दूध और केला एक साथ खाने से बॉडी को होते हैं यह नुकसान।

दूध और केला एक साथ खाने के नुकसान. क्यों दूध और केला नहीं खाना चाहिए?

आपने भी यह गौर किया होगा की दुबलेपन के शिकार लोग वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला एक साथ खाते है। कई लोग तो गर्मियों के दिनों में बनाना मिल्कशेक भी बना कर पीते हैं। वैसे तो यह टेस्टी होता हैं, लेकिन केला और दूध दोनों को एक साथ मिला कर खाना या पीना सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक माना गया है। आयुर्वेद के मुताबिक़ दूध और केले को कभी भी एक साथ मिक्स करके नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे आपके शरीर को नुकसान ही होता हैं।

आइये जानते हैं की दूध के साथ केला क्यों नहीं खाना चाहिए? दूध और केले को एक साथ मिला कर खाने से क्या-क्या नुकसान होते हैं? Side-effects of taking Banana with Milk (Hindi)

दूध और केला खाने के नुकसान :-

1. पाचन क्रिया पर बुरा असर

मिल्क और केले को एक साथ मिला कर लेने से इन दोनों के गुण समाप्त हो जाते हैं। इससे पाचन क्रिया भी खराब होती है। साथ ही इससे आँतों को भी हानि पहुचती हैं।

जरूर पढ़े :- इन खाने-पीने वाली चीजों का ज्यादा सेवन करने से पाचन क्रिया हो होता हैं नुकसान।

2. ब्रेन को होता हैं नुकसान

आयुर्वेद की माने तो केला और दूध एक साथ मिला कर खाने से शरीर में toxins पैदा होने लगते है। इससे बॉडी के सभी अंगो के काम करने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है। दूध और केला एक साथ खाने से शरीर में भारीपन आने लगता हैं, साथ ही दिमाग के काम करने की शक्ति पर भी बुरा असर देखने को मिलता हैं।

3. अस्थमा रोगियों के लिए हानिकारक

दमा के मरीजों को दूध और केले से परहेज़ करना चाहिए। क्योंकि दूध और केले को एक साथ लेने से बलगम (कफ) की प्रॉब्लम बढ़ जाती हैं। यह कफ अस्थमा के रोगी की परेशानी को और भी ज्यादा बढ़ा देता हैं। ऐसी हालत में मरीज़ को सांस लेने में भी कठिनाई होती हैं।

जरूर पढ़े :- अस्थमा के मरीजों के लिए अच्छे और खराब आहार।

4. सर्दी-जुकाम होना

केले और दूध दोनों की तासीर ठंडी होती हैं। इसलिए इन्हें एक साथ खाने या फिर बनाना मिल्कशेक बना कर पीने से आपको सर्दी-जुकाम, गला खराब या गले में खराश और खांसी की समस्या हो सकती हैं।

5. एलर्जी होने का ख़तरा

दूध और केला एक साथ खाने-पीने से एलर्जी होने का ख़तरा भी रहता हैं। इससे बॉडी में ज़हरीले तत्व पैदा हो सकते हैं।

अन्य बीमारियाँ होना :-

यह पाचन की अग्नि को खत्म कर देता हैं और आंतो में रूकावट पैदा करता हैं। जिससे जकड़न, खांसी, सर्दी-जुकाम, रैशेज और एलर्जी की प्रॉब्लम्स पैदा होने लगती हैं। यह बॉडी में नेगेटिव रिएक्शन भी पैदा करता हैं, साथ ही एक्स्ट्रा पानी भी पैदा भी करता हैं। इससे शरीर की धमनियों में रुकावटें भी पैदा होने लगती हैं। केले के साथ दूध पीने से दिल की बीमारी होने का ख़तरा भी ज्यादा बढ़ जाता हैं। इसके अलावा व्यक्ति को इससे दस्त और उल्टी भी लग सकती हैं।

जरूर पढ़े :- जानिए किन चीजों को कभी एक  साथ नहीं खाना चाहिए? 

केला और दूध को कितने समय के अंतराल पर खाना या पीना चाहिए?

दूध के साथ केला खाना या फिर दूध में केले का मिश्रण यानी मिल्क शेक बना कर पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है। अगर आप दूध और केला खाने जा रहे हैं तो पहले दूध पी ले। फिर तकरीबन 20 से 25 मिनट के बाद ही केला खाए। केला और दूध एक साथ मिला कर सेवन करने से या फिर बनाना शेक पीने से हाजमे पर बुरा असर पड़ता हैं। इससे आपकी नींद भी ख़राब हो सकती है।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...