चमकीले सफ़ेद दांत पाने के लिए जरूर अपनाए यह 20 उपयोगी टिप्स।

चमकीले सफ़ेद दांत पाने के लिए जरूर अपनाए यह 20 उपयोगी टिप्स।

दांतों का सफ़ेद और चमकीला होना आपके सौन्दर्य पर चार चाँद लगा देता हैं। आज मार्किट में दांतों को चमकीला और सफ़ेद बनाने वाले कई सारे उत्पाद आसानी से मिल जायेंगे। लेकिन यह सभी प्रोडक्ट्स काफी ज्यादा महंगे और केमिकल से भरे हुए होते हैं। जिससे दांतों का पीलापन दूर हो या न हो, लेकिन दांतों को नुकसान तो होता ही हैं। ऐसे में दांतों का पीलापन दूर करने और इन्हें चमकदार बनाने के लिए आज हम आपको ऐसे 20 असरदार घरेलु तरीके और उपाय बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपके दांत नैचुरली वाइट और चमकदार बन जाते हैं।

सिर्फ चेहरे की सुन्दरता से आप सुंदर दिखाई नहीं दे सकते हैं, क्योंकि अगर आपके दांत पीले और खराब होंगे तो आप दूसरों के सामने शर्मिंदा ही होंगे। इसलिए आप निचे बताये गये टिप्स को अजमाए और चमकीले और सफ़ेद  दांत पाए। Tips for White & Glowing Teeth in Hindi.

चमकीले एवं सफेद दांत पाने के 20 आसान तरीके :-

1. पुदीने वाला टूथपेस्ट इस्तेमाल करे

पुदीने वाला टूथपेस्ट दांतों को चमकदार बनाने में मदद करता हैं। इसके नतीजे आपको फ़ौरन नहीं मिलते हैं, बल्कि कुछ समय के बाद आपको नज़र आने लगते हैं।

2. हर 2 महीने के अंदर नये ब्रश का इस्तेमाल करे

बढ़िया नतीजे प्राप्त करने के लिए नियमित अंतराल पर अपने टूथब्रश को बदलते रहे। क्योंकि कुछ समय के बाद आपके ब्रश के ब्रिस्टल हार्ड हो जाते हैं और यह आपके टूथ इनेमल को नुकसान पहुचाने लगते हैं। जिसके कारण आपके दांत पीले होने लगते हैं।

3. कैल्शियम वाले आहार खाए

कैल्शियम वाले आहार का सेवन करने से दांत मजबूत बनते हैं। इसके अलावा इससे दांतों की चमक बरकरार रहती हैं।

4. फ्लोसिंग का इस्तेमाल करे

कई सारे लोग फ्लोसिंग के मिथ से यह डरते हैं की कंही इससे उनके मसूड़ों से खून न निकलने लगे। अगर इस प्रक्रिया को ध्यान लगाकर और धैर्य के साथ किया जाये तो इससे दांत अच्छे बने रहते हैं। इससे दांतों को सड़ने से बचने में मदद मिलती हैं।

5. निम्बू और नमक के मिश्रण का इस्तेमाल करे

चमकीले और सफेद दांत पाने के लिए निम्बू और नमक का मिश्रण अच्छा घरेलु उपाय हैं। निम्बू में सिट्रिक एसिड होता हैं जो नमक के साथ मिक्स होते ही दांतों पर बेहतर तरीके से काम करता हैं। दांतों का पीलापन दूर करने और उन्हें सफेद मोतियों के जैसा चमकीला बनाने के लिए नियमित रूप से दांतों को निम्बू और नमक के मिश्रण से साफ करते रहे।

6. तिल के बीजों का सेवन करे

तिल के बीज plaque को ख़त्म करके दांत मजबूत बनाता हैं। तिल में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं जो दांतों और मसूड़ों के आसपास की हड्डियों को बनाये रखने में मदद करता हैं। तिल के बीजों के अलावा सूरजमुखी के बीज भी दांतों के लिए फायदेमंद होते हैं। सूरजमुखी के बीजों में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन ई अच्छी मात्रा में पाया जाता हैं। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम भी पाया जाता हैं। सूरजमुखी के बीजों को चबाने से मूंह से आने वाली बदबू भी दूर हो जाती हैं और दांतों की सड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं।

7. कॉफ़ी, सोडा, माउथवाश आदि से दूर रहे

सोडा, कॉफ़ी और कभी कभी माउथ वाश के सेवन से आपके दांत पीले हो सकते हैं। इसलिए इन चीज़ों के सेवन से परहेज़ करे।

8. टूथब्रश को टॉयलेट से कम से कम 6 फूट की दूरी पर रखे

जैसा कहा जाता हैं की फ्लश से पैदा होने वाले वायु कणों से बचने के लिए टूथब्रश को कम से कम टॉयलेट से 6 फूट की दूरी पर ही रखना चाहिए। इससे दांत लम्बे समय तक स्वस्थ्य बने रहते हैं। इससे दांतों को होने वाले नुकसान से बचने में मदद मिलती हैं।

9. दिन में कम से कम 2 बार ब्रश करे

दिन में कम से कम 2 बार ब्रश करना चाहिए। इससे आपके दांतों के बीच चिपके plaque और बैक्टीरिया निकल जायेंगे। जो मूंह में सड़न होने की वजह बनते हैं। इसलिए दांतों को सड़न से बचाने के लिए दिन में 2 बार ब्रश जरूर करे।

10. डेयरी प्रोडक्ट्स, दूध, दही, पनीर आदि का सेवन करे

डेयरी प्रोडक्ट्स को खाने से मसूड़ों में बीमारियाँ कम होती हैं। यह दांतों की सफेदी को बनाये रखने का काम करता हैं। सख्त पनीर में छोटे छोटे छेद ज्यादा होते है, इसलिए सख्त पनीर नर्म पनीर के मुकाबले दांतों को सफ़ेद बनाने में ज्यादा असरदार हैं।

11. स्ट्रॉ का इस्तेमाल करे

स्ट्रॉ के इस्तेमाल से दांतों को सफ़ेद बनाये रखने में आसानी होती हैं। यह दांतों को किसी भी रंगीन सॉफ्टड्रिंक के सेवन से होने वाले नुकसान से बचाता हैं। इसका कारण यह हैं की जब आप स्ट्रॉ के प्रयोग से किसी सॉफ्ट ड्रिंक को पीते हैं तो यह ड्रिंक आपके दांतों को बिना टच किया सीधे आपके गले में चले जाते हैं।

12. कच्ची सब्जियों का सेवन करे

विटामिन ए से प्रचुर सब्जियां जैसे गाजर, ब्रोकली, कद्दू आदि को खाने से दंत्वल्क के गठन में मदद मिलती हैं। इन सब्जियों को कच्चा ही खाना चाहिए। क्योंकि कच्ची सब्जियों को खाने से आसानी के साथ मसूड़ों की मालिश हो जाती हैं और दांत भी साफ़ हो जाते हैं। इससे दांतों की सफेदी बरकरार रहती हैं।

13. फलों का सेवन करे

कभी कभार अगर जल्दबाजी में अपने दांत न साफ कर पाए तो इसे नेचुरल तरीके से साफ़ करने के लिए आप कोई भी रसीला फल खाए। साइट्रस से भरपूर फल आपके मूंह में लार को बढ़ा देता हैं, जिससे दांतों का पीलापन नेचुरल तरीके से कम होने लगता हैं। यह दांतों को सफेद बनाकर उन्हें मोतियों जैसे चमकदार भी बनाता हैं। इसके अलावा स्ट्रॉबेरी और कीवी जैसे विटामिन सी से भरपूर फलों को खाने से मसूड़े भी मजबूत बनते हैं। इसके अलावा पानी और फाइबर से भरे रेशेदार फल सेब और नाशपाती भी दांतों के लिए फायदेमंद हैं। इनके सेवन से मूंह में लार ज्यादा बनती हैं।

14. सोनिक टूथब्रश का इस्तेमाल करे

एक सोनिक टूथब्रश आपको कई तरह की प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिला सकता हैं। एक नार्मल टूथब्रश को लोग दांतों पर बड़ी ही जोर के साथ घिसते हैं, जिससे दांतों को काफी ज्यादा नुकसान होता हैं। इससे आपके मसूड़े भी कमजोर हो जाते हैं और दांतों के बीच की दूरी बढ़ जाती हैं। हालाँकि सॉनिक टूथब्रश का इस्तेमाल आपको कई सारी प्रॉब्लम्स से बचाता हैं। जिससे आपके दांतों को चमकदार बनाये रखने में मदद मिलती हैं।

15. अनुवांशिक कारण

कई बार फैमिली जीन्स भी लोगो के दांत ख़राब होने की वजह बनते हैं। जिसके बारे में लोग पूरी तरह से अनजान होते हैं। इसलिए ख़राब दांतों की असली वजह जानने के लिए डेंटिस्ट से अपने दांतों की जांच करवाना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं।

16. मेटाबोलिज्म प्रोसेस को सुधारे

अनबैलेंस मेटाबोलिज्म प्रोसेस भी दांतों में पीलापन की वजह बन सकता हैं। इसे सुधारने के लिए अपने खानपान की आदतों में बदलाव लाये। नियमित रूप से कसरत करे और टेंशन से दूर रहे।

17. नियमित रूप से डेंटिस्ट से चेकअप करवाते रहे

अपने दांतों को ख़ूबसूरत, मजबूत बनाये रखने के लिए डेंटिस्ट से नियमित रूप से चेकअप करवाते रहना चाहिए। जो लोग साल में एक बार भी डेंटिस्ट से दांतों का चेकअप नहीं करवाते हैं, उनके दांत नियमित रूप से डेंटिस्ट से चेकअक करवाने वाले लोगो के मुकाबले बहुत ही ख़राब और बिगड़े हुए होते हैं।

18. टीथ वाइटनिंग किट

टीथ वाइटनिंग किट आपके दांतों की चमक को बनाये रखने में उपयोगी साबित हो सकती हैं। इसके लिए आप एक सुरक्षित और बिना साइड-इफ़ेक्ट वाले ब्रांड को चूने। इसके लिए आप चाहे तो अपने डेंटिस्ट से भी सलाह ले सकते हैं।

19. ज्यादा मात्रा में एंटी-बायोटिक का सेवन न करे

ज्यादा मात्रा में एंटी-बायोटिक दवाईयों को खाने से आपके दांत पीले हो सकते हैं। इसलिए बेकार में एंटी-बायोटिक दवाइयों का सेवन करने से बचे।

20. टीथ वाइटनिंग ट्रीटमेंट

अगर आपके दांत बुरी तरह से बिगड़ चुके हैं तो घरेलु नुस्खे और उपाय के द्वारा दांतों की चमक को दुबारा से वापिस पाना लगभग असंभव हो गया हो, तो इसके लिए आप Teeth Whitening Treatment का प्रयोग का सकते हैं। यह उपचार दांतों को काफी हद तक सफेद एवं चमकदार बना देता हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

घर बैठे इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके जानिए।
एलोवेरा से होने वाले फायदे जरूर पढ़िए.
क्रिस गेल के बारे में 10 रोचक बातें.
जानिए जेब में रखे पेन से स्याही क्यों निकलने लगती हैं?
शरीर से अनचाहे बाल हटाने के घरेलु नुस्खे और तरीके.
पैसा कमाने और बचाने के उपयोगी टिप्स।
टाइट कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए?
पेप्टिक अल्सर होने पर क्या खाए और क्या न खाए?
गन्ने के जूस से सम्बंधित सावधानियां जरूर पढ़े।
आइये जानते हैं पानी पीने से सम्बंधित कुछ भ्रम और सत्य।
हकलाना ख़त्म करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
अस्थमा यानि दमा की बीमारी को दूर करने के लिए उपयोगी घरेलु नुस्खे और आहार।
मनोविज्ञान से जुड़े हुए रोचक तथ्य और जानकारी (पार्ट-2)
नाखून के रंग से बिमारियों का ऐसे पता लगाए।
बालों में दही लगाने के तरीके और उससे होने वाले फायदे।
कोल्डड्रिंक न पीने से शरीर को होते हैं यह फायदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *