हल्दी खाने के 10 फायदे जानिए।

हल्दी खाने से सेहत को होने वाले लाभ

हल्दी के बिना खाने की कल्पना तक नहीं की जा सकती हैं। क्योंकि हल्दी हमारे भोजन का अहम हिस्सा होती हैं। हल्दी एक ऐसा मसाला हैं, जो न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाती हैं, बल्कि इससे भोजने के रंग में निखार भी आता हैं। हल्दी को इंग्लिश में turmeric कहा जाता हैं। हल्दी खाने के फायदे बहुत हैं। हल्दी का इस्तेमाल सौन्दर्य उत्पादों को बनाने हेतु भी किया जाता हैं। दादी-नानी के घरेलु नुस्खों में हल्दी का इस्तेमाल ज़ख्म, चोट, मोच, अंदरूनी घाव, सर्दी-जुकाम, खांसी आदि को ठीक करने के लिए किया जाता हैं। Health Benefits of Turmeric in Hindi.

हल्दी का इस्तेमाल मांगलिक कार्यों में भी किया जाता हैं और यह स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होती हैं। आइये हल्दी खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानते हैं।

हल्दी खाने के फायदे :-

1. हल्दी के सेवन से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। साथ ही यह एलर्जी से बचने में आपकी सहायता करती हैं। इससे बॉडी का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता हैं, जिससे कई सारी बीमारियाँ आपसे कोसो दूर रहती हैं।

2. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। हल्दी में Curcumin पाया जाता हैं जो Glutathione को पैदा करता हैं। जो की एक बढ़िया एंटीऑक्सीडेंट हैं। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ता हैं और स्किन पर बढ़ती उम्र के असर को कम करता हैं।

3. हल्दी को खाने से हाजमा दुरुस्त रहता हैं। इसलिए भोजन में हल्दी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

4. हल्दी लीवर के लिए फायदेमंद होती हैं। यह लीवर से ज़हरीले तत्वों को बाहर निकालती हैं और लीवर को बिमारियों से बचाए रखती हैं।

 

जरूर पढ़े :- लीवर को हेल्दी रहने के वाले बेस्ट फूड के बारे में जानिए।


5.
हल्दी में बैक्टीरिया को नष्ट करने वाले गुण पाए जाते हैं। यह एक नेचुरल एंटी-सेप्टिक भी हैं, जो घावों को जल्दी भरने का काम करती हैं। साथ ही इससे खराब हो चुकी स्किन को रिपेयर करने में भी आसानी होती हैं।

6. हल्दी दिमाग में बनने वाले amyloid plaques को ख़त्म करती हैं। इस प्रकार यह अल्जाइमर की बीमारी को बढ़ने से रोकती हैं। हल्दी अल्जाइमर यानी भूलने की बीमारी से बचाने में काफी ज्यादा मददगार मानी गयी हैं। यानि की हल्दी दिमाग के लिए भी लाभकारी होती हैं।

7. हल्दी खाने से वजन नियन्त्रण में रहता हैं। इससे शरीर का मेटाबोलिज्म रेट सही बना रहता हैं, जिससे वजन को कम करने में आसानी होती हैं।

जरूर पढ़े :- सौंफ खाने के 20 फायदे, घरेलु  नुस्खे और उपाय।

8. हल्दी दिल को हेल्दी भी बनाती हैं। यह खून को पतला करती हैं और खून के थक्के नहीं बनने देती हैं। यह बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नार्मल बनाती हैं।

9. हल्दी में कैंसर विरोधी गुण पाए जाते हैं। हल्दी ब्रेस्ट कैंसर, पैंक्रियास का कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के उपचार में उपयोगी हैं। यह ट्यूमर में नए सेल्स को बढ़ने से रोकती हैं। साथ ही इससे बच्चों में ल्यूकेमिया (ब्लड कैंसर) होने का ख़तरा भी कम हो जाता हैं।

10. हल्दी कुदरती दर्द-निवारक भी हैं। यह शरीर के दर्द से आराम दिलाती हैं। इसका इस्तेमाल गठिया और आंत की बिमारियों में किया जाता हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

वेसिलिन (पेट्रोलियम जैली) के फायदे और नुकसान के बारे में जानिए।
जानिए क्या हैं थायराइड और इसकी जरूरी जानकारी।
किताब पढ़ने के 13 फायदे जानिए।
दही खाने के 11 बेहतरीन फायदे जानिए।
अंडा खाने के फायदे, नुकसान और इसे खाने का सही तरीका.
बर्फ वाला पानी पीने के नुकसान क्या हैं और इसे क्यों नहीं पीना चाहिए?
टमाटर खाने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में जानिए।
ज्यादा प्रोटीन लेने से शरीर को होने वाले नुकसान।
हार्ट ब्लॉकेज को ख़त्म करना चाहते हैं तो इन चीजों को जरूर खाए।
जानिए अगरबत्ती का धुँआ सेहत के लिए कैसे होता हैं हानिकारक।
ख़राब ब्लड सर्कुलेशन (रक्त संचार) के यह होते हैं लक्षण।
पेट को फिट रखने वाले आहार और फल।