जानिए ऐसे 10 कारण जिनसे बढ़ता हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल।

जानिए ऐसे 10 कारण जिनसे बढ़ता हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल।

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए निश्चित मात्रा में कोलेस्ट्रॉल की जरूरत पड़ती हैं। लेकिन जब भी कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता हैं तो यह आर्टरी ब्लॉकेज, स्ट्रोक्स और दिल की कई सारी बीमारियाँ होने की वजह बन जाता हैं। कोलेस्ट्रॉल मोम के जैसा एक पदार्थ हैं जो लीवर में बनता हैं। यह सारे जानवरों और इंसानों की कोशिका झिल्ली समेत हर हिस्से में पाया जाता हैं। कोलेस्ट्रॉल कोशिका झिल्ली का जरूरी हिस्सा हैं।

इंसानी शरीर को कोलेस्ट्रॉल की जरूरत खास तौर पर सेल्स के प्रोडक्शन के लिए, हॉर्मोन्स के प्रोडक्शन के लिए और पाचन रस के निर्माण के लिए होता हैं। आज कल के युवाओं में High Cholesterol level होने की समस्या ज्यादा देखी जा रही हैं। आइये जानते हैं ऐसी वजहें जिसके कारण लोगो का कोलेस्ट्रॉल लेवल इतना ज्यादा हाई हो रहा हैं। Cause of high cholesterol level in Hindi.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के मुख्य कारण :-

1) ज्यादा टेंशन लेना

जो लोग टेंशन में जी रहे होते हैं, वे लोग अपने दिल को तसल्ली देने के लिए स्मोकिंग, शराब और फ़ास्ट फ़ूड आदि का सेवन ज्यादा करते हैं। इसलिए लम्बे समय तक टेंशन ब्लड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की वजह बन जाता हैं।

2) आलसीपन के कारण

जो लोग सारा दिन बैठकर और लेट कर बिताते हैं, उनमे High Cholesterol होने का ख़तरा सबसे ज्यादा रहता हैं। एक एक्टिव लाइफ ट्राइग्लिसराइड को कम करके आपके वजन को कण्ट्रोल में रखती हैं।

3) दवाईओं के सेवन से

कुछ दवाएं ऐसी भी है जो ट्राइग्लिसराइड लेवल को बढ़ा देती हैं। इसलिए कोई भी दवा अपनी मर्जी से न खाए और इसे लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

4) खराब खानपान के कारण

शरीर में फैट का पूरा इस्तेमाल न होने पर भी High Cholesterol की प्रॉब्लम पैदा होती हैं। संतृप्त वसा ऐसे भोजन में पाई जाती हैं, जिसमे कोलेस्ट्रॉल और फैट ज्यादा होता हैं। जैसे की मक्खन, रेड फैटी मीट, केक, पनीर, घी आदि। इसलिए इन चीजों को ज्यादा खाने से बचे और फैट वाली चीजों को कम खाए।

5) उम्र और लिंग (Gender) भी हैं वजह

20 साल की उम्र के बाद कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना स्टार्ट हो जाता हैं। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल 60-65 साल की उम्र तक स्त्री और पुरुष दोनों में बराबर रूप से बढ़ते रहता हैं। पीरियड्स के शुरू होने से पहले महिलाओं में Cholesterol का लेवल कम रहता हैं, लेकिन पीरियड्स के बाद महिलाओं में पुरुषो के मुकाबले Cholesterol level ज्यादा हो जाता हैं। इसलिए आप अपनी उम्र के मुताबिक डाइट पर ध्यान दे कर एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं।

6) स्मोकिंग करने के कारण

स्मोकिंग करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता ही हैं। धुम्रपान करने से न सिर्फ शरीर से अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती हैं, बल्कि इससे आपकी उम्र भी कम होने लगती हैं।

7) फैमिली का इतिहास

अगर आपकी फैमिली में पहले कभी किसी को High Cholesterol की समस्या रही हो तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत हैं। यह अनुवांशिक कोलेस्ट्रॉल भी समय से पहले ब्लॉकेज और स्ट्रोक की वजह बन सकता हैं।

8) शराब पीने के कारण

ज्यादा शराब पीने से लीवर पर बुरा असर पड़ता हैं। इससे लीवर और दिल की मांसपेशियों को नुकसान होता हैं। जिससे हाई ब्लड प्रेशर होने की समस्या हो सकती हैं और शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा बढ़ सकती हैं।

9) ज्यादा मोटापा होने पर

मोटापा थोड़ा सा बढ़ने या ज़रा सा ओवरवेट होने पर भी High Cholesterol की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा मोटापा आपके सोशल लाइफ पर भी बुरा असर डालता हैं। यह ट्राइग्लिसराइड लेवल को बढ़ा देता हैं, जिससे आगे चलकर ब्लॉकेज होने की सम्भावना ज्यादा हो जाती हैं। इसलिए High Cholesterol को कम करने के लिए वजन पर नियन्त्रण रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी हैं।

10) बिमारियों की वजह से

कई बीमारियाँ ऐसी भी हैं जैसे की शुगर और Hypothyroidism आदि, जिसके कारण बॉडी का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता हैं। इसलिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कण्ट्रोल में रखने के लिए आपको नियमित रूप से डॉक्टर से अपना चेकअप करवाते रहना चाहिए और अन्य बिमारियों से भी बचने की जरूरत हैं।



अगर लेख अच्छा लगा हो तो निचे सोशल मीडिया बटन से अपने दोस्तों में शेयर करना न भूले, क्योंकि आपका एक शेयर इस वेबसाइट को आगे जारी रखने के लिए हमें प्रेणना देगा...

इन्हें भी जरूर पढ़े...