इन घरेलु उपायों को अजमाने से घर में ही हो जाती हैं स्किन की देखभाल।

घर में ही पाए ख़ूबसूरत स्किन और उसकी देखभाल के तरीके

अगर आप एक महिला हैं तो निश्चित ही आप अपनी स्किन के प्रति काफी ज्यादा सवेंदनशील रहती होंगी। आप हमेशा यह सोचती होंगी की त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से कैसे किया जाये? और तो और कई सारी महिलाएं ऐसी भी हैं जो स्किन को अच्छा बनाने के लिए महंगे पार्लर आदि में भी जाती हैं और महंगी से महंगी ब्यूटी क्रीम आदि का इस्तेमाल करती हैं।

लेकिन ठहरिये क्योंकि, स्किन की देखभाल घर में ही की जा सकती हैं, आइये ऐसे घरेलु नुस्खे और उपायों के बारे में जानते हैं जो आपकी स्किन को काफी लाभ पहुचाते हैं। इन घरेलु उपाय से आपकी त्वचा को कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं। तो देर किस बात की हैं आइये जानते हैं, (Home Remedies for Skin Care in Hindi, Home Beauty Tips in Hindi.)

घरेलु नुस्खे और उपाय, जिनसे स्किन प्रोब्लम्स से छुटकारा मिलता हैं :-

1. ओटमील और दूध

आधे चम्मच ओटमील को 4 चम्मच दूध और थोड़े से पानी में मिला कर कुछ देर तक रखे। फिर इसे चेहरे पर लगाये, 15 मिनट बाद चेहरे को धो कर साफ़ करले। इससे स्किन मॉइस्चराइज होती हैं और pimples से सुरक्षा मिलती हैं। इससे चेहरे का रंग भी गोरा होने लगता हैं।

2. दही

दही को चेहरे पर 20 मिनट तक लगाये। इससे त्वचा पुर्नजीवित हो जाता हैं। स्किन यंग और ग्लो करने लगती हैं और रंग भी साफ होने लगता हैं।

3. अंडा और बेसन

एक चम्मच बेसन में 1 अंडे का सफेद हिस्सा और कुछ बूंदे निम्बू के रस की मिलाये और पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दे, फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो कर साफ करे। ऐसा करने से रंग साफ़ होने लगता हैं, स्किन में नमी बरक़रार रहती हैं और चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने में आसानी होती हैं।

4. गाजर और शहद का पेस्ट

2 गाजर को पीसकर उसमे 1 चम्मच शहद मिलाये और इसे चेहरे पर लगाये। 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दे। फिर चेहरे को पानी से धो कर साफ़ करले। इसका नियमित इस्तेमाल करने से स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल जाता हैं। इसके अलावा मुहांसे आदि भी दूर होने लगते हैं और त्वचा की रंगत में निखार आता हैं।

5. दूध और मसूर की दाल

5 चम्मच भिगोई हुई मसूर की दाल को पीस ले और इसमें 5 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर लेप तैयार करे। इस पेस्ट को चेहरे पर 20 तक लगाये। इस पेस्ट के नियमित प्रयोग से टैनिंग की समस्या से निजात मिलता हैं। इससे झाइयों को भी दूर करने में मदद मिलती हैं।

6. टमाटर

एक टमाटर को पीस ले और इसे चेहरे पर लगाये। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धोकर साफ़ करले। इससे आपके चेहरे के मुहांसे दूर हो जायेंगे। त्वचा से फ़ालतू तेल और डेड स्किन भी निकल जाता हैं।

7. शहद, निम्बू और बादाम

एक चम्मच शहद में एक निम्बू का रस और 1 चम्मच बादाम का पेस्ट मिलाये। इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को धो ले। इससे स्किन टेक्सचर में सुधार आता हैं और दाग-धब्बे ख़त्म हो जाते हैं।

8. दही और आलू

1 आलू को कुचल कर उसमे 1 चम्मच दही मिलाये और इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाये। फिर इसे पानी से धो ले। यह एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता हैं, जिससे रंग साफ़ होता हैं और स्किन को नमी भी प्राप्त होती हैं।

जरूर पढ़े :- आलू के असरदार घरेलु नुस्खे।

9. दूध, चावल और शहद

एक चम्मच दूध में 4 चम्मच उबले हुए चावल और 1 चम्मच शहद मिला कर पेस्ट बनाये। इसे चेहरे पर लगाये, फिर जब यह सूख जाये तो इसे धो कर साफ़ करले। इससे स्किन जवां और मुलायम दिखाई देने लगती हैं। इस बेहतरीन पेस्ट के इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर हो जाते हैं।

10. मधु और केला

एक केले में ¼ चम्मच दही और 2 चम्मच शहद मिला कर पेस्ट बनाये और चेहरे पर लगाये। 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दे, फिर इसे ठंडे पानी से धो कर साफ़ करले। इससे स्किन मॉइस्चराइज हो जाती हैं। चेहरा चमकने लगता हैं और आप ज्यादा जवां नज़र आती हैं।




अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

काला जादू भारत में किन जगहों पर किया जाता हैं?
कच्चा अंडा खाने के फायदे जानिए।
आम के पत्ते के फायदे.
जानिए इन रोचक फैक्ट्स के बारे में.
फल ही नहीं उनके बीज भी पहुचाते हैं फायदा.
झींगा मछली खाने के फायदे -Benefits of prawn in Hindi.
सर्दियों के मौसम में एलर्जी से बचने के तरीके और उपाय।
अंडे क्यों खाने चाहिए? इससे शरीर को क्या लाभ होते हैं?
बियर के बारे में 44 रोचक तथ्य और मजेदार जानकारी जरूर पढ़े।
पपीते के जूस में निम्बू का रस मिला कर पीने के फायदे।
काली मिर्च की चाय पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका।
पैरों में होने वाली खुजली को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
जोड़ो को मजबूत बनाने के लिए जरूर खाए यह फ़ूड।
सिर में होने वाले दाद को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
सर्दियों के दिनों में गोंद के लड्डू खाने के फायदे और इसे बनाने की विधि।
जानिए गहनों का गूम हो जाना या खो जाना कैसे होता हैं अशुभ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *