सर्दियों के दिनों में थोड़ी मात्रा में ब्रांडी पीने के फायदे जानिए।

सर्दी के दिनों में थोड़ी ब्रांडी पीने के फायदे.

क्या आप जानते हैं सर्दियों के मौसम में थोड़ी मात्रा में ब्रांडी पीने से सेहत को फायदा हो सकता हैं। ब्रांडी को वाइन से बनाया जाता हैं, इसमें एल्कोहोल की मात्रा होती हैं और इसका रंग कुछ खास होता है।

ब्रांडी पीने के फायदे की बात करे तो इससे भी शरीर को लाभ मिलता हैं। अगर आप थोड़ी मात्रा में इसे पीते हैं, खास करके सर्दियों के दिनों में। आइये जानते हैं ठंड के मौसम में थोड़ी सी मात्रा में ब्रांडी का सेवन करने से शरीर को क्या लाभ मिलता हैं।

सर्दियों के सीजन में थोड़ी मात्रा में ब्रांडी पीने के फायदे :-

1. नींद अच्छी आती है

वैसे भी ज्यादा मात्रा में एल्कोहोल के सेवन से नींद आने लगती है। लेकिन ब्रांडी आपको रिलैक्स कर देता है, जिससे आपको अच्छी नींद आती हैं। ब्रांडी में उपस्तिथ अल्कोहल की मात्रा ब्रेन को शांत करती हैं। ब्रांडी को हमेशा डिनर करने के बाद ही थोड़ी मात्रा में पीना चाहिए।

2. कैंसर से बचाए

वैसे तो एल्कोहोल के सेवन से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता हैं। लेकिन थोड़ी मात्रा में ब्रांडी का सेवन करने से कैंसर को रोकने में मदद मिलती हैं। ब्रांडी में इलैगिक एसिड नामक आर्गेनिक केमिकल पाया जाता हैं जो मुख्य रूप से ब्लैडर और ओवेरी के कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता हैं। क्योंकि ब्रांडी में पाया जाने वाला इलैगिक एसिड बॉडी में एक खास तरह के जीन्स को सक्रिय कर देता हैं, जिससे कैंसर सेल्स का प्रसार (ग्रोथ) नहीं हो पाता हैं।

3. शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं

पिछले कई शताब्दीयों से सर्दी-जुकाम और फ्लू आदि के उपचार के लिए ब्रांडी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो बॉडी को गर्मी देते हैं। इससे आपको अच्छी नींद भी आती हैं। साथ ही बॉडी की इम्युनिटी भी बूस्ट होती हैं।

4. एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं

ब्रांडी में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर में उपस्तिथ फ्री रेडिकल्स को खत्म करते है। फ्री रेडिकल सेल्युलर मेटाबोलिज्म के लिए हानिकारक हैं, जिससे बॉडी के सेल्स नष्ट हो जाते हैं। ब्रांडी में उपस्तिथ एंटीऑक्सीडेंट हेयर, स्किन, ब्रेन आदि के सेल्स को मरने से रोकता हैं। इन एंटीऑक्सीडेंट के कारण आपके चेहरे पर दाग-धब्बे, आँखें कमजोर होना और कई तरह की हानिकारक प्रभाव नहीं आते हैं।

5. वजन कम करे

अन्य अल्कोहोलिक ड्रिंक्स के मुकाबले ब्रांडी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम पाई जाती हैं। ब्रांडी का सेवन करने से आपको भूख लगती हैं। बियर आदि की भांति ब्रांडी कार्बोहाइड्रेट को सिंपल शुगर में नहीं तोड़ता हैं। इससे यह फैट के रूप में शरीर में जमा नहीं हो पाता हैं।

6. सांस से जुड़ी प्रॉब्लम में फायदेमंद

ब्रांडी एंटी-इन्फ्लेमेंट्री गुणों से भरा हुआ है। इसलिए यह सांस से सम्बंधित समस्याएं जैसे की गले में खराश, कफ आदि से राहत दिलाता हैं। इसमें एल्कोल्होल की मात्रा ज्यादा होने से यह कफ और म्यूकस को दूर करता हैं। इसलिए इसे बेहतरीन एक्स्पेक्टोरेंट माना गया है।

7. दिल को फायदा पहुचाये

एक रिसर्च के मुताबिक उचित मात्रा में ब्रांडी को लेने से इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ख़राब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करके दिल को फायदा पहुचाते हैं। जो लोग ब्रांडी का सेवन सिमित मात्रा में करते हैं तो उन्हें ऐथीरोस्क्लेरोसिस की समस्या नहीं होती है। जो की हार्ट अटैक और स्ट्रोक की समस्या के लिए जिम्मेवार होता है। ब्रांडी में पॉलीफीनोलिक केमिकल भी होते हैं जो हार्ट के इन्फ्लेमेशन को कम करके ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करते है।

चेतावनी :- वैसे तो ऊपर सर्दियों के दिनों में थोड़ी मात्रा में ब्रांडी पीने के फायदे के बारे में बताया गया हैं। लेकिन अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में पीते हैं तो इससे आपको नुकसान ही होगा। अगर आपको इसकी लत लग गयी हैं और इसे ज्यादा मात्रा में लेते है तो इससे आपको हैंगओवर, लीवर आदि की समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही इससे आपके पैसे भी बर्बाद हो सकते हैं। हाँ जो लोग ब्रांडी पीते हैं, उन्हें सर्दियों के दिनों में थोड़ी मात्रा में इसे जरूर पीना चाहिए। लेकिन अगर आप ब्रांडी नहीं पीते हैं तो आपको इससे दूर रहना चाहिए। क्योंकि हम किसी भी तरह के नशे को करने के लिए प्रेरित नहीं कर रहे हैं।

सम्बंधित लेख जो शायद आपको पसंद आये :-

1. बियर पीने के फायदे जानिए।

2. बियर के बारे में 44 रोचक मज़ेदार तथ्य और जानकारी।

3. शराब पीने के नुकसान क्या होते हैं और शराब क्यों नही पीना चाहिए?

4. पियक्कड़ होने के यह होते हैं लक्षण।

5. शराब को छोड़ने के तरीके और उपाय जानिए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...