ब्रेकफास्ट में जरूर खाए यह हेल्दी चीज़े और आहार।

ब्रेकफास्ट में जरूर खाए यह फ़ूड।

बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग सुबह का नाश्ता करना ही भूल गये हैं। लेकिन रिसर्च बताते हैं की सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए। मोर्निंग ब्रेकफास्ट करने से शरीर को एनर्जी मिलती हैं। सेहतमंद बने रहने के लिए एक तो सुबह का नाश्ता करना जरूरी होता ही है, साथ ही यह भी जरूरी हैं की आप ब्रेकफास्ट में क्या खा रहे हैं? क्योंकि जब आप सुबह के नाश्ते में पौष्टिक चीजों को खाते हैं तो ही आप स्वस्थ्य रह सकते हैं। आइये जानते हैं ब्रेकफास्ट में कौन से फ़ूड खाने चाहिए?

जब भी आप सुबह का नाश्ता करने जाये तो यह जरूर देखे की उसमे फल, सब्जी, अनाज और दुसरे पौष्टिक तत्व हैं या नहीं हैं? सुबह के समय किया गया नाश्ता आपको सारा दिन एनर्जी देता रहता हैं। इसलिए सुबह के नाश्ते में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिसमे एनर्जी देने वाले सभी तत्व अच्छी मात्रा में हो, जैसे की इन खाने वाली चीजों में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, दूध और कुछ मात्रा में फैट भी होना चाहिए। Must Be eat these food items in Morning Breakfast (Tips in Hindi. )

ब्रेकफास्ट (सुबह के नाश्ते) में जरूर खाए यह खाद्य पदार्थ :-

1. अंडा

अंडे में प्रोटीन और न्यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें विटामिन डी भी होता हैं। रोजाना एक अंडा खाने से विटामिन डी की दैनिक जरूरत की मात्रा को पूरा किया जा सकता हैं। ऐसे ही सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे नहीं कहा जाता हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट में अंडे जरूर शामिल करे। अंडे को आप मसाला ऑमलेट, उबला अंडा, भुर्जी या एग सैंडविच किसी भी तरह से खा सकते हैं। वैसे अंडे को कम तेल और मसाले में बना कर ब्राउन ब्रेड के साथ खाना अच्छा रहेगा।

2. सेब

Eat an Apple a day, keeps the doctor away. एप्पल पौष्टिक तत्वों से भरा हुआ फल हैं। इसे खाने से बिमारियों से लड़ने में मदद मिलती हैं। सेब को सुबह के नाश्ते में जरूर खाना चाहिए, इससे आप लम्बे समय तक तंदरुस्त बने रह सकते हैं। सेब को रेशे वाला फल माना जाता हैं, इसलिए इसमें फाइबर भी प्रचुर मात्रा में होता हैं।

3. सब्जियों का जूस पीजिये

वेजिटेबल जूस में ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। वेजिटेबल जूस में आप टमाटर का जूस, पालक का जूस, गाजर का जूस और आंवले का जूस पी सकते हैं। इससे आपके शरीर में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट की सप्लाई होती हैं, जो आपके दिल के लिए भी फायदेमंद रहता हैं।

4. ऑरेंज जूस जरूर पीजिये

फ्रेश ऑरेंज जूस को सुबह के समय पिया जाये तो यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी रहता हैं। इससे ऑस्टियोपोरोसिस और डिप्रेशन जैसी बिमारियों से बचने में मदद मिलती हैं।

5. कॉफ़ी

कॉफ़ी कई सारी बिमारियों से बचाने में आपकी सहायता करती हैं। डायबिटीज हो चाहे पेट का कैंसर, कॉफ़ी पीने से आप लम्बे समय तक जिन्दा रह सकते हैं, ऐसा रिसर्च में पाया गया हैं। इसलिए सुबह के समय कॉफ़ी जरूर पीना चाहिए।

जरूर पढ़े :- कॉफ़ी पीने के फायदे जानिए।

6. अंकुरित मोठ

अंकुरित मोठ टेस्ट और हेल्थ दोनों के लिहाज़ से अच्छा हैं। यह खाने में हल्का होता हैं और सुबह के नाश्ते के लिए उपयुक्त आहार हैं। इसमें प्रोटीन, एमिनो एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। बीन्स को आसानी से घर में ही अंकुरित किया जा सकता हैं। इसी तरह मूंग और चने को भी अंकुरित किया जा सकता हैं। मोर्निंग ब्रेकफास्ट में किसी भी दाल या अनाज को अंकुरित करके खाने से आपको काफी फायदा मिलता हैं।

7. वीट ब्रेड

मोर्निंग ब्रेकफास्ट में कार्बोहाइड्रेट्स जरूर होना चाहिए। वीट ब्रेड को कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत माना जाता हैं। वाइट ब्रेड से ज्यादा फाइबर, व्हीट ब्रेड में पाए जाते हैं। इसलिए सुबह के नाश्ते में व्हीट ब्रेड को जरूर खाए।

8. ओटमील

ओट्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फोलेट और पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। जो दिल को हेल्दी बनाये रखता हैं। इसलिए सुबह के नाश्ते में ओटमील का सेवन जरूर करना चाहिए।

9. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद फ्रूट हैं। यह खाने में जितनी ज्युसी और टेस्टी हैं, उससे कंही ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं और अच्छी बात यह हैं की इसमें कैलोरी भी न के बराबर होती हैं।

10. केला

केले को नाश्ते में जरूर खाना चाहिए। इसे आप दूध में मैश करके खा सकते हैं या फिर आप केले को ऐसे ही खाए। यह दोनों ही तरीके से सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। इसमें पोटैशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता हैं, यह हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए काफी लाभकारी फल हैं।

जरूर पढ़े :- केला खाने के 23 बहरीन फायदे।

11. शकरकंद

शकरकंद गहरे संतरी-पीले रंग के होते हैं जो यह दर्शाते हैं की इनमे एंटीऑक्सीडेंट और बीटा-कैरोटीन काफी अच्छी मात्रा में उपस्तिथ हैं। यह आँखों और स्किन के लिए फायदेमंद हैं। शकरकंद को आप सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं, जिससे स्वास्थय को काफी लाभ होगा।

12. दही

दही में प्रोबायोटिक पाए जाते हैं जो पेट को साफ़ रखते हैं। जिससे पाचन सही तरीके से हो पाता हैं।

13. अखरोट

इसमें मोनो-अनसैचुरेटेड फैट पाया जाता हैं जो आपको हेल्दी कैलोरी प्रदान करता हैं। पढ़ाई करने वाले बच्चों को रोजाना सुबह के नाश्ते में अखरोट जरूर खाना चाहिए। इससे दिमाग को तेज़ बनाने में मदद मिलती हैं।

14. पपीता

पपीता ट्रॉपिकल फल हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता हैं। पपीते के सेवन से स्किन भी अच्छी हो जाती हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी पाया जाता हैं। पपीते को विटामिन ए का खज़ाना भी माना जाता हैं, जो आँखों को हेल्दी बनाये रखता हैं। इसलिए ब्रेकफास्ट में आप पपीता खा सकते हैं।

15. तरबूज

यह आपकी आँखों के लिए अच्छा फल हैं। इसमें लाइकोपिन पाया जाता हैं जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता हैं। तरबूज को खाने से कैंसर से बचने में भी मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- तरबूज खाने के 23 बेहतरीन फायदे।

16. दलीया

सुबह के नाश्ते में आप दलिया भी खा सकते हैं। यह गेंहू से बना हुआ होता हैं जिसे खाने से पेट भर जाता हैं। इसमें फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

17. सैंडविच

ब्राउन ब्रेड में टमाटर, आलू, चटनी या दूसरी सब्जियों को भर कर एक हेल्दी सैंडविच बनाये। इस हेल्दी सैंडविच को खाने से आपका पेट लंच तक भरा रहता हैं।

18. दूध

अगर आप एक गिलास दूध या दूध को किसी दुसरे पदार्थ में मिला कर पीते हैं तो सेहत को लाभ होगा। इसमें कैल्शियम और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। दूध पीने से आपको दिनभर एनर्जी मिलती रहती हैं।

19. पीनट बटर

पीनट बटर को आप ब्राउन ब्रेड पर लगा कर खा सकते हैं। पीनट बटर को खाने से शरीर को धीरे-धीरे करके एनर्जी मिलती रहती हैं, जिससे आप जल्दी थकते नहीं हैं, इसे खाने से मोटापे को कम करने में भी आसानी होती हैं।

20. ताज़े फलों की स्मूदी

आपको सुबह के नाश्ते में बाज़ार में मिलने वाले पैक्ड जूस की बजाये, घर में ताज़े फलों की स्मूदी या जूस बना कर पीना चाहिए। क्योंकि घर में बनाये गये फ्रूट स्मूदी या जूस में आर्टिफीसियल फ्लेवर नहीं होता हैं, इसे पीने से पेट लम्बे समय तक भरा-भरा सा रहेगा।

21. कॉर्नफ्लेक्स

कॉर्नफ्लेक्स में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते हैं, साथ ही इसे खाने से बॉडी को तुरंत एनर्जी भी मिलती हैं। इसमें आयरन और कैल्शियम भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं।

22. शहद

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से खांसी, जुकाम, दिल की बीमारियाँ और पेट की समस्याओं से बचने में मदद मिलती हैं।

23. ग्रीन टी पीजिये

चाय के मुकाबले ग्रीन टी में कैफीन बहुत कम होता हैं। सुबह के समय ग्रीन टी पीने से आप सारा दिन एनर्जेटिक रहते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

24. इडली

इडली में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इडली को बनाने के लिए न तो मसालों का इस्तेमाल किया जाता हैं और न ही इसमें तेल होता हैं। इसलिए सुबह के नाश्ते के लिए इडली सेहतमंद नाश्ता हैं।

25. पोहा

पोहा को बनाने के लिए कम समय लगता हैं। इसे खाने से पेट भर जाता हैं। इसे नॉन स्टिक पैन में बनाये ताकि इसे बनाने के लिए ज्यादा तेल का यूज़ न हो और इसमें मटर जरूर मिला ले, जिससे यह स्वास्थ्यवर्धक बन जाये।

26. उपमा

उपमा सूजी से बनाया जाने वाला व्यंजन हैं, इसे बनाने के लिए समय बहुत कम लगता हैं। आप इसमें कई तरह की हेल्दी सब्जियां मिला कर पका सकते हैं। जिससे आपको काफी अच्छी मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट और आयरन की प्राप्ति हो सके।

27. साबुदाने की खिचड़ी

हेल्दी और तुरंत एनर्जी देने वाला नाश्ता करना चाहते हैं तो टेस्टी साबूदाने की खिचड़ी को खाए। यह आसानी से पचने वाला आहार हैं, इसे फैट भी कम मात्रा में होते हैं।







अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *