हरे रंग वाला सेब खाने के 20 बेहतरीन फायदे जानिए।

हरे रंग वाला सेब खाने के फायदे

जब भी हम बाज़ार में सेब खरीदने के लिए जाते हैं तो लाल-लाल रंग के सेब खरीदते हैं। अगर सेब का रंग हरा हो तो हम इसे कच्चा सेब समझ कर खरीदने से बचते हैं। सभी लोग यह सोचते हैं की लाल रंग के सेब मीठे और सेहत के लिए ज्यादा अच्छे रहते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं हैं की हरे रंग वाला सेब स्वास्थ्य के लिए खराब हैं। हरा सेब खाने में चाहे खट्टा ही लगे, लेकिन इसके भी अपने खास फायदे हैं। आइये जानते हैं की हरे रंग के सेब खाने के फायदे क्या हैं? हरा सेब क्यों खाना चाहिए? इससे सेहत को क्या-क्या लाभ होते हैं? Health Benefits of Green Apple in Hindi.

हरे रंग वाला सेब पोषक गुणों से भरपूर होता हैं। इसमें विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद मिलती हैं और यह ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखता हैं और ब्लड प्रेशर को कम करता हैं। हरे रंग वाला सेब भूख से सम्बन्धित परेशानियों को भी दूर करता हैं।

हरा सेब खाने के फायदे :-

1. विटामिन का खजाना

इसे विटामिन्स का अच्छा स्रोत माना जाता हैं। इसके सेवन से विटामिन की कमी से होने वाले विभिन्न प्रकार के रोगों को दूर करने में मदद मिलती हैं।

2. गठिया की बीमारी होने से बचाए

इसके सेवन थाइरोइड ग्रन्थि सही तरह से काम करती है, जिससे गठिया से बचने में मदद मिलती हैं।

3. मिनरल्स से भरपूर

इसमें ढेर सारे मिनरल्स जैसे आयरन, जिंक, कॉपर, पोटैशियम और मैंगनीज पाए जाते हैं। यह सेहत के लिए काफी लाभकारी हैं। इसमें पाया जाने वाला आयरन ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाता हैं और मेटाबोलिज्म रेट को भी तेज़ बनाता हैं।

4. बालों के लिए फायदेमंद

हरे सेब को नियमित रूप से खाने से बालों की जडें मजबूत बनती हैं, इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता हैं और इससे बाल भी मजबूत और घने बनते हैं।

5. अल्जाइमर से बचाए

रोजाना एक हरा सेब खाने से बुढ़ापे में होने वाली अल्जाइमर यानि भूलने की बीमारी से बचने में मदद मिलती हैं।

6. फेस मास्क के रूप में

हरे सेब से फेस मास्क तैयार किया जाता हैं, जिससे त्वचा को अंदरूनी रूप से नमी प्राप्त होती हैं। इसका मास्क तैयार करके चेहरे पर लगाने से चेहरे की झुर्रियां ख़त्म होने लगती हैं।

7. स्किन कैंसर से बचाव करे

हरे रंग के खट्टे सेब में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। यह स्किन को फ्री रेडिकल्स सेल्स से होने वाले नुकसान से बचाता हैं। इन फ्री रेडिकल्स सेल्स की वजह से ही स्किन कैंसर होता हैं।

8. पिम्पल दूर करे

हरे रंग के सेव का इस्तेमाल pimples को दूर करने के लिए भी किया जाता हैं। नियमित रूप से इसे खाने से चेहरे से फोड़े-फुंसी और पिम्पल दूर हो जाते हैं और यह उन्हें निकलने से भी रोकता हैं।

9. वजन कम करे

जो लोग मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें यह हरा सेब जरूर खाना चाहिए। यह खून की धमनियों में फैट को जमने नहीं देता हैं और ब्लड सर्कुलेशन को सही बनाये रखता हैं। जिससे हार्ट अटैक आने का ख़तरा काफी कम हो जाता हैं। हरे रंग के सेब में फैट की मात्रा बहुत ही ज्यादा कम पाई जाती हैं।

10. आँखों के निचे डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाये

इसके सेवन से आँखों के निचे होने वाले डार्क सर्कल्स ख़त्म हो जाते हैं। आप चाहे तो हरे रंग के सेब का मास्क बना कर भी लगा सकते हैं।

जरूर पढ़े :- आँखों के निचे डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए? 

11. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों को हरे रंग वाला सेब जरूर खाना चाहिए। यह ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखने में मदद करता हैं।

12. डैंड्रफ दूर करे

हरे सेब के छिलकों और उसकी पत्तियों का पेस्ट बना कर बालों में लगाने से जमी हुई डैंड्रफ साफ़ होने लगती हैं। हरे रंग के सेब से निकाले गये जूस से सिर की मालिश करने से भी डैंड्रफ दूर हो जाती हैं।

13. विटामिन ए, बी और सी का भण्डार

हरे रंग के सेब में विटामिन ए, बी और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे खतरनाक फ्री रेडिकल्स सेल्स से बचने में आसानी होती हैं और स्किन ग्लो भी करने लगती हैं।

14. फाइबर से भरपूर

इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत बनाता हैं और कब्ज़ की समस्या को दूर करता हैं। फाइबर मेटाबोलिज्म को बढ़ाने का भी काम करता हैं। लेकिन आपको हरे रंग का सेब छिलके समेत खाना चाहिए, तभी आपको फाइबर ज्यादा मात्रा में प्राप्त होंगे।

15. स्किन की रंगत निखारे

इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन्स पाए जाते हैं, जिससे स्किन लम्बे समय तक जवान नज़र आती हैं। स्किन को जवान बनाये रखने के साथ ही स्किन गोरा बनाने में भी मदद मिलती हैं। कुल मिलकर कहा जाये तो हरे रंग वाला सेब स्किन के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद फल हैं।

16. अस्थमा से बचाए रखता हैं

हरे रंग का सेब खाने से या फिर इसका जूस पीने से अस्थमा की बीमारी होने से बचा जा सकता हैं। यह एलर्जी को भी दूर करता हैं।

17. एंटी-एजिंग का काम करे

हरा सेब एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइबर पाए जाते हैं जो स्किन को सॉफ्ट और यंग बनाये रखते हैं।

जरूर पढ़े :- हमेशा जवान बने रहने के लिए जरूर खानी चाहिए  यह चीज़े।

18. एंटीऑक्सीडेंट का खज़ाना

हरे रंग के सेब में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह बॉडी सेल्स के रिपेयर और उनके पुनर्निर्माण में सहायता करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट बॉडी को खतरनाक फ्री रेडिकल्स सेल्स से बचाए रखते हैं। हरे सेब को खाने से लीवर भी स्वस्थ्य बना रहता हैं।

19. बॉडी को detox करे

हरे रंग का सेब में फाइबर ज्यादा होता हैं, जिसकी वजह से यह लीवर, किडनी और पाचन तंत्र से toxins को बाहर निकाल देता हैं। यह शरीर की अंदरूनी से सफाई करता हैं, फाइबर की ज्यादा मात्रा होने के कारण कोलोन कैंसर से भी बचने में मदद मिलती हैं।

20. फेफड़ो के लिए फायदेमंद

रिसर्च बताते हैं की हरे सेब का जूस पीने से अस्थमा होने का ख़तरा 23% तक कम हो जाता हैं। इसके अलावा जो लोग धुम्रपान करते हैं, उन्हें हरे रंग का सेब जरूर खाना चाहिए, क्योंकि यह फेफड़ो को कई सारी बिमारियों से बचाए रखता हैं।

नोट :- हरे सेब को चुनते समय इस बात का ध्यान रखे की सेब बिलकुल ताज़े होने चाहिए। हरे रंग के सेब चमकीले होने चाहिए और उनपर कटे-पिटे और चोट का निशान नहीं होना चाहिए। हरे रंग के सेब को फ्रिज में रखे। या फिर सेब को छेद वाले प्लास्टिक थैली में रखे और ऊपर थोड़ा सा पानी छिड़क कर फ्रिज की सबसे ठंडी जगह पर रखे। ऐसा करके आप सेब को 2 से 3 हफ्ते तक स्टोर करके रख सकते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

डायबिटीज को रोकने के तरीके क्या हैं?
नंगे पाँव चलने से होते हैं यह फायदे.
आम के आश्चर्यजनक फायदे जो शायद ही आप जानते हो!
अगर बार-बार पड़ते हैं बीमार तो इन टिप्स और उपाय को जरूर फॉलो करे।
हैडफ़ोन पर जोर जोर से म्यूजिक क्यों नहीं सुनना चाहिए?
निम्बू के रस में जैतून का तेल (ओलिव ऑयल) मिला कर पीने के फायदे।
दाल में यह 6 चीजों का तड़का जरूर लगाये।
जानिए कोल्डड्रिंक यानि सॉफ्ट ड्रिंक में कौन कौन से खतरनाक केमिकल पाए जाते हैं?
जानिए अगरबत्ती का धुँआ सेहत के लिए कैसे होता हैं हानिकारक।
जोड़ो को मजबूत बनाने के लिए जरूर खाए यह फ़ूड।
अंडे से जुड़े हुए भ्रम और उनके सत्य जानिए।
चावल के फायदे जानते है आप!