दिवाली के बाद शरीर की अंदरूनी सफाई करने के टिप्स जानिए।

दिवाली के अगले दिन बॉडी को detox करने के उपाय और तरीके

दिवाली के दिन सभी लोग इतनी ज्यादा मिठाईयां, तली-भूनी चीज़े खा लेते हैं की इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं। मिठाई में चीनी ज्यादा होती हैं। दिवाली सीजन में मिठाइयों को इग्नोर कर पाना मुमकिन नहीं होता है। अगर आपने बहुत ज्यादा चीनी का सेवन कर लिया हैं तो अगले दिन आप बॉडी को detox जरूर करे। आइये जानते हैं की दिवाली के दिन चटर-पटर ज्यादा खा लेने के बाद अगले दिन शरीर की अंदरूनी सफाई करने के लिए क्या करना चाहिए।

दिवाली के बाद बॉडी की अंदरूनी सफाई करने के टिप्स :-

अगर आपने दिवाली के दिन ज्यादा तली-भूनी चीज़े और मिठाईयां ज्यादा खा ली हैं तो अगले दिन सुबह जल्दी उठकर खाली पेट एक गिलास गर्म नींबू पानी जरूर पीजिये। सारा दिन किसी भी तरह की मीठी चीज़ को खाने से बचे, साथ ही ऐसी चीजों से भी दूर रहे, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो।

दोपहर के समय सिर्फ कच्ची सब्जियों का सेवन करे। इसके लिए आप सलाद या फिर फ्रूट्स को खा सकते हैं। सारा दिन आप ढेर सारा पानी पीते रहे। क्योंकि पानी ज्यादा पीने से आपको ज्यादा मूत्र आएगा, और पेशाब के जरिये शरीर की गंदगी बाहर निकल जाएगी।

दिवाली के बाद बॉडी को डिटोक्स करने के तरीके :-

■ खीरा खाए

खीरे का सेवन करने के पश्चात मूत्र ज्यादा आने लगता हैं। पेशाब के जरिये शरीर की अंदरूनी गंदगी बाहर निकल जाती हैं।

■ प्याज का सेवन करे

बाकी खाद्य पदार्थों की वजह से बॉडी में टोक्सिंस जमा हो गये हैं तो प्याज को खा कर आप टोक्सीन्स को कम कर सकते है। अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं और आपने दिवाली के दिन काफी कुछ उलटा-सीधा खाया हैं तो अगले दिन प्याज जरूर खाए, इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं।

■ नींबू

नींबू में एसिडिक तत्व पाए जाते हैं जो पेट के भारीपन से छुटकारा दिलाते हैं। यह भोजन को पचाने का काम करता हैं और पेट में एक ऐसी गतिविधि पैदा करता हैं, जिससे पेट फूलने की समस्या से बचने में मदद मिलती है। अगर आप दिवाली के अगले दिन खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस मिला कर पी सकते है।

■ गाजर खाए

गाजर खाने से बॉडी को डिटॉक्स करने में आसानी होती हैं। इसके लिए आप गाजर, पालक और चुकंदर का जूस बना कर पी सकते हैं। इन्हें सुबह के समय पीने से आपको ज्यादा लाभ होगा।

■ शहद

एक गिलास गुनगुने पानी में शहद और नींबू का रस मिला कर पीजिये। ऐसा करने से आपके द्वारा खायी गयी सभी चीज़े आसानी के साथ हजम हो जाएँगी, साथ ही कब्ज़ की समस्या भी दूर हो जाएगी। इससे शरीर की अंदरूनी रूप से सफाई हो जाती है। शरीर से ज़हरीले toxins बाहर निकल जाते हैं।

■ चुकंदर

चुकंदर के सेवन से लीवर साफ बनता हैं। इसलिए अगर आपने दिवाली की रात को ज्यादा शराब पी ली थी तो अगले दिन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में चुकंदर का सेवन करे। इससे मूत्र के माध्यम से गंदगी बाहर निकल जाती है।

■ पानी पीजिये

पानी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी तत्व हैं। पानी आपके बॉडी से ज्यादा फैट और चीनी को बाहर निकालने का काम करती है। इसलिए आपको दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीते रहना चाहिए।

■ एप्पल खाए

सेब में घुलनशील फाइबर ज्यादा होते हैं जो पेट को लम्बे वक्त तक भरा हुआ रखते हैं। इसके लिए आप चाहे तो सेब के छोटे-छोटे टुकड़े काट कर पानी में मिक्स करके detox ड्रिंक तैयार कर सकते हैं।

■ पालक खाईये

इस समय आपके बॉडी को फाइबर की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। फेस्टिवल के दौरान खाए गये सभी भोजन फैट से भरे हुए होते हैं। जिससे आपको कब्ज़ की समस्या हो सकती हैं। पालक आंतो में जमा हुई गंदगी को बाहर निकालने का काम करता हैं।

■ टमाटर खाए

दिवाली वाले दिन अगर आपने तली-भूनी चीज़े ज्यादा खा ली हैं तो सावधान हो जाईये। तली भूनी चीजों में ट्रांस फैट ज्यादा होता हैं। लेकिन टमाटर का सेवन करके ट्रांस फैट को कम किया जा सकता हैं। टमाटर में लाइकोपीन नाम का पिगमेंट पाया जाता हैं, जो की बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट हैं।

■ ग्रीन टी पीजिये

अगर आपने ज्यादा फैट वाला आहार खा लिया हैं तो ग्रीन टी जरूर पीजिए। ऐसा बिलकुल नहीं हैं की आपने ज्यादा फैट वाला खाना खा लिया और ग्रीन टी पी ली तो बॉडी पूरी तरह से साफ हो जाएगी। ग्रीन टी पीने का फायदा तभी होगा, जब आप नार्मल ज़िन्दगी दुबारा से जीने लगते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में होते हैं, जो लीवर को आसानी के साथ detox करने का काम करती हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...