दूध पीने के नुकसान (Side-Effects) के बारे में जानिए।

दूध पीने के नुकसान के बारे में जानिए।

दूध पीने के नुकसान भी हैं। क्या आप जानते हैं की कई लोगो को दूध पीने से नुकसान भी होता हैं? Side-Effects of drinking Milk in Hindi.

वैसे तो यह बात एकदम सच हैं की अच्छी सेहत के लिए दूध जरूर पीना चाहिए। क्योंकि दूध एक सम्पूर्ण आहार हैं। लेकिन ज्यादा दूध पीने से कभी-कभी सेहत को नुकसान भी हो जाता हैं। आइये जानते हैं दूध पीने से क्या-क्या हानियाँ हो सकती हैं?

दूध पीने के नुकसान :-

1. गैस बनना

इससे पेट में गैस बनने लगता हैं, जिससे पेट फूलने लगता हैं। ऐसी स्तिथि में पेट या आंतो में जरूरत से ज्यादा गैस बन जाता हैं।

कैसे :- गाय के दुग्ध में लेक्टोज़ होते हैं। इस Lactose की वजह से पाचन तंत्र में जलन होने लगती हैं, जिससे पेट में गैस बनने लगती हैं।

2. सांस से सम्बंधित समस्याएं होना

दूध पीने से कफ बनता हैं, जिसके कारण कई लोगो को सांस से सम्बंधित समस्याएं हो जाती हैं।

कैसे :- यह बात एकदम सच हैं की दूध पीने से कफ बनता हैं। लेकिन सारे दूध एक जैसे नहीं होते हैं। गायों में कुछ खास नसल की गायों के दूध में Beta CM-7 प्रोटीन पाया जाता हैं। इस स्पेशल प्रोटीन की वजह से सांस लेने के रास्ते और पाचन मार्ग में कफ बन जाता हैं।

3. पेट फूलना

इस हालत में ऐसा महसूस होता हैं की पेट भरा हुआ हैं और पेट में सूजन भी दिखाई देने लगती हैं। दूध पीने के नुकसान में पेट की ख़राब हो जाता हैं।

कैसे :- गाय के दूध में भारी मात्रा में lactose होते हैं। जिसके कारण पेट में सूजन की समस्या हो सकती हैं। ऐसी स्तिथि तब होती हैं जब दूध बड़ी आंत से बिना हजम हुए निकलता हैं। इसके अलावा यह समस्या तब होती हैं जब छोटी आंत lactes नाम के एंजाइम का उत्पादन जरूर से बहुत ज्यादा कम मात्रा में करने लगती हैं। यह एंजाइम lactose को तोड़ने का काम करते हैं।

4. एलर्जी होना

कई लोगो को गाय के दूध से एलर्जी होती हैं। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन से उनको रिएक्शन हो जाता हैं। इस वजह से उन्हें एलर्जी होती हैं।

कैसे :- दही में 80% तक प्रोटीन होता हैं, मट्ठे यानि छाछ में 20% प्रोटीन होता हैं। जब ऐसा कोई व्यक्ति जिसे दूध से एलर्जी हैं, इस प्रोटीन का सेवन करता हैं तो उसकी बॉडी पर इस प्रोटीन का असर पड़ता हैं। इस प्रोटीन की वजह से उसके शरीर में एलर्जी पैदा होने लगती हैं।

जरूर पढ़े :- एलर्जी कितनी तरह की होती हैं? 

5. जी मचलाना

दूध पीने के नुकसान में जी मचलाने लगता हैं, जिससे  उल्टी करने का मन करने लगता हैं।

कैसे :- दूध में पाए जाने वाले lactose पेट में प्रॉब्लम पैदा कर देते हैं। जिससे जी मचलाने लगता हैं। इन lactose के कारण कई व्यक्ति ऐसे भी जब वे दूध या दूध से बने उत्पाद का सेवन करते हैं तो सेवन के तुरंत बाद ही उनको पाचन से सम्बन्धित परेशानियाँ शुरू हो जाती हैं।

6. rBGH की वजह से ब्रेस्ट कैंसर

rBGH को Recombinant bovine Somatotropin कहा जाता हैं। यह केमिकल के जरिये बनाया गया हॉर्मोन होता हैं जो गायों को इंजेक्शन के रूप में लगाया जाता हैं। ताकि वह ज्यादा से ज्यादा दूध दे सके।

कैसे :- आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी की ऐसा भी होता हैं। जो दूध आप अपने घर में पी रहे हैं, उससे आपको ब्रेस्ट कैंसर भी हो सकता हैं। इस rBGH इंजेक्शन की वजह से प्रभावित दूध को पीने से 8 में 1 व्यक्ति को ब्रेस्ट कैंसर होने की सम्भावना ज्यादा रहती हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती हैं की दूध के हानिकारक प्रभाव के बारे में सचेत हो जाये।

जरूर पढ़े :- ब्रेस्ट कैंसर से बचने के तरीके और उपाय।

7. छोटे बच्चों को एनीमिया होना

एनीमिया होने पर शरीर के खून में हिमोग्लोबिन की कमी हो जाती हैं।

कैसे :- गाय के दूध में आयरन बहुत कम मात्रा में होता है। क्योंकि नवजात शिशु ज्यादा मात्रा में दूध पीते हैं तो उनमे आयरन की कमी हो जाती हैं। कभी-कभी बच्चे की आंतो में खून का रिसाव भी होता हैं, जिससे उन्हें एनीमिया हो जाता हैं। यह भी गाय के दूध के साइड-इफ़ेक्ट की वजह से होता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...