगी तो खून, ऑक्सीजन की ज्यादा मात्रा को सोख लेता हैं, जिससे बॉडी में एनर्जी और ताकत आती हैं। आयरन के स्रोतों की बात करे तो इनमे पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, समुंदरी भोजन, ड्राई फ्रूट्स मुख्य हैं।

■ जिंक

प्रेग्नेंट महिलाओं को जिंक की जरूरत होती ही हैं। यह गर्भ में पल रहे भ्रूण के विकास में मददगार होता हैं। शरीर में जिंक की सही मात्रा होने से स्पर्म का प्रोडक्शन, कामेक्षा और शरीर के उचित विकास में मदद मिलती हैं। जिंक आपको पोल्ट्री उत्पादों, अनाजों, सब्जियों आदि में मिल जायेगा।

■ सोडियम

शरीर में फ्लूएड बैलेंस, मसल्स के संकुचन और तंत्रिका संचरण आदि के लिए सोडियम की जरूरत पड़ती हैं। सोडियम आपको सोया सॉस, टेबल साल्ट और कई तरह की सब्जियों में मिल जायेगा।

■ आयोडीन

यह शरीर के लिए जरूरी माइक्रोमिनरल हैं जो शरीर के विकास के साथ दिमागी विकास के लिए जिम्मेवार हैं। इससे मेटाबोलिज्म रेट बेहतर बनता हैं। आयोडीन की कमी से बच्चों का मानसिक विकास नहीं हो पाता हैं। शरीर में आयोडीन की कमी के नुकसान से घेंघा रोग हो जाता हैं। इसलिए आयोडीनयुक्त नमक का सेवन करना चाहिए। आयोडीन आपको समुंदरी भोजन जैसे की झींगा, मछली आदि से प्राप्त हो सकता हैं।

■ कैल्शियम

कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने का काम करता हैं। इसलिए शरीर में कैल्शियम की कमी नही होने देनी चाहिए। साथ ही यह मांसपेशियों के संकुचन से आराम दिलाता हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं। दूध, डेयरी उत्पाद, मछली, ब्रोकोली, पत्ता गोभी आदि कैल्शियम के अच्छे स्रोत माने गये हैं।

■ मैग्नीशियम

मैग्नीशियम बॉडी के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता हैं। साथ ही इससे नर्वस सिस्टम भी मजबूत बनता हैं। मैग्नीशियम के मुख्य स्रोत हरी पत्तेदार सब्जियां, डार्क चॉकलेट, सूखे मेवे और दालें हैं।

जरूर पढ़े :- मैग्नीशियम की कमी के नुकसान और यह सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता हैं? 

■ फॉस्फोरस

इससे हड्डियों और दांतों में मजबूती आती हैं। इसके लिए दुग्ध उत्पाद, पोल्ट्री उत्पाद, मीट, मछली आदि को खाने की सलाह दी जाती हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *