मोटापा घटाने के लिए जरूर पीजिये यह बेहतरीन detox water.

वजन घटाने वाले Detox Water. मोटापा कम करने के लिए क्या पीना चाहिए? कौन से ड्रिंक्स को पीने से वजन कम होगा?

जो लोग बहुत ज्यादा फास्टफूड या ऑयली चीज़े खाते हैं, उन्हें मोटापे की समस्या हमेशा परेशान करती है। इसलिए मोटापा दूर करने के लिए बॉडी को detoxify करने की आवश्यकता होती है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में, जिन्हें आप घर पर बना कर पी सकते हैं। यह डिटॉक्स ड्रिंक्स हैं जो बॉडी से टॉक्सिक को बाहर निकाल कर वजन को कम करने का काम करती है।

मोटापा कम करने वाले यह ड्रिंक्स न सिर्फ हेल्दी है, बल्कि पीने में भी काफी ज्यादा टेस्टी होते हैं। मोटापा घटाना चाहते हैं तो आपको रोजाना तकरीबन डेढ़ लीटर पानी पीना चाहिए। अगर आप पानी को किसी फैट बर्न करने वाले आहार के मिक्स करके लेते हैं तो इससे आपका वजन और भी तेज़ी के साथ कम होगा। आइये जानते हैं घर पर detox water कैसे बनाये? जो मोटापे से छुटकारा दिलाते हैं।

घर पर बने यह डिटॉक्सा वॉटर बॉडी का मेटाबोलिज्म रेट बढ़ा कर फैट को तेज़ी के साथ बर्न करते हैं। साथ ही ब्लोटिंग से भी छुटकारा दिलाते हैं। इन्हें पीने से टमी फैट से छुटकारा मिलता हैं। साथ ही बाहर निकला हुआ पेट भी अंदर चला जाता है।

वजन कम करने वाले बेहतरीन घरेलु पेय :-

■ एप्पल साइडर विनेगर वाटर

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो सेब का सिरका आपकी मदद कर सकता हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक सेब का टुकड़ा, 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और थोड़ा सा निम्बू का रस पानी में मिला ले।

■ क्रैनबेरी जूस (करोंदे का रस)

करोंदा बॉडी की अंदरूनी सफाई करके मेटाबोलिज्म रेट को तेज बनाता है। जब आपका मेटाबोलिज्म रेट बढ़िया होगा तो स्वभाविक हैं आपका वजन अपने आप कण्ट्रोल में रहेगा। यह वसा को उर्जा में परिवर्तित कर देता हैं, जिसके कारण वजन नहीं बढ़ता हैं। इसलिए क्रैनबेरी का जूस जरूर पीजिये। इस जूस को पीने से शराब और निकोटिन को बॉडी से निकालने में भी मदद मिलती हैं।

जरूर पढ़े :- शरीर से निकोटिन को बाहर निकालने में मदद करते हैं यह फूड। 

■ कैबेज ब्रोथ

आप चाहे तो शरीर की अंदरूनी सफाई कैबेज ब्रोथ के जरिये भी कर सकते हैं। इसके लिए आप पत्ता गोभी के साथ कुछ दूसरी हरी सब्जियां जैसे की गाजर, पालक और प्याज आदि मिला कर ले।

■ खीरा और ग्रेप फ्रूट ड्रिंक

खीरा और ग्रेप ग्रुप (चकोतरा) दोनों ही वजन को घटाने वाले आहार है। इन दोनों को पानी से भरे जग में डाल कर पानी में निम्बू निचोड़ कर ड्रिंक बनाये। इस ड्रिंक को तैयार करने के बाद इसे फ्रिज में एक घंटे तक रखे, फिर उसके बाद ही इस ड्रिंक को पिए।

■ टी

कुछ खास किस्म की चाय सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होती है। डेंडिलियॉन टी, पिपरमिंट टी, ग्रीन टी और जिंजर टी मोटापे से निजात दिलाने में असरदार होती हैं। इसलिए आप दिन भर में 3 से 5 कप इन चाय को पी सकते हैं और आसानी के साथ वजन कम कर सकते है।

■ लेमोनेड

नींबू को detox drink में मिलाया जा सकता है। लेमोनेड एक बेहतरीन ड्रिंक हैं जो बॉडी को तरोताजा बना देती है। साथ ही बॉडी की इम्युनिटी को भी बूस्ट करती हैं। इसे नियमित रूप से लेने से स्किन भी ग्लोइंग बनती है।

■ सेब, दालचीनी का पेय

सादे पानी में दालचीनी का टुकड़ा और सेब मिला दे। इस वाटर को आप दिन भर थोड़ा-थोड़ा करके पीते रहे। इससे भी मोटापा दूर होता हैं।

■ नमक का पानी

अगर आप detox ड्रिंक पी कर वजन कम करना चाहते है तो पानी में नमक मिला कर पीजिये। इस ड्रिंक को पीने से पुरे शरीर की अंदरूनी सफाई हो जाती है। पानी में थोड़ा सा नमक मिलाये और इसे पी जाये। इससे बॉडी पूरी तरह से साफ हो जाती है।

जरूर पढ़े :- काले नमक वाला पानी पीने से होते हैं यह फायदे।

■ खीरा और नींबू पानी

लेमन विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत हैं, जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। खीरा चेहरे की सूजन दूर करता हैं और शरीर को हाइड्रेट बनाये रखता है। एक बोतल पानी में थोड़ा सा खीरा पीस कर डाले, और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला ले। आप चाहे तो इसमें स्वाद के लिए मिंट भी मिला सकते हैं। लीजिये कुकुम्बर लेमन वाटर रेडी हैं, इसे नियमित रूप से पीजिये और अपना वजन कम होते हुए देखिये।

■ अदरक-नींबू पानी

अदरक के सेवन से दर्द से आराम मिलता है। इस पेय को बनाने के लिए पानी में एक निम्बू का स्लाइस डाले और फिर इसमें थोड़ा सा अदरक घीस कर डाले। उसके बाद इसमें निम्बू का रस मिक्स करे। इसे आप दिन भर में थोड़ा-थोड़ा करके पीजिये।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

पीपल के पेड़ के फायदे, उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय आदि के बारे में जानिए।
अदरक के 12 उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे के बारे में जानिए।
बकरे के पाये का सूप (बोन सूप) पीने के फायदे जानिए।
कॉफ़ी पीने के फायदे जानिए।
चिरौंजी खाने के फायदे और इसके घरेलु नुस्खे और उपाय।
गर्भावस्था में आप यह फल बिना किसी हिचक के खा सकती हैं।
सूखा नारियल (गरी) खाने के फायदे जानिए।
सलाद खाने के फायदे और सलाद के प्रकार जानिए।
गर्मियों के दिनों में मटके यानि घड़े का पानी पीने से होते हैं यह कमाल के फायदे।
शरीर से फ़ालतू नमक निकालने में मदद करते हैं यह आहार।
दही खाने का सही समय क्या हैं?
जानिए क्या होता हैं जब आप मीट खाना छोड़ देते हैं।