जलने पर तुरंत अपनाए यह घरेलु नुस्खे और उपाय।

जलने पर अपनाए यह घरेलु नुस्खे और उपाय।

जब आप आग से जल जाते हैं तो यह बहुत ही दर्दनाक स्तिथि होती हैं। कई बार खाना बनाते समय, गर्म पानी से या फिर इलेक्ट्रिक गैजेट के इस्तेमाल से आप जल जाते हैं, जिससे स्किन पर फफोले पड़ जाते हैं। जिससे आपकी परेशानी कई गुणा ज्यादा बढ़ जाती हैं। ऐसे में जलने के बाद आपको कुछ घरेलु नुस्खे और उपाय को अजमाना चाहिए, ताकि आग की जलन से होने वाले दर्द से आराम पाया जा सके। आइये जानते हैं जलने के बाद तुरंत क्या करना चाहिए। Home Remedies for burn in Hindi. Use these home things after burning (Tips in Hindi.)

जलने के बाद यह घरेलु नुस्खे और उपाय करे, इससे जलन से राहत मिलेगी :-

1. जल जाने पर एलोवेरा का इस्तेमाल करना अच्छा रहता हैं। फर्स्ट ऐड के रूप में इसके गुदे का इस्तेमाल जली हुई जगह पर करे। जिससे आपको जलन से राहत मिलेगी। इसके लिए पानी या दूध से घाव को धो ले और इसपर एलो वेरा का जैल ज़ख्म पर लगाये।

2. जली हुई जगह पर तुरंत मीठा सोडा डालकर रगड़ने से फफोले नहीं पड़ते हैं। इससे जलने के बाद होने वाली जलन से भी आराम मिलता हैं।

3. जले हुए स्थान पर तुरंत हल्दी का पानी लगाने से दर्द कम होने लगता हैं। इससे जलन से आराम मिलता हैं। इसे आप प्राथमिक उपचार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. तिल के इस्तेमाल से भी जलन दूर होती हैं। जलने के बाद तिल को पीस ले और जली हुई जगह पर लगाए। जलन और दर्द से राहत मिलेगी। तिल लगाने से जलने वाले जगह पर धाग-धब्बे भी ख़त्म हो जायेंगे।

5. जले हुए स्थान पर तुलसी की पत्तियों का रस लगाना चाहिए। इससे जली हुई जगह पर दाग बनने की सम्भावना कम हो जाती हैं।

6. जली हुई जगह पर टी बैग्स रखने से भी काफी आराम मिलता हैं। इसके लिए ज़ख्म पर टी बैग रखे। टी बैग को फ्रिज या पानी में कुछ देर के लिए रखे और फिर इसे ज़ख्म पर रखे। टी में टैनिक एसिड होता हैं जो घाव की गर्मी को कम कर देता हैं।

7. शहद का प्रयोग भी जली हुई जगह पर किया जा सकता हैं। यह एक अच्छा एंटीबायोटिक हैं, यह ज़ख्म से बैक्टीरिया को ख़त्म करता हैं। इसके लिए शहद को पट्टी पर लगा कर घाव के ऊपर रखे। इस पट्टी को दिन में 2 से 3 बार जरूर बदलना चाहिए।

8. जली हुई जगह पर आलू या आलू का छिलका लगा कर रखने से भी जलन दूर होती हैं। इससे ठंडक मिलता हैं। इसके लिए आलू को 2 टुकड़े काट ले और उसे घाव पर रखे। जलने के तुरंत बाद यह करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

9. जल जाने पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी कारगर उपाय हैं। इससे जलन कम होने लगती हैं और फफोले भी नहीं पड़ते हैं। इसलिए जलने के बाद घर में टूथपेस्ट रखा हैं तो उसे तुरंत लगा लीजिये।

जरूर पढ़े :- टूथपेस्ट के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

10. जब भी कभी स्किन जल जाये तो तुरंत उसपर ठंडा पानी डाले, इससे फफोले नहीं पड़ेंगे। इसके बाद जली हुई जगह पर ठण्डे पानी में कपड़ा भिगो कर लपेट ले। ताकि यह ख़तरा और भी ज्यादा कम हो जाये।

11. जलने के बाद तुरंत पानी में नमक मिला कर गाढ़ा घोल बनाये और जले हुए स्थान पर लगाये। इससे ठंडक मिलती हैं और त्वचा पर फफोले भी नहीं पड़ते हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...

10 Din mein kaise paye flat tummy?
इलाइची खाने के फायदे और इसके उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय जानिए।
आंवले के घरेलु उपाय और नुस्खे.
मूंह के छालो से छुटकारा पाने के आसान घरेलु उपाय और नुस्खे.
रैशेज़ दूर करने के उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।
दाद, खाज-खुजली को दूर करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
सेंसटिव दांतों की झनझनाहट दूर करने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और तरीके।
लहसुन का जूस (रस) पीने के फायदे, जरूर पढ़े यह लेख।
गार्डन या घर के सामने से घास ख़त्म करने के घरेलु नुस्खे और उपाय।
नींबू के छिलके के उपयोगी घरेलु नुस्खे, उपाय और फायदे।
त्वचा से सफेद दाग मिटाने के असरदार घरेलु नुस्खे और उपाय।
कान दर्द से छुटकारा दिलाने वाले उपयोगी घरेलु नुस्खे और उपाय।

One thought on “जलने पर तुरंत अपनाए यह घरेलु नुस्खे और उपाय।

  1. Pingback: Kapoor ke bemisal fayde. - Acchi Tips

Comments are closed.