डायबिटीज को कण्ट्रोल करने के उपयोगी टिप्स जानिए।

डायबिटीज को नियंत्रित करने के टिप्स

आज के युग में डायबिटीज बड़ी ही तेज़ी के साथ लोगो में होने वाली बीमारी बन गयी हैं। डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता हैं, जिसकी वजह से शरीर में इन्सुलिन के उत्पादन पर असर पड़ता हैं या फिर बॉडी इन्सुलिन का सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं।

वैसे तो ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल करने के लिए कई सारे इलाज मौजूद हैं। लेकिन आप अपनी दिनचर्या में कुछ परिवर्तन करके डायबिटीज को कण्ट्रोल कर सकते हैं। आज के लेख में डायबिटीज को कण्ट्रोल करने के टॉप 10 टिप्स और उपाय बताने जा रहे हैं। जिन्हें अजमाने से आप डायबिटीज की बीमारी में भी हेल्दी रह सकते हैं।

डायबिटीज को कण्ट्रोल में रखने के टिप्स :-

► फाइबर से भरपूर आहार खाए

फाइबर से समृद्ध आहारों का सेवन करने से रक्त शर्करा की मात्रा नियन्त्रण में रहती हैं। फाइबर खून में शर्करा की ज्यादा मात्रा को सोख लेता हैं। साथ ही इन्सुलिन को नार्मल बना कर डायबिटीज को कंट्रोल करता है।

► ओवरइटिंग न करे

डायबिटीज के मरीजों को जरूरत से ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए। जितनी उन्हें भूख लगी हैं, उतना ही खाना खाना चाहिए। क्योंकि ओवरईटिंग करने से मधुमेह की बीमारी और भी ज्यादा बढ़ने लगती हैं। इसलिए अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं तो भूख से ज्यादा न खाए। साथ ही जंक फूड, फ़ास्ट फ़ूड और कोल्डड्रिंक आदि से भी परहेज़ करे। क्योंकि इन चीजों में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता हैं जो डायबिटीज की समस्या और भी ज्यादा गंभीर बना सकता हैं।

► वसा का सेवन न करे

ट्रांस फैट बॉडी में प्रोटीन को सोखने की पॉवर को कम कर देता हैं। जिसके कारण बॉडी में इन्सुलिन की कमी हो जाती हैं। जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता हैं। ऐसे में हाई फैट वाली चीजों को कम खाए।

► धुम्रपान से तौबा करे

डायबिटीज के मरीजों को स्मोकिंग बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए। सिगरेट और बीड़ी में निकोटिन होता है, जो इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ा देता हैं। जिसके कारण ब्लड शुगर अनियंत्रित हो जाती हैं। जिसका साइड-इफ़ेक्ट दिल की बीमारियाँ और किडनी प्रॉब्लम के रूप में सामने आता हैं।

जरूर पढ़े :- धुम्रपान (Smoking) करने के 17 नुकसान जानने के बाद आप सिगरेट पीना छोड़ देंगे।

► शराब हैं खरतनाक

डायबिटीज के रोगियों को शराब नहीं पीना चाहिए। लेकिन अगर आपको शराब पीने का काफी ज्यादा मन कर रहा है तो आप थोड़ी मात्रा में किसी खास मौके पर पी सकते हैं। लेकिन फिर भी यही सलाह हैं की शराब पीने से परहेज़ ही करे।

► कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में ले

जो लोग ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं, उन्हें पास्ता, सफेद चावल, राइस पफ, पॉपकॉर्न और मैदा आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। डायबिटीज होने पर बॉडी कार्बोहाइड्रेट को पचा नहीं पाती हैं, जिस कारण ब्लड शुगर लेवल और भी ज्यादा तेज़ी के साथ बढ़ने लगता हैं। ऐसे में डायबिटीज के रोगियों को कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए।

► फ्रेश फ्रूट्स का सेवन करे

ताज़े फलों में प्रकृतिक शुगर होता हैं। फलों का सेवन करने से शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी पूरी होती हैं। साथ ही इससे डायबिटीज को नियन्त्रण में रखने में भी आसानी होती हैं।

► कसरत करना हैं जरूरी

जो लोग सुबह-शाम जोगिंग करते है, योग और प्राणायाम करते हैं या फिर एक्सरसाइज करते हैं। वह लोग आसानी के साथ डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। रोजाना कसरत करने से एक तो मधुमेह की बीमारी से निजात मिलती हैं, साथ ही इससे मोटापे की समस्या से भी छुटकारा मिलता हैं।

► टेंशन न ले

डायबिटीज पेशेंट को कभी भी टेंशन नहीं लेना चाहिए। क्योंकि तनाव यानी स्ट्रेस की वजह उन्हें काफी ज्यादा नुकसान होता हैं। टेंशन को दूर करने के लिए वह सुबह-शाम घूमने के लिए जा सकते हैं, योग-प्राणायाम का सहारा ले सकते हैं या फिर अपने दोस्तों से बातचीत करके खुश रह सकते हैं।

जरूर पढ़े :- टेंशन लेने से शरीर को होते हैं यह नुकसान।

► प्रोटीन से भरपूर आहार खाए

अगर आप नॉन-वेज के शौक़ीन हैं तो आपको अपनी डाइट में रेड मीट शामिल करना चाहिए। हाई प्रोटीन वाली डाइट को खाने से बॉडी में ताकत आती हैं। क्योंकि डायबिटीज के मरीजों को वैसे भी हाई फैट और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों का सेवन कम करने के लिए सलाह दी गयी होती हैं। ऐसे में उन्हें भोजन में प्रोटीन वाली चीजों को ज्यादा खाना चाहिए।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

हरा प्याज खाने के फायदे जानिए।
विटामिन A आँखों के लिए क्यों हैं जरूरी.
हड्डियों को मजबूत बनाने वाले टिप्स.
खाईये प्रोटीन से भरपूर इन हेल्दी स्नैक्स को और रहिये फिट & फाइन.
अच्छी नींद के लिए 10 जरूरी टिप्स जरूर पढ़े...
लहसुन खाने के 28 फायदे और घरेलु नुस्खे जरूर पढ़े।
एल्युमीनियम के बर्तन में खाना पकाने से सेहत को होने वाले नुकसान।
सुबह खाली पेट उबले निम्बू का पानी पीने के फायदे।
ब्रेन ट्यूमर होने के लक्षण यह हैं, इन्हें न करे नज़रअंदाज़।
हल्दी और शहद को एक साथ मिलाकर लेने के फायदे जानिए।
जानिए गर्मियों के दिनों में धूप का चश्मा (सनग्लासेज) क्यों पहनना जरूरी हैं।
अगर आपके पैर हमेशा रहते हैं ठंडे, तो इसकी वजह होती हैं यह।