अस्थमा के मरीजों के लिए अच्छे एवं खराब आहार।

अस्थमा के मरीज क्या खाए और क्या नहीं खाए?

मॉडर्न युग में बढ़ते पोल्यूशन के कारण आपके जीवन पर बहुत ही बुरा असर पड़ रहा हैं। इससे ज्यादातर लोग कई प्रकार की बिमारियों के शिकार बनते जा रहे हैं। पोल्यूशन की वजह से लोगो को अब साँस लेने में भी परेशानी महसूस होने लगी हैं। जिसके चलते उन्हें अस्थमा यानि दमा की बीमारी भी होने लगी हैं। दमा यानी अस्थमा के लक्षण की बात करे तो इस बीमारी में सांस लेने में परेशानी महसूस होती हैं, सांस लेते समय आवाज आती है, सांस फूलना, दम घुटना, खांसने पर कफ आना जैसी दिक्कतें होने लगती हैं।

अगर आपके साथ भी ऐसी ही परेशानियां होने लगी हैं तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करे। दमा की बीमारी में रोगी को अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। आइये जानते हैं अस्थमा यानि दमा के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

अस्थमा के रोगी इन चीजों को जरूर खाए :-

■ कॉफ़ी का सेवन करे

वैसे तो इसे पीने के लिए मना किया जाता हैं। क्योंकि कई मरीजों के लिए कैफीन से बनी चीज़े नुकसानदायक होती हैं। लेकिन अस्थमा के मरीज़ कॉफ़ी पी सकते हैं। परन्तु फिर भी उन्हें दिन भर में 2 बार से ज्यादा कॉफ़ी पीने से बचना चाहिए। ऐसा करने से उन्हें नुकसान भी हो सकता है।

■ दालचीनी और शहद

शहद और दालचीनी का मिश्रण अस्थमा की बीमारी से बचाने का काम करता हैं। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद में 2 से 3 चुटकी दालचीनी पाउडर मिला कर खाए। सुबह उठने के बाद दुबारा इस उपाय को दोहराए। इस उपाय को रोजाना अजमाने से अस्थमा की बीमारी में लाभ मिलता हैं।

जरूर पढ़े :- दालचीनी शहद को एक साथ मिला कर लेने के फायदे।

■ बीटा-कैरोटीन से भरे आहार

दमा के मरीजों को खानपान पर खास ध्यान देना चाहिए। बीटा-कैरोटीन अस्थमा की बीमारी से छुटकारा दिलाने में कारगर होता है। गाजर में बीटा-कैरोटीन प्रचुर मात्रा में उपस्तिथ होता हैं। गाजर के अलावा चेरी, खुबानी, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, शकरकंद आदि भी बीटा-कैरोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इस सभी चीजों को खाने से अस्थमा की बीमारी में आराम मिलता हैं।

■ विटामिन सी

विटामिन सी से भरपूर चीजों को खाने से अस्थमा की बीमारी में काफी ज्यादा राहत मिलती हैं। निम्बू, संतरा, ब्रोकोली, अंगूर, कीवी, शिमला मिर्च, टमाटर, ब्रुसेल्स स्प्रोउट आदि में यह प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। इसलिए दमा रोग होने पर इन चीजों को खाने से राहत मिलती है।

■ तुलसी का सेवन करे

तुलसी की चाय बना कर पीने से या फिर एक कप गर्म पानी में तुलसी की 2 से 3 पत्तियां मिला कर पीने से अस्थमा की बीमारी में काफी ज्यादा फायदा होता हैं। अस्थमा की बीमारी में तुलसी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद औषिधि हैं।

अस्थमा की बीमारी में इन चीजों को खाने से करे परहेज़

◄ नमक का सेवन ज्यादा न करे

अस्थमा से पीड़ित रोगियों को भोजन में ज्यादा नमक की मात्रा नहीं लेनी चाहिए। ऐसी हालत में आपको कम यानी हल्का नमक ही खाने में खाना चाहिए। अगर आप ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो निश्चित ही इससे आपको हानि होती हैं।

जरूर पढ़े :- नमक कम खाने से सेहत को होते हैं यह बेहतरीन फायदे।

◄ डिब्बाबंद आहार और फास्टफूड न खाए

अस्थमा के मरीजों को डिब्बाबंद खाना और जंकफूड को न खाने की सलाह दी जाती हैं। दमा के रोगियों के लिए इस प्रकार के खाद्य पदार्थ ज़हर की भाँती असर करते हैं। इसलिए ऐसी चीजों को खाने से परहेज़ करने में भी भलाई हैं।

◄ तली-भूनी चीज़ों को खाने से बचे

दमा के पेशेंट को कभी भी तली हुई चीज़े या फिर ज्यादा तेल वाली चीजों को नहीं खाना चाहिए। अगर वो तली हुई चीजों को खाते हैं तो इससे उनको ख़तरा हो सकता हैं। साथ ही उनकी बीमारी और भी ज्यादा गंभीर हो सकती हैं। दरअसल तली हुई चीज़े या फिर ज्यादा ऑयली फूड अस्थमा की बीमारी को बढ़ाने का काम करते हैं।

◄ मूंगफली का सेवन न करे

अस्थमा की समस्या होने पर मूंगफली नहीं खानी चाहिए। इससे खांसी और सांस फूलने की समस्या होने लगती हैं। इसलिए मुमकिन हो सके तो मूंगफली को खाने से परहेज़ ही करे। मूंगफली अस्थमा के मरीजों के लिए हानिकारक हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

नेल पोलिश लगाने के नुकसान
परवल खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे.
गर्म पानी पीने के फायदे जानिए।
इन चीजों को कभी एक साथ मिला कर नहीं खाना-पीना चाहिए.
लहसुन खाने के 28 फायदे और घरेलु नुस्खे जरूर पढ़े।
बच्चों को डायपर पहनाने के नुकसान जरूर पढ़े।
हमेशा स्वस्थ्य बने रहने के लिए जरूर अपनाये यह 10 जरूरी टिप्स।
ऐसी गलतियाँ न करे, वर्ना उम्र से पहले ही बूढ़े दिखाई देने लगेंगे।
इन कारणों से होते हैं मुहांसे, इनसे बच कर रहे।
पानी कम पीने से सेहत को होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।
शरीर के इन अंगो में हैं दर्द हैं तो इन्हें नजरअंदाज न करे।
स्टीविया क्या हैं और यह डायबिटीज में कैसे लाभकारी होता हैं?